नारियल तेल में कई सारे फायदे होते हैं, ऐसे में इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। यह बालों को मजबूती देने के अलावा त्वचा के लिए नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है। यही नहीं मसाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। जिन महिलाओं की स्किन सेंसिटिव या फिर ऑयली होती है, वो भी नारियल तेल का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करती हैं, क्योंकि इसका टेक्स्चर काफी लाइट होता है, जो स्किन में आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है।

वहीं थकान या फिर स्ट्रेस जैसी चीजों को दूर करने के लिए मसाज बेहद जरूरी है। मसाज बॉडी को काफी रिलैक्स करता है और मन को सुकून देता है, लेकिन जब भी घर पर करने जाए तो समझ नहीं आता इसके लिए किस तेल का इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बॉडी को रिलैक्स करने के अलावा स्किन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करता है। वहीं जानते हैं कि फेस मसाज से लेकर बॉडी मसाज तक के लिए नारियल तेल का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

नारियल तेल से फेस मसाज

oil for face massage

चेहरे पर नारियल तेल ना सिर्फ मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है बल्कि यह स्किन में कसाव पैदा करता है। बता दें कि बढ़ती उम्र में झुर्रियां या फिर अन्य तरह की कई समस्याएं शुरू हो जाती है, ऐसे में आप चाहें तो नारियल तेल से मसाज कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना। नारियल तेल और उसमें गुलाब जल को मिक्स कर दें। अब इसे अपने फेस पर अप्लाई करें और 4 से 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें। मसाज करने के बाद स्टीम लें और फिर 10 से 15 मिनट रुकने के बाद फिर से पानी से चेहरे को साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस रूटीन को फॉलो करें। कोशिश करें ये काम नहाने से पहले करें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: चिन पर निकले 'व्हाइटहेड्स' से राहत पाने के घरेलू उपाय जानें

नारियल तेल से बॉडी मसाज

oil for body massage

बॉडी मसाज के लिए सिर्फ नारियल तेल काफी है। इसके लिए आप सिर्फ नारियल तेल का इस्तेमाल करें तो बेहतर है, लेकिन कुछ लोग इसमें एसेंशियल ऑयल को भी मिक्स करते हैं। सिर्फ नारियल तेल से मसाज कर कुछ देर के लिए हल्की धूप में लेट जाए। इससे आपको काफी रिलैक्स होगा। ध्यान रखें कि अधिक तेज धूप में नहीं लेटना है। कोशिश करें नहाने से पहले बॉडी मसाज करवाएं। पैरों की या फिर कमर की थकावट पूरी तरह से दूर करने के लिए सिंपल नारियल तेल से मसाज करना बेहतर विकल्प है। नारियल तेल से मसाज करने के एक घंटे बाद नहाने से जाएं, जब स्किन तेल को पूरी तरह से अब्सॉर्ब कर लें।

इसे भी पढ़ें: इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी एप्पल साइडर विनेगर को करेंगी अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल

Recommended Video

नारियल तेल से स्कैल्प मसाज करें

hair massage with oil

स्कैल्प की मालिश से ना सिर्फ बाल हेल्दी रहते हैं बल्कि इससे स्ट्रेस भी दूर होता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस बेहद कम उम्र में ही लोगों को प्रभावित करने लगा है, ऐसे में आपने डेली रूटीन में स्कैल्प की मालिश जरूर करें। इसके लिए आप नारियल तेल को गुनगुना कर लें, अगर आप चाहें तो उसमें अन्य चीजों को भी मिक्स कर सकती हैं, जो आपके बालों के लिए अच्छा हो। अब गुनगुने नारियल तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। अगर आपको नींद देर से आती है या फिर नींद नहीं आती तो नारियल तेल से मालिश हफ्ते में दो या फिर तीन बार जरूर करें।

फेस या फिर बॉडी मसाज के लिए नारियल का इस्तेमाल आप भी कर सकती हैं, लेकिन आपको इससे किसी की तरह की समस्या होती है तो तुरंत बंद कर दें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।