महिलाओं को खूबसूरत दिखाने में बालों का एक अहम् रोल होता है। अगर ब्यूटीफुल ड्रेस के साथ बालों को भी सही तरह से स्टाइल किया जाए तो इससे आपका लुक एकदम परफेक्ट नजर आता है। कई बार देखने में आता है कि महिलाएं खूबसूरत सा हेयरस्टाइल तो बना लेती हैं, लेकिन उन्हें वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हेयरस्टाइल बनाने के बाद बालों को अच्छी तरह सेट करने के लिए आप हेयरस्प्रे का प्रयोग नहीं करतीं। 

अमूमन बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप इसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं करतीं तो इससे सिर्फ आपके बालों को ही नहीं, बल्कि आंखों व अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है। मसलन, अगर आप हेयरस्प्रे को बेहद नजदीक से बालों में स्प्रे करती हैं तो इससे वह आपकी आंखों में जा सकता है और जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अपने हेयरस्टाइल को खूबसूरत बनाने के लिए आप हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें, लेकिन सही तरह से। तो चलिए जानते हैं हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए-

रखें दूरी पर

how to use hairspray

जब आप हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसे कम से कम 12 इंच की दूरी पर रखें। अगर आप इसे अपने बालों के बेहद करीब रखकर इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बाल शाइनी नहीं, बल्कि ग्रीसी नजर आते हैं। साथ ही जब आप थोड़ी दूरी से हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करती हैं तो यह सभी बालों में अच्छी तरह से अप्लाई होता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

स्कैल्प पर नहीं

hairspray use tips

हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इसका इस्तेमाल बालों की लेंथ पर करें। स्कैल्प पर हेयरस्प्रे का प्रयोग करने से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर आप क्राउन एरिया पर हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं तो एक हाथ फोरवेड पर तिरछा करके रखें। ऐसा करने से हेयरस्प्रे के बालों में जाने की संभावना नहीं रहती और इससे बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना ये नीम शैंपू डेंड्रफ हटाने के साथ बालों को रखता है हेल्दी

यह भी है तरीका

hairspray use make hair shiny

कुछ महिलाओं को हेयर स्प्रे की महक से परेशानी होती है और इसलिए वह चाहकर भी इसे अप्लाई नहीं कर पाती। ऐसे में हेयरस्प्रे अप्लाई करने का एक तरीका यह भी है कि आप पहले हेयरस्प्रे को हेयरब्रश में स्प्रे करें। इसके बाद आप उस ब्रश की मदद से बालों को कॉम्ब करें। 

Recommended Video

छोटी-छोटी बातें

हेयरस्प्रे इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान देना चाहिए। जैसे-

  • हेयरस्प्रे को कभी भी धूप में ना रखें।
  • हेयरस्प्रे को एक ही जगह अप्लाई करने की जगह पूरे बालों में लगाएं।
  • हेयरस्प्रे के इस्तेमाल से पहले आप बॉटल पर लिखे गए निर्देश को जरूर पढ़ें।
  • हेयरस्प्रे के इस्तेमाल के बाद हैंडवॉश करना ना भूलें और हमेशा किसी अच्छी कंपनी का ही हेयरस्प्रे इस्तेमाल करें।
  • बालों के स्मॉल एरिया पर हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए टूथब्रश का सहारा लिया जा सकता है।