बेसन ना सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि इसमें स्वास्‍थ्‍य से जुड़े कई फायदे भी हैं। बेसन ना सिर्फ त्वचा और ब्यूटी के लिए बल्कि शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। हमारे घरों में बेसन का इस्तेमाल पूरे साल किया जाता है, यह किचन का अहम हिस्सा है। काले चने को पीसकर बेसन बनाया जाता है और यह हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में सहायक होता है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो बेसन आपकी इस समस्या को दूर करेगा, क्योंकि बेसन वजन कम करने में मददगार होता है। ये शरीर में नुक़सान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रोल को कम करता है। साथ ही, हाई ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर तक से बचाव में यह फायदेमंद है। बेसन का नाम आते ही पकौड़ो की याद आ जाती है लेकिन बेसन से कई तरह की सब्जियां, मिठाईयां और पराठे भी बनाए जाते हैं। तकरीबन हर तरह के स्नैक्स में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन हम आपको बताने वाले हैं बेसन के कुछ उपयोगी घरेलू टिप्स, जिनका आप किचन में इस्‍तेमाल कर सकती हैं और अपने हेल्‍थ का भी ध्‍यान रख सकती हैं।

besan ke faide inside

इसे जरूर पढ़ें: राजस्थानी की सबसे फेमस गट्टे की सब्जी कैसे बनाएं, जानें आसान रेसिपी

बेसन के कुछ उपयोगी घरेलू टिप्स:

  • अगर आपने कोई सूखी सब्जी बनाई है और उसमें गलती से नमक तेज हो गया हो तो आप उसमें थोड़ा सा बेसन डालें और अच्‍छे से सब्‍जी में मिला दें और गर्म कर लें। ऐसा करने से सब्‍जी में नमक कम हो जायेगा और सब्जी पहले से ज्‍यादा टेस्‍टी लगेगी।
  • पकौड़े बनाने के लिए जब बेसन का घोल बनाएं तो उसकी कुछ बूंदे एक कप पानी में डालें, अगर घोल पानी में तैरने लगें तो समझ लें कि घोल का गाढ़ापन पकौड़े बनाने के लिए सही बनी है।
  • पराठे बनाने का सोच रही हैं तो उसमें बेसन जरूर डालें, इससे पराठे टेस्‍टी बनते हैं। लौकी और मेंथी के पराठे में बेसन का इस्‍तेमाल जरूर करें, क्‍योंकि लौकी जैसी सब्जियां पानी छोड़ती है, जिसे बेसन सोख लेता है, जिससे पराठे बेलते वक्‍त ढूढ़ते नहीं।

besan ke faide inside

  • अगर आप कहीं घुमने जा रही हैं और रास्‍ते के लिए खाने में कुछ बनाकर ले जाना चाहती हैं तो सूखे बेसन की पूरी या सब्जी लें जाएं, ये जल्‍दी खराब नहीं होती और ज्‍यादा दिनों तक चलती हैं।
  • बेसन की कोई रेसिपी बना रही हैं तो उसमें अजवायन और हींग जरूर डालें, इससे बेसन की रेसिपी का स्‍वाद बढ़ जाता है।
  • बेसन के पकौड़े बनाने के लिए बेसन के घोल में थोड़ा चावल का आटा और एक चम्मच गर्म तेल मिलाकर फेंट लें, इससे पकौड़े करारे बनेंगे।
  • मूंग दाल का हलवा बनाते समय पिसी दाल को फ्राई करने पर वह पैन में चिपकता है। इसलिए मूंग दाल को फ्राई करते समय उसमें थोड़ा सा बेसन मिला दें, इससे दाल पैन से चिपकेगी नहीं और इसे भूनना आसान होगा।

besan ke faide inside

इसे जरूर पढ़ें: दही का मजा दोगुना करना है तो इन 9 तरीकों से बनाएं रायता

बेसन के इस्‍तेमाल में बरते सावधानियां:

  • अगर आपको पेट की समस्‍या है तो बेसन ना खाएं। एसिडिटी या अपच की समस्या में भी बेसन खाने से बचें।
  • हमेशा ये कोशिश करें कि रात के समय बेसन ना खाएं। अगर हो सके तो रात को बेसन की सब्‍जी या पराठे खाने से बचें।
  • अगर आपने बेसन से बनी कोई चीज खाई है तो उसे खाने के बाद गर्म पानी जरूर पीएं।

Photo courtesy- (Locale Foods Pty Ltd, Naked Foods, SpicyTamarind, & Urban Platter & Archana's Kitchen)