अगर आप भी जा रही हैं टैटू बनवाने तो इन बातों को जरूर जान लें

By Shweta Pandey27 Dec 2017, 18:29 IST

इन दिनों युवा दिलों पर टैटू का क्रेज सिर चढ़ कर बोल रहा है। पिछले कुछ दिनों में टैटू का ट्रेंड भी बदला है। पुराने जमाने में इसे गुदवाने का नाम दिया जाता था लेकिन आजकल ये फैशन ट्रेंड बन गया है। यही वजह है कि आजकल हर किसी को ये टैटू पसंद आने लगे हैं। लेकिन टैटू बनवाने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। कुछ लोग अक्सर शौक में आकर कहीं से भी टैटू बनवा लेते हैं, उन्हें विशेष रूप से इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

पूरी तरह मन बना लें

अगर आप किसी के कहने पर टैटू बनवाने जा रही हैं तो एक बार और सोच लें। क्योंकि हो सकता है आपकी स्कीन को ये सूट न करें। हर किसी के बॉडी की स्किन अलग-अलग होती है। इसलिए पहले मन से सोच लें कि आपके लिए टैटू बनवाना सही है या नहीं।

टैटू आर्टिस्ट के बारे में रिसर्च कर लें

कुछ लोग अक्सर कहीं से भी टैटू बनवा लेते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं, तो सबसे पहले आप अपने टैटू आर्टिस्ट के बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर लें और उसे परख लें कि उसने कभी किसी और के टैटूज बनाएं हैं या नहीं। बेहतर है उसकी पूरी प्रोफाइल आप टैटू बनवाने से पहले जान लें।

स्टाइल या पैटर्न

अगर आपने पूरी तरह से ठान लिया है कि आपको टैटू बनवाना ही है तो पहले ये डिसाइड कर लें कि आपके टैटू का पैटर्न या डिजाइन कैसा होना चाहिए। इससे आपको और आपके टैटू आर्टिस्ट को आसानी होगी।
टैटू बनवाने से पहले टैटू आर्टिस्ट का स्टूडियो visit करना बहुत ही जरूरी होता है। अक्सर कुछ लड़कियां धोखाधड़ी का शिकार हो जाती हैं। बेहतर है आप अगर टैटू बनवाने जा ही रही हैं तो उससे पहले अपने टैटू आर्टिस्ट का स्टूडियो visit कर लें। कम से कम इतनी जानकारी ले लें कि आगे कोई दिक्कत तो ना हो।

Watch more: ये घरेलू उपाय जो सर्दियों में रखेंगे आपकी स्किन को जवां-जवां

टैटू बनवाने के बाद देखभाल

टैटू बनवाने के बाद आपकी उस स्किन पर कम से कम दो हफ्तों तक पानी नहीं लगना चाहिए और टैटू को धूप भी नहीं लगनी चाहिए। सूरज की UV rays त्वचा को जला देतीं हैं। टैटू वाली जगह को कम से कम दो हफ्तों तक के लिए ढक कर रखें। टैटू से एक परत जैसी निकलेगी और इसमें हल्की खुजली भी होगी लेकिन इसे खुजलाने से बचें। इसके अलावा यह भी जान लें कि स्थायी टैटू के बाद करीब एक साल तक आप रक्तदान नहीं कर सकते हैं।
अगर आप अल्कोहॉलिक हैं तो टैटू बनवाने के बाद इससे बचें। क्योंकि आपकी स्कीन पर कई रिएक्शन और अलर्जी भी हो सकती हैं।

हाइजेनिक फूड

अगर आप टैटू बनवा चुकी हैं तो जंक फूड और हैवी फूड खाने से बचें। साथ ही कोशिश करें की आपका फूड फ्रेश हो। ताकि बाद में स्किन से रिलेटेड कोई दिक्कत न आए। इसके अलावा आपको अगर स्किन से रिलेटेड कोई दिक्कत आती है तो तुरंत इसे डॉक्टर से चेकअप कराएं।

 

Credits

Producer: Rohit

Video editor: Anand