• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर की बनी मलाई से खिल उठेगा चेहरा, जानें कैसे करें उपयोग

क्या आपको पता है कि मलाई आपके चेहरे पर किस तरह काम करती है, इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए आपको इसे सही तरह इस्तेमाल करना चाहिए।
author-profile
Next
Article
how to use malai correctly

गर्मियों में भी खिली-खिली और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए क्या आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं? क्या आपने इसके लिए कभी अपने फ्रिज में रखी मलाई की मदद ली है? आपको जानकर शायद हैरानी हो, लेकिन मलाई आपके त्वचा पर कमाल दिखा सकती है। बशर्ते आप इसे सही तरीके से अपने चेहरे पर लगाना जानती हैं।

जी हां, अगर आप अब तक ऐसी ही मलाई लेकर अपने चेहरे पर चपोड़ लेती हैं, तो आपको फायदा कैसे मिलेगा? आज इस आर्टिकल में हम आपको यही सब बताएंगे कि आपको निखरी त्वचा के लिए मलाई कैसे इस्तेमाल करनी है। उसे सही ढंग से लगाने का क्या तरीका है? ऑयली स्किन पर कैसे मलाई लगाई जा सकती है और क्या मलाई लगाने के नुकसान भी हैं? इन सारे सवालों के जवाब आइए हम बताएं!

आखिर क्या होती है मलाई?

what is malai

हर महिला किचन में काम करते हुए या कहें जब भी दूध गरम करती है तो उससे मलाई तो निकालती ही होगी। दूध के ऊपर जो एक थिक लेयर जमती है उसे ही मलाई कहते हैं। मलाई कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे खाया भी चाहता है और स्किन के लिए फायदेमंद होने के कारण इसे त्वचा पर भी लगाया जाता है। यह एक्स्टरनली स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करती है और आपके त्वचा ग्लो करती है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है मलाई?

मलाई आपकी त्वचा को सिर्फ एक लाभ नहीं पहुंचाती, बल्कि इससे आपकी त्वचा को इससे कहीं अधिक लाभ मिलते हैं-

डेड स्किन सेल्स को साफ करती है मलाई 

यह एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम करती है। क्लॉग पोर्स को साफ करने के अलावा त्वचा पर जमी गंदगी को हटाने में मदद करती है। आप यह न समझें कि इसे सिर्फ चेहरे पर लगाया जा सकता है, आप इसे घुटनों या कोहनी पर भी लगा सकती हैं। ऐसा करें कि कुछ मिनट के लिए एक चम्मच मलाई और नींबू के रस से अपनी त्वचा की मालिश करें फिर इसे कॉटन से साफ करें और पानी से मुंह धो लें। आपको रिजल्ट जल्द ही पता चलेगा।

इसे भी पढ़ें : स्किन पर इस तरह से इस्तेमाल करें मलाई, आएगी रौनक और हटेगी टैनिंग

त्वचा को मॉइश्चराइज करती है मलाई

malai moisturize skin

मलाई की मोटी परत फैट्स से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। कुछ महिलाओं की त्वचा गर्मियों में भी ड्राई होती है, ऐसे में मलाई किसी भी क्रीम से बेहतर मॉइश्चराइजर हो सकता है। जब भी आपको लगे कि आपकी त्वचा रूखी हो रही है, तो अपने हाथों पर थोड़ी मलाई लें और इसे मसाज कर लें। यह न केवल आपकी त्वचा को कोमल और सॉफ्ट बनाएगी, बल्कि आपकी डैमेज स्किन टिश्यू को भी ठीक करता है। 

मलाई से आएगा प्राकृतिक निखार 

जैसा कि हमने आपको बताया कि मलाई आपको सॉफ्ट त्वचा का खूबसूरत एहसास करवाती है। यह आपकी त्वचा को पोषण देगी और इसे एक प्राकृतिक ग्लो भी देती है। आप स्किन मे निखार पाने के लिए इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरे को साफ कर लें।

टैन हटाने में मदद करती है

सूरज की किरणों से झुलसी हुई त्वचा को राहत देने के लिए भी मलाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी झुलसी हुई त्वचा को ठंडक पहुंचाएगी और उसे डीप नरिश भी करेगी। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मलाई त्वचा के टैन से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करती है। इसे एक चम्मच नींबू के रस टैन एरिया पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें। 

त्वचा की जलन करेगी ठीक

helps in skin irritation

मलाई एक ऐसी अद्भुत सामग्री है जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से राहत दे सकती है और शांत कर सकती है। यह रूखी और बेजान त्वचा की समस्याओं से निपटने में मदद करती है। फटी एड़ियों के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है और अगर किसी वजह से त्वचा में जलन है तो मलाई उसके लिए अच्छा उपाय है। आपको बस इतना करना है कि मलाई में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से स्किन साफ कर लें।

Recommended Video

क्या है इसे सही ढंग से लगाने का तरीका?

क्या आप फ्रिज से सीधी तौर से मलाई निकाल कर अपने चेहरे पर लगा लेती हैं? अगर हां, तो यह बिल्कुल गलत तरीका है। आइए जानें इसे सही ढंग से कैसे लगाना चाहिए।

  • मलाई को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे क्लींजर से एक बार साफ कर लें।
  • अब मलाई को रूम टेंपरेचर पर निकालकर इसकी एक थिन लेयर अपने चेहरे पर लगा लें। आप मलाई लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  • इसे चेहरे पर लगाकर बस 15 मिनट तक ही रहने दें। ध्यान रखें कि इससे ज्यादा देर तक मलाई चेहरे पर नहीं रखनी है।
  • निर्धारित समय के बाद चेहरे को वाइप्स से साफ करें और फिर बिना किसी फेस वॉश लगाए, हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें।
  • अपने चेहरे को टावल से पैट ड्राई करके सुखाएं।

ऑयली स्किन पर कैसे लगाएं मलाई?

how to use malai on oily skin

चूंकि मलाई अत्यधिक क्रीमी होती है, इसलिए इसे तैलीय त्वचा के लिए बहुत भारी माना जाता है और यह ऐसी त्वचा को ज्यादा ग्रीसी बना सकती है। हां क्योंकि इसमें प्रभावी लाइटनिंग गुण भी होते हैं, तो तैलीय त्वचा वाली लड़कियां भी इसे कुछ अन्य तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं-

  • तैलीय त्वचा के लिए जिन्हें पिगमेंटेशन की समस्या है, आप मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। यह चेहरे के ब्लेमिश को बहुत प्रभावी ढंग से लाइट कर सकता है।
  • आप मलाई में हल्दी डालकर भी इसे चेहरे पर लगा सकती हैं। इस तरह यह स्किन को चमकदार बनाएगी और प्रीमेच्योर एजिंग के साइन को भी कम करने में मदद करेगी।
  • कई बार ऑयली स्किन वाली महिलाओं के चेहरे में या अन्य पार्ट में ड्राई पैच की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप मलाई लगाएं तो बिल्कुल कॉइन-साइज अमाउंट में मलाई लेकर इसे त्वचा पर लगाना चाहिए।

प्रो टिप : एक चीज का ध्यान रखें कि आपकी त्वचा जैसी भी हो, लेकिन मलाई को कभी भी रात में लगाकर न सोएं। इससे असर उल्टा हो सकता है। ऐसे में यह पोर्स को बंद कर सकती है, जिससे स्किन इरिटेशन, एक्ने, पिंपल आदि समस्या हो सकती है।

नोट : हम यह नहीं कहते कि मलाई आपकी सभी स्किन प्रॉब्लम का हल है। इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो इसे लगाने से बचें।


मलाई के फेस पैक्स बनाकर आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। बस इसे लगाने का सही तरीका आप भी जान लें। हमें उम्मीद है कि मलाई के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके कुछ सवालों के जवाब भी मिले होंगे। ब्यूटी से जुड़ी ऐसी रोचक जानकारी के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।