Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टैटू बनवाने के बाद अगर रखेंगे इन चीजों का ख्याल तो नहीं होगी स्किन खराब

    टैटू का शौक है तो इन बातों का भी ख्याल रखना जरूरी है। अगर आप चाहती हैं कि टैटू बनवाने से आपकी स्किन खराब ना हो तो इन बातों का ख्याल रखें। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2017-12-29,16:59 IST
    Next
    Article
    if tattoo is your hobby then take these skin care tipsbig

    प्रियंका चोपड़ा के हाथ में जो एक टैटू बना है वो काफी फेमस है। Daddy's girl...

    जिन लड़कियों को टैटू बनवाने का मन नहीं था उन्हें भी प्रियंका के इस टैटू को देखने के बाद टैटू बनवाने का मन करने लगा। शायद आपमें से भी कई गर्ल्स ने टैटू बनवा लिए होंगे। मेरी ऑफिस की एक कलीग ने भी पिछले साल अपनी कलाई में एक टैटू बनवाया था। टैटू बनवाने के बाद उसे एक महीने तक काफी दर्द रहा था। लेकिन जब भी कोई उसकी टैटू की तारीफ करता तो उसका दर्द गायब हो जाता। 

    आखिर क्या है ऐसा टैटू में कि दर्द सहने के बाद भी उसे हर कोई बनवाना चाहता है? सिम्पल सी बात है टैटू आपको कूल लुक देता है और जब लुक की बात हो तो लोग कुछ भी कर सकते हैं। फिर टैटू तो सामान्य बात है। वैसे भी टैटू का कल्चर हमारे इतिहास में काफी पुराना रहा है। आपने अपने पैरेंट्स और दादा-दादी के हाथ में ऊं या किसी भगवानजी के नाम का टैटू तो देखा ही होगा। केवल फर्क ये आ गया है कि आज की पीढ़ी टैटू को अपने डिजाइन्स से बनवाते हैं। 

    होती है स्किन खराब

    लेकिन टैटू बनवाने के बाद कई लोगों को काफी प्रॉब्लम होती है। कई की तो स्किन भी खराब हो जाती है। ऐसे में लोग टैटू बनवाने से डरने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। टैटू बनवाने के बाद हमें कुछ जरूरी चीजों का ख्याल रखना चाहिए। अगर इन चीजों का ख्याल रखेंगे तो टैटू बनवाने के बाद स्कीन खराब भी नहीं होगी और स्टाइलिश व कूल भी दिखेंगी। 

    if tattoo is your hobby then take these skin care tipsinside

    टैम्पररी टैटू

    अगर आप स्टाइल और शौक के कारण टैटू बनवाना चाहती हैं तो हमारी सलाह है कि टेम्पररी टैटू बनवाएं। ये आपको कुछ दिनों के लिए स्टाइलिश व कूल लुक भी देगा और आपकी स्किन भी खराब नहीं होगी। इसे आप बार-बार बदल भी पाएंगी। 

    परमानेंट टैटू

    अगर परमानेंट टैटू बनवाना है तो इन स्किन केयर टिप्स के बारे में जान लें। इससे आपकी स्किन खराब भी नहीं होगी और आप स्टाइलिश भी दिखेंगी। क्योंकि टैटू बनवाने के बाद जरा सी भी लापरवाही स्किन को खराब कर देती है।

    टैटू से हो जाती है स्किन खराब 

     

    • टैटू से कई तरह की गंभीर समस्या होती है लेकिन फिलहाल हम बात करने वाले हैं स्किन पर पड़ने वाले प्रभावों की। 
    • टैटू से स्किन के लाल होने और उस जगह पर सूजन हो जाने की समस्या होती है। 
    • इसके अलावा कई सारे बैक्टीरियल इंफेक्शन भी होते हैं। 

     

    तो इस तरह के इंफेक्शन्स से बचने के लिए कुछ चीजों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। 

    if tattoo is your hobby then take these skin care tipsinside

    पानी से रहें दूर

    टैटू बनवाने के बाद अपनी स्किन को जितना पानी से दूर रखेंगे उतना अच्छा होगा। टैटू वाली स्किन जब पानी के संपर्क में आती है तो स्किन खराब हो जाती है। अगर पानी के संपर्क में आना जरूरी है तो पानी से निकलने के बाद स्किन को अच्छी तरह से पोंछ लें। दरअसल पानी कटी हुई स्किन को पका देती है। और टैटू बनवाने के बाद स्किन में कट आ जाता है जिसे भरने में थोड़े दिन लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि टैटू बनवाने के बाद पानी में हाथ नहीं डोलना चाहिए। 

    ना करें साबुन का इस्तेमाल

    टैटू वाली स्किन पर तो साबुन बिल्कुल भी यूज़ नहीं करना चाहिए। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. ए. के. कंवर कहते हैं कि टैटू बनवाने के बाद स्किन पर कोई साबुन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साबुन के केमिकल्स टैटू वाली स्किन के लिए हानिकारक होते हैं। अगर साबुन का इस्तेमाल किए बिना आपको गंदा-गंदा फील होता है तो स्किन साफ करने के लिए बेबी शॉप का इस्तेमाल करें और पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ तौलिये से पोंछ लें। बेबी शॉप माइल्ड शॉप होता है और उनमें केमिकल्स की मात्रा भी कम होती है। इसलिए टैटू स्किन को उससे कम नुकसान होने की संभावना होती है। 

    if tattoo is your hobby then take these skin care tipsinside

    धूप से बचाव

    टैटू स्किन को खुला ना रखें। खासकर धूप में निकलने से पहले टैटू को अच्छी तरह से ढक लें। आप धूप से अपनी टैटू स्किन को जितना बचाएंगी वो आपकी स्किन के लिए उतना ही अच्छा होगा। सूरज की तेज किरणें जब टैटू वाली स्किन पर पड़ती हैं तो उनका तेज इफेक्ट स्किन पर पड़ता है। जब भी धूप में निकले तो उस टैटू स्किन को कवर करके निकलें या अपने साथ छाता लेकर चलें।

    सही लोशन यूज़ करें

    टैटू स्किन के लिए सही तरह के लोशन का यूज़ करें। पांच रुपये वाला लोशन तो बिल्कुल भी ना लगाएं। गलत लोशन से टैटू स्किन पर दाने हो सकते हैं और उस जगह पर धब्बे भी पड़ सकते हैं। 

    रगड़े नहीं

    टैटू स्किन को कभी भी रगड़ना नहीं चाहिए। क्योंकि टैटू बनवाने के बाद स्किन थोड़ी सी सेंसिटीव हो जाती है। ऐसे में थोड़े से भी रगड़ से उसके छिलने का डर बने रहता है। रगड़ने से टैटू स्किन पर रैशेज़ होने की संभावना बने रहती है। इसलिए भूल से भी टैटू स्किन को रगड़े नहीं। 

    अगर टैटू स्किन पर काफी खुजली हो रही है तो भी ना रगड़ें और डॉक्टर से सलाह लें। अक्सर डॉक्टर उस स्किन पर बेबी आयल लगाने की सलाह देते हैं या कोई एंटिसेपटिक लोशन या क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। बेबी आयल हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

    Read More: केवल खाने के ही नहीं, एजिंग के साइन्स हटाने के भी काम आता है चावल

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।