जब हम अपनी ब्‍यूटी को बनाए रखने की बात करते हैं तो हम सभी को कुछ टिप्स और ट्रिक्‍स की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपके लिए दुर्लभ ब्‍यूटी और स्किन केयर टिप्‍स लेकर आए हैं, जिन्हें हर महिला को जरूर जानना चाहिए। इन टिप्‍स की मदद से वह अपनी ब्‍यूटी से जुड़ी सभी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। आइए इसके बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

परफ्यूम को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए वैसलीन

वैसलीन एक मल्टीपर्पस प्रोडक्‍ट है। इसका इस्‍तेमाल परफ्यूम को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। अगर आप परफ्यूम की स्‍मैल को लंबे समय तक बनाए रखना चाहती हैं तो परफ्यूम को छिड़कने से पहले पल्स पॉइंट्स पर थोड़ी सी वैसलीन लगाएं। यह ट्रिक आपके परफ्यूम को पूरे दिन बनाए रखेगी।

मस्‍कारे के बिना शाइनी लैशेस

eyelashes inside

जी हां! आप मस्‍कारे के बिना शाइनी लैशेस पा सकती हैं। आपको इसके लिए सिर्फ एक आईलाइनर की आवश्यकता होती है ताकि सही और शाइनी लैशेस का भ्रम पैदा किया जा सके। ऐसा करने के लिए अपनी आंखों के ऊपरी रिम पर गहरे भूरे या गहरे काले रंग का आईलाइनर लगाएं। बस इसे ऊपरी रिम पर लगाएं, लैशेस के ऊपर नहीं। यह हैक आपके लैशेस को घना दिखाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

नाखूनों के लिए नींबू

क्‍या आप एक ऐसे समाधान की तलाश में हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत और मॉइश्चराइज करेगा? आपकी खोज यहां पर पूरी होती है। नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए ऑलिव ऑयल से भरा 1 चम्मच और 1 चम्‍मच नींबू का रस लें। इस मिश्रण को थोड़ा गर्म करें और अपने नाखूनों पर लगाएं। दस्ताने पहनें और इसे रात भर छोड़ दें।

बालों को ग्रीस-फ्री करने के लिए ड्राई शैम्पू

hair care inside

क्या आप चाहती हैं कि आपका हेयरस्टाइल ज्यादा समय तक टिका रहे? कोई दिक्कत नहीं है! बस अपने बालों को स्टाइल करें और किसी भी हेयरस्प्रे पर छिड़कने से पहले जड़ों पर थोड़ा ड्राई शैम्पू का इस्‍तेमाल करें। यह ट्रिक आपके बालों से एक्‍स्‍ट्रा नमी, तेल और पसीने को सोख लेगी, जिससे आपका स्टाइल लंबे समय तक बना रहेगा।

ऑयली त्वचा के लिए ब्‍लैक टी

ब्‍लैक टी में नेचुरल एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जो ऑयली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह न केवल त्वचा के तेल को संतुलित करने में मदद करता है, बल्कि हर इस्‍तेमाल के बाद इसे स्‍मूथ, सॉफ्ट और शाइनी बनाती है। इस्‍तेमाल करने के लिए, अपने चेहरे की त्वचा पर ब्‍लैक टी लगाएं। वैकल्पिक रूप से, आप ब्लैक टी आइस क्यूब्स तैयार कर सकती हैं और इससे अपनी त्वचा की मालिश कर सकती हैं।

एलोवेरा को शीयर फ़ाउंडेशन में मिलाएं

aloe vera inside

एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़ करने के लिए जाना जाता है; यह तेल उत्पादन को भी नियंत्रण में रखता है। अपने फेवरेट बेस शीयर को बनाए रखने के लिए बस थोड़ी सी मात्रा में एलोवेरा जैल को मिलाएं। यह ट्रिक आपको डैनी लुक के साथ शीयर फाउंडेशन देगा। यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड और ऑयल-फ्री भी रखेगा।

सेंसिटिव स्किन के लिए मिल्क आइस क्यूब्स

मिल्क आपकी त्वचा मे निखार लाने के साथ उसे सॉफ्ट बना सकता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो यह टिप आपके लिए अद्भुत तरीके से काम करेगा। आइस क्यूब्स बनाने के लिए एक आइस ट्रे में कच्चे दूध को फ्रीज करें और त्वचा पर आइस क्यूब लगाएं। वैकल्पिक रूप से, आप कच्चे दूध में एक वॉशक्लॉथ भिगो सकती हैं और इसे लगा सकती हैं। इस कपड़े में बस एक आइस क्यूब रखें और फिर इसे प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं।

Recommended Video

अद्भुत लैशेस के लिए आर्गन ऑयल

argan oil inside

मुझे यकीन है कि आपने अभी तक इस हैक को आज़माया नहीं होगा। आर्गन ऑयल एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड और विटामिन्‍स का एक समृद्ध स्रोत है। यह जादुई रूप से आपकी पलकों को लंबा और मोटा करने में मदद करता है। यह पलकों को प्रभावी ढंग से स्थिति देगा और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देगा। बालों को उगाने के लिए आवश्यक सभी विटामिन्‍स और पोषक तत्व आर्गन ऑयल में मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपके लैशेस के लिए एकदम सही है। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले बहुत कम मात्रा में आर्गन ऑयल लगाएं।

एप्‍पल साइडर दाग-ध्‍ब्‍बों के लिए

ACV टोनर बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर 2/3 गिलास पानी से पतला करें। प्रभावित क्षेत्र पर कॉटन की मदद से इसे लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से इसे साफ कर लें। मुंहासों के दाग को मिटाने के लिए नियमित रूप से ऐसा करें।

इसे जरूर पढ़ें:बेहद आसान मेकअप और ब्यूटी टिप्स एक्सपर्ट से जानिए

लीव-इन कंडीशनर के रूप में ग्लिसरीन 

ग्लिसरीन नमी और हाइड्रेशन प्रदान करता है। लेकिन, क्या आप जानती हैं कि यह एक अच्छा लीव-इन कंडीशनर भी है? बस थोड़ी मात्रा में ग्लिसरीन लगाएं। यह आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करता है।

आप भी इन ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाकर अपनी ब्‍यूटी से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com