हेल्दी और खूबसूरत स्किन के लिए नियमित देखभाल की जरूरत होती है। इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं, जैसे स्किन की कंडीशन लंबे समय तक अच्छी रहती है, स्किन में निखार आता है और सबसे महत्वपूर्ण बात इससे मुंहासे, दाग धब्बे, डार्क सर्कल, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, स्कार्स आदि से छुटकारा भी मिलता है। इसके लिए आपको आहारों से लेकर त्वचा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कॉस्मेटिक उत्पादों पर ध्यान देना चाहिए।

कैसी होनी चाहिए रोजाना की स्किन केयर रूटीन  

क्लींजर

स्किन केयर रूटीन में आपका पहला कदम क्लींजिंग यानी सफाई का होना चाहिए। स्किन को साफ और हेल्दी रखने के लिए नियमित क्लींजिंग आवश्यक है। साथ ही, इससे पोर्स के सही साइज को बनाए रखने में मदद मिलती है। आप जेंटल फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करके अपने फेस को साफ कर सकते हैं। आप सुबह या रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

charmis cream and face

विटामिन सी सीरम

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन सी सीरम त्वचा को निखारता है और उसे खूबसूरत बनाता है। यह स्किन को खूबसूरत,  हाइड्रेट और साफ रखता है और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। सीरम लिक्विड बेस्ड मॉइश्चराइजर की तरह होता है, जिसका एक्टिव मॉलिक्यूल स्किन के अंदर जाकर उसे रिपेयर करता है। बात जब एक अच्छे और नॉन स्टिकी सीरम की हो तो आप Charmis Deep Radiance Face Serum जरूर इस्तेमाल कीजिए। यह सीरम त्वचा पर चिपकता नहीं है और तेजी से अब्सॉर्ब हो जाता है। 

इसमें विटामिन सी, हयालूरोनिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड और दूसरे तत्व पाये जाते हैं। विटामिन सी को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है, जो त्वचा को चमक प्रदान करता है। वहीं, हयालूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। जबकि सैलिसिलिक एसिड का काम मुंहासे के निशान को कम करना है। Charmis के इस सीरम की खास बात यह है कि ये स्किन के 15 लेयर अंदर तक जाता है, जिसे त्वचा अंदर से अच्छे से रिपेयर होती है।

charmis and glowing face vit c

फेशियल टोनर

स्किन के pH को संतुलित रखने के लिए टोनर एक बहुत ही अच्छा उपाय है। फेशियल टोनर सुंदर और दमकती हुई त्वचा प्रदान करने में मदद करता है। यह त्वचा को साफ करके और गंदगी व अन्य अशुद्धियों को दूर करता है और प्रदूषण, धूल-मिट्टी आदि से त्वचा की रक्षा करता है। यदि आपकी स्किन ड्राई या सेंसिटिव है, तो ड्राई त्वचा को शांत करने के लिए हाइड्रेटिंग टोनर को चुन सकते हैं।  

charmis and beauty tip

मॉइस्चराइजर

त्वचा के रूखे होने पर दाग-धब्बे ज्यादा दिखाई देते हैं, इसलिए त्वचा को मॉइस्चराइजिंग की हमेशा जरूरत होती है। यह कई तरह की स्किन समस्याओं जैसे मुंहासे, जलन और रैशेज को कम कर सकता है। यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है, जिससे त्वचा युवा और फ्रेश दिखती है। शॉवर के ठीक बाद, आप एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।  

सनस्क्रीन

त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के साथ-साथ त्वचा की रक्षा बहुत जरूरी है। सनस्क्रीन लोशन कई गुणों से भरपूर है, जो हमारी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी UV किरणों से बचाता है। सूर्य की किरणें शरीर के लिए आवश्यक विटामिन डी के स्रोत होते हैं, बिना सनस्क्रीन लोशन के अत्यधिक संपर्क आपको स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकता है। यदि आप सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करते हैं, तो आप हानिकारक UV किरणों से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। इसके अलावा सनस्क्रीन समय से पहले एजिंग की समस्या, सनबर्न और टैनिंग पर अच्छे से काम करता है।

ऑनलाइन Charmis Deep Radiance Face Serum खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

लेखक -  शक्ति सिंह

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।