जब भी एप्पल साइडर विनेगर की बात होती है तो अमूमन महिलाएं इसे अपनी किचन में ही इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। वेट लॉस के लिए बतौर डिटॉक्स ड्रिंक से लेकर कई तरह की डिशेज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, एप्पल साइडर विनेगर केवल किचन में ही काम आने वाली चीज नहीं है। अगर आप चाहे तो इसे किचन से बाहर अपने ब्यूटी केयर रिजेमे में भी इसे शामिल कर सकती हैं। खासतौर से, यह आपके बालों की कई समस्याओं को बेहद आसानी से सुलझा सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है और यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है, जिसके कारण यह ना केवल आपकी स्कैल्प हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि इससे आपके डैमेज्ड हेयर को एक बार फिर से ठीक करने में भी मदद मिलती है। हालांकि, यहां आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आप कभी भी सीधे ही एप्पल साइडर विनेगर को अपने बालों में इस्तेमाल ना करे, क्योंकि इससे आपको इरिटेशन व अन्य प्रॉब्लम हो सकती हैं। हमेशा इसे डायलूट करके ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह आपके बालों को हेल्दी व स्ट्रांग बनाने में मदद करेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी एप्पल साइडर विनेगर को अपने बालों में अप्लाई करना चाहेंगी-

हेयर ब्रेकेज को करे कम

hair with vinegar

अगर आप हेयर ब्रेकेज की समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे में आपको एप्पल साइडर विनेगर को अपने हेयर केयर रूटीन में जगह अवश्य देनी चाहिए। दरअसल, जब आपके बाल एल्काइन होते हैं और उनका पीएच लेवल अधिक होता है तो आपके बाल टूटने की अधिक संभावना होती है। लेकिन एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है और जब आप इसे अपने हेयर केयर रूटीन में जगह देते हैं तो यह आपके बालों के पीएच स्तर को संतुलित करता है। इस तरह, आपके बालों का टूटना कम होता है। साथ ही साथ हेयर हेल्थ भी बेहतर होती है। इसका एक लाभ यह भी है कि इसमें पैराबेंस, डाई, फ़ेथलेट्स और सल्फेट क्लीन्ज़र जैसे हार्श केमिकल्स नहीं होते हैं, जिसके कारण भी यह बालों के लिए बेहद लाभदायक है।

फ्रिज को करे कण्ट्रोल 

अगर आपके बाल रूखे हैं तो उसमें फ्रिज की समस्या भी अवश्य होगी। इस स्थिति में भी एप्पल साइडर विनेगर बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर मे एसिटिक एसिड होता है, जो बालों के रूखेपन को रोकने और फ्रिज को दूर रखने के लिए जाना जाता है। आपके बाल चाहे थिन हो या थिक, स्ट्रेट हों या फिर कर्ली, आप बालों के फ्रिज को कण्ट्रोल करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बेहद आसानी से कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Hair Care Tips: 40 की उम्र के बाद भी आपके बालों को हेल्दी रखते हैं ये 5 फल

स्कैल्प को करे क्लीन

sclap clean

चूंकि एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल दोनों गुण होते हैं, इसलिए यह स्कैल्प को क्लीन करने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से स्कैल्प का पीएच लेवल भी बैलेंस हो जाता है। इस तरह, अगर कोई महिला रूसी के कारण परेशान रहती है तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से उनको भी लाभ होता है। दरअसल, स्कैल्प के ऑयली एरिया में बहुत अधिक यीस्ट होता है, जिससे आपको रूसी होने की संभावना काफी अधिक होती है। लेकिन एप्पल साइडर विनेगर यीस्ट, कवक और बैक्टीरिया से प्रभावी होता है, जिससे रूसी की समस्या से निजात मिलती है।

Recommended Video

इरिटेशन को करे कम

अगर आपको स्कैल्प में रूखेपन या फिर रूसी की समस्या के कारण इचीनेस या इरिटेशन होती है तो ऐसे में भी एप्पल साइडर विनेगर भी आपके काम आ सकता है। चूंकि यह स्कैल्प में रूखेपन और यीस्ट की वृद्धि को कम कर सकता है, इसलिए एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से आपको लाभ मिलता है। यह आपकी स्कैल्प की स्किन को शांत करते हुए जलन और खुजली को कम करने में मदद करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: बालों को लंबा करने में मदद करेंगी एक्‍सपर्ट की ये टिप्‍स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik