ब्‍यूटी से जुड़ी 9 समस्‍याओं को दूर करता है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्‍तेमाल

आप अपनी ब्‍यूटी से जुड़ी 9 समस्‍याओं का इलाज बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से कर सकती हैं। आइए इसे इस्‍तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जानें। 
baking soda for beauty main

बेकिंग सोडा आपको ज्‍यादातर भारतीय किचन में मिल जाएगा। इसे किचन का एक अहम इंग्रीडिऐंट माना जाता है जो किसी भी फूड को जल्दी पकाने, बेकिंग को आसान बनाने और भोजन को टेस्‍टी बनाने का काम करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि बेकिंग के अलावा, बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल खुद को सुंदर बनाने के लिए भी कई तरीकों से किया जा सकता है। आइए बेकिंग सोडा के ऐेसे ही 9 ब्‍यूटी से जुड़े अद्भुत इस्‍तेमाल के बारे में जानते हैं। 

1डियोड्रेंट

Deodorant inside

केमिकल से भरपूर बाजार में मिलने वाले डियोड्रेंट को खरीदने की बजाय आप घर पर खुद से इसे बना सकती हैं। यह नेचुरल चीजों से घर पर अपना खुद का डियोड्रेंट बनाकर अपनी बगल को दिन-भर तरोताजा और हेल्‍दी रखता है।
इस्‍तेमाल का तरीका

  • बेकिंग सोडा- 1/4
  • अरारोट पाउडर- 1/4
  • नारियल तेल 1/2 कप 
  • आवश्यक तेल- कुछ बूंदें

इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर अपनी बगल में लगाएं।

2नाख़ूनों की देखभाल

Whiten nails  inside

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से नेल स्क्रब बनाकर रफ़ क्यूटिकल और सफ़ेद नाखूनों से छुटकारा पाएं।

इस्‍तेमाल का तरीका
एक बाउल में 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबलस्पून नींबू का रस या एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। एक साफ टूथब्रश लें, इसे बाउल में डुबोएं और बस कुछ मिनटों के लिए नाखूनों में रगड़ें और फिर साफ कर लें। अपने नाखूनों को नमी देने के लिए बाद में तेल की थोड़ी मात्रा में मालिश करें।

3सफेद दांत

Whiten teeth inside

अगर आप दांतों को साफ करना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से दांतों को नेचुरल तरीके से सफेद किया जा सकता है। 

इस्‍तेमाल का तरीका 
इसके लिए आपको एल्यूमिनियम फॉयल की मदद से दांतों को सफेद करने वाली स्‍ट्रीप बनाने की जरूरत होती है। एल्यूमिनियम फॉयल पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाकर इसके ऊपर बेकिंग सोडा छिड़कें। अपने दांतों पर एल्यूमीनियम फॉयल को फोल्‍ड करें। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर निकालकर कुल्ला करें।

4सनबर्न का इलाज

sunburn inside

अगर आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है तो सनबर्न से बचने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका 

इसके लिए आप 4 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बड़े बाउल में पानी में घोल लें। फिर कॉटन को पानी में अच्‍छी तरह से डूबोकर इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाकर हल्का-हल्का थपथपाएं। आपको जलन से तुरंत राहत मिलेगी और त्वचा की रंगत भी धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

5अंडर आर्म्‍स के लिए स्क्रब

Armpit scrub inside

अंडर आर्म्‍स की डेड स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए स्क्रब करें। इसके लिए आप घर पर ही स्‍क्रब बना सकती हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका 
1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबलस्पून जोजोबा ऑयल मिलाएं और धीरे से अपने अंडर आर्म्‍स में स्‍क्रब करें। स्‍मूथ और सफेद अंडरआर्म्स के लिए इसे साफ करके और मॉइश्चराइज करें।

6नहाने के पानी में मिलाएं

Bath soak  inside

अगर आपको त्‍वचा में खुजली की समस्‍या होती है तो बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल नहाने के पानी में करें। 

इस्‍तेमाल का तरीका 
गुनगुने पानी के एक टब में 1/2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इस पानी में 15-20 मिनट के लिए बैठें। आपकी समस्‍या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। 

7माउथवॉश

Mouthwash  inside

अगर आप सांसों की बदबू से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा की मदद से नेचुरल माउथवॉश भी बना सकती हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका
माउथवॉश बनाने के लिए एक कप पानी में 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और इसमें फूड ग्रेड पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 20 बूंदे मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और इसे कुछ मिनटों के लिए अपने मुंह में घुमाएं और थूक दें।

8स्कैल्प स्क्रब

Scalp Scrub  inside

बालों की हेल्‍दी ग्रोथ के लिए स्‍कैल्‍प का हेल्‍दी होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप गंदगी, तेल और अन्य अशुद्धियों से स्‍कैल्‍प को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। बेकिंग सोडा किसी भी प्रोडक्‍ट बिल्डअप को हटाने के लिए स्‍कैल्‍प को एक्सफोलिएट करता है और बालों के रोम को खोल देता है। 

9त्‍वचा को स्‍मूथ बनाएं

glowing skin inside

यह स्किन की पीएच लेवल को भी बनाए रखता है और उसे स्मूथ और ग्‍लोइंग बनाता है। इसका इस्तेमाल स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जा सकता है।

इस्‍तेमाल का तरीका
बेकिंग सोडा की 2 चम्‍मच और गुलाब जल की 1 चम्‍मच को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्ट को स्किन पर 5-10 मिनट तक रगड़े और इसे ड्राई होने के लिए छोड़ दें। फिर इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें। गुलाब जल और बेकिंग सोडा के इस पेस्ट को हर हफ्ते 2-3 बार लगाएं। आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होगा। 

आप भी अपनी ब्‍यूटी से जुड़ी इन 10 समस्‍याओं को बेकिंग सोडा की मदद से दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।