किचन की कई टेस्टी डिशेज़ में इस्तेमाल किया जाने वाला बेसन खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। जब बात खूबसूरती की हो रही है तब सबसे पहले बालों का ही ध्यान आता है। बेसन में बालों की हर समस्या के लिए एक सदियों पुराना आयुर्वेदिक उपाय है। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है और ये बालों से जुड़ी  विभिन्न समस्याओं जैसे हेयरफॉल, डैंड्रफ आदि से छुटकारा भी दिलाता है। आइए आपको बताते हैं किस तरह से बेसन का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ा सकता है और क्या हैं इसके फायदे -

हेयर क्लीन्ज़र की तरह 

besan for hair ()

बेसन बालों के लिए एक हेयर क्लीन्ज़र की तरह काम करता है। इससे बालों की अच्छी तरह सफाई हो जाती है, साथ ही बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुँचता क्योंकि ये पूरी तरह से प्राकृतिक है। 

इसे जरूर पढ़ें : Expert Hair Care Tips: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

आवश्यक सामग्री 

बेसन 1 कप 

पानी आवश्यकतानुसार 

बनाने की विधि 

पानी और बेसन को आपस में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे तब तक मिक्स करें जब तक ये अच्छी तरह आपस में मिल न जाएं। ध्यान रखें बेसन में गाँठ नहीं पड़नी चाहिए नहीं तो ये आपके बालों को डैमेज कर सकती है। 

Recommended Video

इस्तेमाल का तरीका 

बेसन के इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 10 मिनट तक इसे बालों में लगाए रखें। 10 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से धो लें। आप देखेंगी कि बाल शाइनी होने के साथ अच्छी तरह से साफ़ हो गए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : Hair Care Tips: ड्राई बालों के लिए बेस्‍ट है बेसन के ये 3 मास्‍क, 1 बार जरूर ट्राई करें

बालों के विकास के लिए

बेसन एक पूर्ण रूप से प्राकृतिक उत्पाद है। यह बालों को पोषण देने में मदद करता है जिससे बालों की ग्रोथ होती है। बालों के पूर्ण विकास के लिए बेसन का इस्तेमाल लाभदायक है। बालों के सम्पूर्ण विकास के लिए ऐसे बनाएं हेयर पैक 

आवश्यक सामग्री 

besan for hair ()

बेसन 1 कप 

दही 1 कप 

हल्दी 1 चम्मच 

बनाने की विधि 

एक बाउल में सारी सामग्री लेकर इसे अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए रख दें जिससे सारी सामग्रियां एक सार हो जाएं। यह बालों के विकास के लिए अच्छा है  क्योंकि दही (दोमुंहे बालों के लिए हेयर मास्क) में एंटीऑक्सिडेंट और फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। 

इस्तेमाल का तरीका 

जब पेस्ट अच्छी तरह से मिक्स हो जाए इसे अच्छी तरह पूरे बालों में लगा लें। बालों की जड़ों में ये अच्छी तरह से लगा होना चाहिए, साथ ही बालों की टिप्स तक इसका मिश्रण अच्छी तरह से लगाकर बालों में शॉवर कैप लगा लें। लगभग 30 मिनट तक ये मिश्रण बालों में लगा रहने दें। मिश्रण सूखने पर बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आप देखेंगी कि बाल बहुत ज्यादा चमकदार हो गए हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

इसे जरूर पढ़ें : Hair Care Tips: बालों को इस तरह कंघी करेंगी तो बाल रहेंगे घने, मुलायम और स्वस्थ

हेयर फॉल कंट्रोल 

बेसन न केवल बालों के विकास के लिए अच्छा है, बल्कि यह बालों के झड़ने को भी रोकता है। इसके लिए भी आप बेसन में जैतून का तेल मिलाकर आसानी से हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। जैतून का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है जो बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएगा। 

आवश्यक सामग्री 

besan for hair ()

बेसन 1 कप 

दही 1 कप 

जैतून का तेल  2 चम्मच

बनाने की विधि 

एक बाउल में बेसन लें। अब इसमें दही मिलाकर इसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसमें लगभग 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। थोड़ी देर इसे रखा रहने दें। 

इस्तेमाल का तरीका 

बेसन और जैतून के तेल के इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह पूरी तरह सूखना नहीं चाहिए। पूरी तरह सूखने से पहले ही इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। 

स्वस्थ और लम्बे बालों के लिए 

बालों को हेल्दी और लम्बा बनाए रखने के लिए बेसन और अंडे का इस्तेमाल कर सकती हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन तत्त्व बालों को हेल्दी बनाते हैं, साथ ही इनकी चमक भी बढ़ जाती है। 

आवश्यक सामग्री 

besan for hair ()

बेसन 1 कटोरी 

अंडे 2 (बालों की लम्बाई के हिसाब से लें )

बनाने की विधि 

इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बाउल में डालेंगे। अब अंडे को तोड़कर इसका सफ़ेद भाग अलग कर लें। अंडे के सफ़ेद भाग को बेसन के साथ अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। 

इस्तेमाल का तरीका 

इस हेयर पैक को अपने बालों की जड़ों और टिप्स में लगाते हुए अच्छी तरह से एकसार कर लें। जब ये पूरे बालों में अच्छी तरह से लग जाए तब इसे सूखने दें। पेस्ट सूख जाने पर बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। क्योंकि अंडा एक कंडीशनर की तरह काम करता है इसलिए इससे बाल स्वस्थ और चमकदार दोनों हो जाएंगे। 

आप भी बालों की किसी भी समस्या से परेशान हैं तो इस तरह से बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके बाल नेचुरल तरीके से हेल्दी और शाइनी हो जाएंगे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik