आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बिजी शेड्यूल की वजह से ज्यादातर महिलाओं के बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर महिलाएं सफेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी या फिर हेयर कलर का इस्तेमाल करती हैं। कई महिलाएं बालों को कलर करने के लिए इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इन चीजों से बालों को अच्छा कलर तो मिल जाता है लेकिन बाल अधिक ड्राई व रूखे नजर आने लग जाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप इंडिगो पाउडर को मेहंदी और अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर लगाएं। क्योंकि इंडिगो कलर रेड कलर को आसानी से ब्लैक कर देता हैं लेकिन सफेद बालों पर आसानी से ब्लैक कलर नहीं आता है। 

इसलिए अगर आपके बाल ज्यादा सफेद हैं और कलर करने के बाद ड्राई हो जाते हैं, तो आप इंडिगो पाउडर में कोई भी मेहंदी और अंडे की सफेदी मिलाकर लगा सकती हैं। क्योंकि मेहंदी के साथ अंडा लगाने से बाल सिल्की और स्मूथ नजर आते हैं। साथ ही, बालों पर कलर भी अच्छा आता है। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे बालों पर इंडिगो पाउडर के साथ मेहंदी और अंडे की सफेदी लगा सकती हैं.. 

सामग्री 

indigo powder using tips with egg white

  • इंडिगो पाउडर - 1 पैकेट
  • हिना मेहंदी- 1 पैकट
  • अंडे की सफेदी - 1
  • एलोवेरा जेल - 1 चम्मच 

जानें विधि 

indigo powder

  • सबसे पहले मेहंदी को रात को भिगोकर रख दें। फिर अपने बालों में 2 घंटे के लिए मेहंदी लगा लें। 
  • फिर अपने बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें और फिर सुखा लें।
  • अब इंडिगो पाउडर को पानी में मेहंदी की तरह अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • साथ ही, इसमें अंडे की सफेदी डाल दें और फिर एक पेस्ट बना लें।
  • अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप इसे दो घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। 
  • जब दो घंटे हो जाएं, तो अपने बालों को पानी से धो लें।लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है। 
  • यह लगाने के बाद रात को अपने बालों में ऑयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

क्या हैं फायदे? 

hair care tips

कई महिलाएं इस बात से परेशान रहती हैं कि जब भी अपने बालों पर मेहंदी या कोई हेयर कलर लगाती हैं, तो उनके बाल रूखे हो जाते हैं। लेकिन अगर आप मेहंदी या इंडिगो पाउडर में अंडे की सफेदी, एलोवेरा आदि मिलाकर लगाती हैं, तो आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगा, कैसे आइए जानते हैं... 

हेयर शाइन 

आप इंडिगो पाउडर में अंडे अंडे की सफेदी मिलाकर बालों में लगाएंगी, तो आपके बालों की खोई चमक को वापिस लौटा सकती हैं। क्योंकि अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। आप यादि बालों में अंडा लगाती हैं तो बालों को भी प्रोटीन मिलता है। आपको बता दें कि बाल प्रोटीन से ही मिलकर बनते हैं। 

हेयर ग्रोथ 

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहती हैं, तो आपके लिए अंडा सबसे अच्छा विकल्प है। आप मेहंदी में अंडा मिला सकती हैं। ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके बाल पहले से अधिक तेजी से बढ़ेंगे। दरअसल, बालों में प्रोटीन होता है और यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होता है। 

Recommended Video

हेयर फॉल 

प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने की समस्या और सफेद होने की समस्या लगभग हर किसी को है। कई बार किसी बीमारी की दवा चलने के कारण भी बाल झड़ने वा सफेद होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप नेचुरल लुक देने के लिए इंडिगो पाउडर में अंडे की सफेदी मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों को बहुत अच्छा पोषण मिलता है और आपके बाल मजबूत होते हैं और टूटना बंद हो जाते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मेहंदी से बाल हो गए हैं ड्राई तो आप भी ट्राई कर सकती हैं ये होममेड हेयर मास्क

इस तरह आप अपने बालों में अंडे की सफेदी के साथ इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)