अगर किसी के बाल पतले हैं तो उसके लिए स्टाइलिंग आसान नहीं होती। सबसे बड़ी समस्या जो सामने दिखती है वो ये कि आपका स्कैल्प बहुत ही जल्दी दिखने लगता है और ऐसे में बालों की स्टाइलिंग मुमकिन नहीं हो पाती है। इसी के साथ पतले बालों में ये भी दिक्कत होती है कि किसी भी हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपके बालों को ज्यादा फ्लैट दिखाने लगता है। पतले बालों की स्टाइलिंग ही नहीं उनकी केयर भी मुश्किल होती है क्योंकि आपके बालों के साथ स्कैल्प दिखने की समस्या ज्यादा होती है। 

अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें इस तरह की समस्या से ज्यादा होती है तो आपको अपनी हेयर स्टाइलिंग के लिए कुछ खास तरह के टिप्स फॉलो करने चाहिए। हमने हेयर केयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से इस बारे में बात की और ये जानने की कोशिश की कि पतले बालों की केयर हम किस तरह से कर सकते हैं और कैसे उनकी स्टाइलिंग आसान हो सकती है। 

अगर आप घर पर ही पतले बालों की स्टाइलिंग करना चाहें तो आपको किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए ये बता रहे हैं हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब। 

इसे जरूर पढ़ें- पतले बालों को दिखाना चाहती हैं 'Thick', तो जरूर ट्राई करें ये हेयरस्टाइल्स

पतले बालों की स्टाइलिंग में सबसे बड़ी दिक्कत-

जो सबसे बड़ी दिक्कत पतले बालों की स्टाइलिंग में महसूस होती है वो ये कि अगर आपने इसमें ज्यादा चीज़ों का इस्तेमाल किया तो ये फ्लैट जल्दी दिखने लगते हैं और फिर ये पहले से भी ज्यादा कम दिखते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि पतले बालों को स्टाइल करना आसान है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपके बाल काफी पतले हैं और आपको इन्हें स्टाइल करना है तो आपको इनकी केयरिंग से भी वैसे ही करनी होगी। 

किस तरह से करें बालों की केयर? 

बालों को स्टाइल करने का तरीका काफी कुछ आपके हेयर केयर रूटीन पर निर्भर करता है। अगर आपने शैम्पू और कंडीशनर भी गलत चुना है तो भी बालों को स्टाइल करना आसान नहीं होगा। 

1. वॉल्यूम बढ़ाने वाला शैम्पू-

आपको हमेशा अपने बालों के लिए ऐसा शैम्पू इस्तेमाल करना है जो वॉल्यूम बढ़ाए और कंडीशनर ऐसा इस्तेमाल करना है जो ज्यादा भारी और चिपचिपा ना हो। आपके बाल अगर पतले हैं तो उन्हें पफी दिखाने का काम वॉल्यूमाइज शैम्पू कर सकता है। इसी के साथ, आपको ये ध्यान रखना है कि अपने हेयर केयर रूटीन में आप कोई अच्छा प्रोटीन युक्त हेयर मास्क जरूर शामिल करें। 

jawed habib hair styling for thin hair

2. स्कैल्प से मास्क और कंडीशनर-

अगर आप शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसके बाद मास्क भी लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि कंडीशनर और मास्क आपके स्कैल्प से दूर रहे। अगर स्कैल्प में ज्यादा मॉइस्चर या ग्रीस आ गया तो ये ज्यादा ऑयली दिखेगा और स्टाइलिंग करते समय बाल फ्लैट हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- भारतीय स्किन टोन के लिए परफेक्ट होंगे ये 5 डार्क लिपस्टिक शेड्स 

किस तरह से करें बालों की स्टाइलिंग?  

बालों की स्टाइलिंग करने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे। भले ही आप कोई भी स्टाइल अपना रहे हों, लेकिन शुरुआत आपको इन टिप्स से ही करनी चाहिए।  

1. हेयर स्प्रे जरूर इस्तेमाल करें- 

आपको अपने बालों के लिए वॉल्यूम बढ़ाने वाला हेयर स्प्रे या मूज इस्तेमाल करना होगा। ऐसा ब्लो ड्राई करने के दौरान ही करें। ये इस्तेमाल करने से पहले आप ध्यान रखें कि आपका स्प्रे आंखों में ना जाए। इस स्प्रे से बालों को आउट मोशन में कॉम्ब करते समय सेट करना है। इससे बाल भरे-भरे दिखेंगे। कई अन्य स्प्रे भी होते हैं, लेकिन आपको हमेशा वॉल्यूम वाला स्प्रे ही इस्तेमाल करना होगा।  

hair styling for thin hair

2. बालों में और वॉल्यूम दिखाने के लिए ये करें- 

आपको बड़ा राउंड ब्रश इस्तेमाल करना है। अगर आप राउंड ब्रश का इस्तेमाल कर बालों को जड़ों की साइड से थोड़ा अपवर्ड मोशन में ब्लो ड्राई करते हुए उसे राउंड करना चाहिए। ऐसे में आपका स्कैल्प नहीं दिखेगा और ये समस्या कम हो जाएगी।  

hair styling hacks for thin hair

3. हेयर कलर करवाने के बारे में सोचें- 

अगर आप चाहें तो आप हेयर कलर करवाने के बारे में सोच सकती हैं। हेयर कलर खासतौर पर हेयर हाईलाइट्स ज्यादा वॉल्यूम दिखाती हैं। यही कारण है कि पतले बालों वाले कई लोग इस तरह की हाईलाइट्स के बारे में सोचते हैं।  

4. ज्यादा बड़े बाल ना रखें- 

आपके लिए छोटे बालों को रखना ज्यादा आसान है। आप अगर बड़े बाल रखती हैं तो ये ज्यादा पतले दिखेंगे। आपको छोटे बाल या मीडियम लेंथ रखने चाहिए जो आपके बालों में वॉल्यूम दिखाएंगे। क्राउन एरिया के आस-पास स्टेप्स रखने से भी ये काम हो सकता है।  

Recommended Video

5. अपने बालों को स्टिकी नहीं रखें- 

अगर आपके बाल पहले से ही पतले हैं तो आपको ज्यादा तेल लगाने की जरूरत नहीं है। साथ ही लो क्वालिटी सीरम का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपके बाल और भी ज्यादा पतले और कमजोर नजर आएंगे।  

 

ये सारे हैक्स आपके बालों की स्टाइलिंग को और भी ज्यादा आसान और सुविधाजनक बना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।