अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं और बहुत सारे उपाय करने के बावजूद भी आपको कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा है। केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट ने आपके बालों को और ज्‍यादा खराब कर दिया है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि टीवी की फेमस एक्‍ट्रेस जूही परमार आपको एक सीक्रेट होममेड ऑयल के बारे में बता रही हैं। इसकी जानकारी उन्‍होंने खुद अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है और इसे बनाने का तरीका उन्‍होंने अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा बताया है।  

इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''हम में से ज्‍यादातर महिलाएं इन दिनों बालों के झड़ने की समस्‍या से जूझ रही हैं। जी हां घर की सफाई करते हुए चारों ओर अपने इतने सारे बालों को देखकर आपको आश्चर्य होता होगा कि ऐसा क्यों? प्रदूषण, खान-पान की आदतें, पानी की गुणवत्ता, जीवनशैली, तनाव आदि कुछ भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। मैंने घर पर एक सीक्रेट हेयर ऑयल बनाया है, जिससे मेरे बालों में काफी बदलाव आया है इसलिए मैं आपके साथ इसका सीक्रेट शेयर कर रही हूं। इसे घर पर आज़माएं और मुझे यकीन है कि मेरी तरह आपको भी जल्‍द ही रिजल्‍ट देखने को मिलेगा। यह ऑयल पूरी तरह से सुरक्षित, आर्गेनिक और बिना केमिकल के घर का बना है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: जूही परमार की तरह घर पर बनाएं ये साबुन और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बे दूर करें

 
 
 
View this post on Instagram

One of the common problems most of us are battling these days is HAIR FALL!!! Doesn't cleaning up your house and seeing so much of hair all around make you wonder why? Pollution, eating habits, quality of water, lifestyle, stress and just about anything could lead to brittleness in the hair. I have been making a secret hair oil at home which is making a huge difference to my hair! Check out my latest YouTube video to know the secret recipe. Its completely safe, organic and homemade without chemicals. (Link In Bio) . . . #JuhiParmar #JuhiVlogs #Juhi #NewVlog #NewVideo #YoutubeVideo #VideoAlert #YoutubeChannel #HairCare #HairCareRoutine #HairOil #HomemadeHairOil #HairOilRecipe #SecretRecipe #HairOilMadeAtHome #HomemadeRecipe #OilAtHome

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar) onJun 23, 2020 at 5:20am PDT

आज हम आपके साथ जूही परमार की बालों को मजबूत बनाने वाले सीक्रेट ऑयल की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। इसे जानने के बाद आप कोई महंगा ट्रीटमेंट कराने का नहीं सोचेगीं। यह ऑयल आप बहुत ही आसानी से घर में बना सकती हैं और यह बालों को झड़ने से रोकने में बहुत मदद करता है। आप इसे इस्‍तेमाल करने के बाद कहेंगी कि पहले क्‍यों नहीं बताया। चलिए इसकी रेसिपी जानते हैं।

सामग्री

  • नारियल का तेल- 1 बड़ा बाउल  
  • मेथी दाना- 3 बड़ा चम्‍मच  
  • कलौंजी - 3 बड़ा चम्‍मच

कलौंजी के फायदे 

onion seeds for hair

कलौंजी बालों को हेल्‍दी और शाइनी बनाती है। इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपके बालों को फंगल इन्‍फेक्‍शन से बचाते हैं। स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याओं से भी छुटकारा मिलता है, जिनके कारण हेयर लॉस होता है। कलौंजी बालों को पोषण देकर ग्रोथ में मदद करती है।

मेथी दाना के फायदे

fenugreek for hair inside

मेथी दाने में हाई प्रोटीन और निकोटीन एसिड होते हैं जो हेयर फॉल और ड्रैंडफ को रोकते हैं।

नारियल तेल के फायदे

coconut oil for hair inside

नारियल का तेल बालों को लंबा, घना, हेल्‍दी बनाने में बहुत मददगार होता है। इसमें फैटी एसिड और विटामिन्‍स होते हैं जो आपके बालों के लिए अच्‍छे होते हैं।

होममेड ऑयल बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले कलौंजी और मेथी दाने का पाउडर बना लें, लेकिन ध्‍यान रखें कि पहले कलौंजी को अच्‍छे से मिक्‍सी में पीसे और जब वह पिस जाए तो इसे एक कटोरी में निकाल लें। 
  • फिर मेथीदाने को अच्‍छे से पीसकर कटोरी में निकाल लें।  
  • दोनों को इसलिए अलग से पीसा जाता है क्‍योंकि दोनों ही चीजों का साइज अलग होता है। 
  • अब डबल बॉयलर विधि से हीट कर लें। 
  • पहले नारियल का तेल डालें फिर कलौंजी पाउडर डालें। 

Recommended Video

  • इसके बाद मेथी दाना पाउडर डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
  • एकदम धीमी आंच करके इसे 1 घंटे तक पकाएं। 
  • आप सोच रही होंगी कि हमने 1 घंटे तक क्‍यों बोला है? ऐसा इसलिए क्‍योंकि अगर हम कम समय के लिए पकाएंगे तो इससे हमें कोई फायदा नहीं मिलेगा। अगर हम ज्‍यादा समय यानि 1 घंटे के लिए पकाएंगे तो हमें ज्‍यादा फायदा मिलेगा। 
juhi parmar homemade oil
  • पकाने के बीच में बार-बार इसे हिलाती रहें, जिससे वह नीचे न जमें।
  • जब 1 घंटा हो जाए तो गैस बंद करके इसे नीचे उतार लें। 
  • अब तेल को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। 
  • ठंडा होने के बाद इसे अच्‍छे से छान लें। आप चाहें तो छानने के बाद बचे हुए पेस्‍ट को स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन स्‍मूथ रहेगी। 
  • ऑयल को किसी भी एयर टाइट कंटेनर में रख लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि कंटेनर कांच का होना चाहिए। 
  • अगर आपने ज्‍यादा तेल बनाया है तो उसे आप स्‍टोर भी कर सकती हैं। 

इस ऑयल को हफ्ते में 2 बार लगाएं और 3 से 4 हफ्तों में ही आपको फर्क महसूस होगा। यह तेल घर का बना है और इसमें कोई केमिकल मौजूद नहीं है। 

अगर आप भी जूही परमार की तरह हेल्‍दी, लंबे और घने बाल चाहती हैं तो उनका बताया यह होममेड ऑयल आप भी जरूर ट्राई करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।