ब्यूटी रूटीन में गुलाब, गेंदा, और गुड़हल जैसे फूलों का इस्तेमाल ख़ूब किया जाता है। यह आपकी त्वचा की ख़ूबसूरती के साथ-साथ बालों को भी हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रभावी माने जाते हैं। गर्मियों में इन फूलों के इस्तेमाल के बावजूद आपकी त्वचा में कोई फ़र्क़ नज़र नहीं आ रहा है तो कमल के फूल से बने फेस पैक को आप ट्राई कर सकती हैं। गर्मियों में त्वचा की चमक खो सी जाती है, ऐसे में आप कमल के फूल से बने फेस पैक से ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

वहीं बालों और त्वचा को नॉरिश करने के लिए हर्बल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह विटामिन्स और न्यूट्रिशियन से भरपूर होते हैं। कमल के फूल में विटामिन सी होता है जो चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट को दूर करने में मदद करता है। त्वचा और बालों के लिए कमल के फूल को अलग-अलग तरीक़े से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसके लिए फ़्रेश कमल की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो पंखुड़ियों को सुखाकर स्टोर भी कर सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

glowing skin

सामग्री

  • कमल की पंखुड़ियां- 10 से 12
  • कच्चा दूध- 2 से 3 चम्मच

इस्तेमाल करने का तरीक़ा

सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। अब कमल के फूलों की पंखुड़ियों को क्रश करें। आप चाहें तो दूध मिक्स कर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर क़रीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: ब्‍यूटी से जुड़ी 9 समस्‍याओं को दूर करता है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्‍तेमाल

एंटी एजिंग की समस्या को करें दूर

chandan paowder

सामग्री

  • कमल की पंखुड़ियां- 10
  • कच्चा दूध- 2 से 3 चम्मच
  • चंदन पाउडर- 1 चम्मच

फेस पैक बनाने का तरीक़ा

इसके लिए सबसे पहले आधा चम्मच दूध में कमल की पंखुड़ियों को क्रश कर लें। अब इसमें चंदन पाउडर और बाक़ी बचे हुए दूध को मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और क़रीबन 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से साफ कर लें।

Recommended Video

मुंहासों की समस्या भी होगी दूर

acne problem

सामग्री

  • हल्दी- 2 चुटकी
  • कमल की पंखुड़ियां- 10
  • कच्चा दूध- 4 चम्मच

इस्तेमाल करने का तरीक़ा

सबसे पहले कमल की पंखुड़ियों को क्रश कर पेस्ट बना लें और उसमें दूध मिक्स कर दें। एक बार फिर इसे क्रश करें और इसमें हल्दी पाउडर मिक्स कर थिक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: हर महिला के लिए परफेक्‍ट है ये 10 ब्‍यूटी टिप्‍स, जरूर आजमाएं

हेल्दी बालों के लिए लोटस ऑयल

oil of lotus

सामग्री

  • जोजोबा ऑयल- 3 चम्मच
  • अंडा- 2
  • लोटस ऑयल - 3 बूंद

इस्तेमाल करने का तरीक़ा

इन सभी चीज़ों को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में लोटस ऑयल की 3 बूंद मिक्स कर अपने बालों में लगाएं और क़रीबन 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इस हेयर पैक को आप बाल धोने से पहले ही इस्तेमाल करें।

आप भी इन ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाकर अपनी त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।