आजकल बाजार में तरह-तरह के क्लींजिंग रिमूविंग प्रोडक्टस मौजूद हैं। लेकिन आजकल क्लींजिंग मिल्क का लोग काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। चेहरे पर से किसी भी प्रकार की गंदगी को हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। केवल गंदगी ही नहीं आप क्लींजिंग मिल्क की मदद से मेकअप को भी आसानी से हटा सकती हैं। बस इसके लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप इसका सही तरह से उपयोग कर रही हैं। आज हम आपको क्लीजिंग मेकअप का उपयोग करने का तरीका बताएंगे। आप किस तरह और किन चीजों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं।

बालों को बांध लें

cleansing milk benefits

क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने बालों का बांध लेना चाहिए। ताकि आपके बाल चेहरे पर न आएं और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकें। बालों को बांधने के लिए आप क्लिप का इस्तेमाल कर सकती हैं या पोनीटेल बना सकती हैं। इससे आपको क्लींजिंग करते वक्त किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो  बालों को सेट करने के लिए हेयर बैंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्लींजिंग मिल्क के फायदे

tips to use cleansing milk

सबसे पहले आपको अपने स्किन टाइप के अनुसार क्लींजिंग मिल्क खरीदना होगा। आपको बाजार में तरह-तरह के क्लींजिंग मिल्क मिल जाएंगे। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं। लेकिन आप चाहें तो लैक्मे जेंटल और सॉफ्ट डीप पोयर क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह क्लींजर एवोकाडो के अर्क से बना है, जो चेहरे पर से गंदगी को साफ करने के लिए एक दम बेस्ट है।

इसमें विटामिन ई भी मौजूद है, जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। इससे आपकी त्वचा साफ और फ्रेश होने लगेगी। आप इसका इस्तेमाल फेश वॉश या रिमूविंग क्लींजर के रूप में भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर बॉलीवुड हिरोइन जैसी स्किन चाहिए तो घर पर बनें क्लींजर ही यूज़ करें

चेहरे पर इस तरह करें इस्तेमाल

easy ways to use cleansing milk

अब क्लींजिंग मिल्क लें और उसे अपने चेहरे पर लगाना शुरू करें। क्लींजिंग मिल्क को लगाते वक्त मसाज करें। करीब 5 मिनट तक अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लें। मसाज करने के बाद आप अपने चेहरे को कॉटन पैड से साफ कर सकती हैं। कॉटन पैड से अपने चेहरे को साफ करने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर जमी सारी गंदगी हट जाएगी।

आप क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल सुबह और शाम के दौरान भी कर सकती हैं। साथ ही आप अपने डेली फेस वॉश को क्लींजिंग मिल्क से बदल सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि क्लींजिंग मिल्क बेहद सॉफ्ट होता है और इसके इस्तेमाल से आपके स्किन भी सॉफ्ट होने लगेगी। 

इसे भी पढ़ें: जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

Recommended Video


मेकअप हटाने के लिए करें इस्तेमाल

cleansing milk for makeup removal

आप मेकअप हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप फाउंडेशन मेकअप को क्लींजिंग मिल्क की मदद से हटा सकती हैं। साथ ही इससे आप आई मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं। आई मेकअप रिमूव करने के लिए सबसे पहले कॉटन बॉल को गर्म पानी में भिगो लें।

इसके बाद इस पर क्लींजिंग मिल्क लगाएं। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से आई मेकअप रिमूव कर लें। साथ ही मेकअप हटाने के लिए सबसे पहले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें और फिर मेकअप और गंदगी को हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com