ब्यूटी ब्लेंडर मेकअप की दुनिया में सबसे लोकप्रिय सौंदर्य उपकरण है। यह हर मेकअप आर्टिस्ट के किट में आसानी से आ जाता है और चेहरे कुछ स्पेशल जगहों पर मेकअप ब्लेंड करने के लिए यह बेस्ट मेकअप टूल है। मेकअप के लिए अगर आप मेकअप ब्रश इस्तेमाल करती हैं, तो आपको पता होगा कि अलग-अलग एप्लिकेशन के लिए अलग ब्रश का इस्तेमाल करती हैं। मगर एक ब्यूटी ब्लेंडर से आप सारे काम कर सकते हैं।

यह अलग-अलग कीमतों पर बाजार में उपलब्ध होता है, लेकिन अगर आप कंजूसी में कोई एकदम सस्ता-सा ब्लेंडर खरीद रही हैं, तो आप गलती कर रही हैं। सस्ते ब्यूटी ब्लेंडर अच्छे मटेरियल से नहीं बनाए जाते जो मेकअप को ठीक से सेट नहीं करते और आपके चेहरे के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। वहीं अगर आप पहली बार ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल कर रही हैं, और इसे सही से इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं, तो हम आपको यही बताने जा रहे हैं। आप अपने इस छोटे से लेकिन महत्वपूर्ण मेकअप टूल का फायदा ज्यादा से ज्यादा कैसे ले सकती हैं, आइए इस आर्टिकल में जानें।

ब्यूटी ब्लेंडर में क्यों निवेश करें

why to invest in beauty blender

अधिकांश महिलाएं मेकअप ब्रश से लगाना पसंद करती हैं, लेकिन कई बार ब्रश वो काम नहीं कर पाता जो एक ब्यूटी ब्लेंडर कर सकता है। यह ब्लेंडर स्पंज बहुत कुछ कर सकता है। आप इससे फाउंडेशन और कंसीलर लगा सकती हैं और एकदम फ्लॉलेस फिनिश पा सकती हैं। इसके अलावा इसे कैसे इस्तेमाल करें आइए जानें।

इस्तेमाल से पहले वेट करें

ब्यूटी ब्लेंडर को इस्तेमाल करने से पहले गीला करके निचोड़ लें। अगर आप ब्लेंडर बिना बेट किए इस्तेमाल कर रही हैं, तो यह गलत तरीका है। एक नम स्पंज आपको ड्यूवी और स्ट्रीक-फ्री फिनिश देता है। यह आपके महंगे फाउंडेशन को वेस्ट होने से भी बचाएगा। ब्यूटी ब्लेंडर गीला करके लगाने से एप्लिकेशन एकदम सहज तरीके से लगती है।

अलग-अलग साइड से इस्तेमाल करें

use different side of beauty blenders

ब्यूटी ब्लेंडर की जो शेप होती है वो किसी विशेष कारण से होती है, ताकि आप उसके राउंड ऐज का इस्तेमाल करने के साथ-साथ उसके एजी एरिया का भी इस्तेमाल कर सकें। चेहरे के बड़े एरिया पर मेकअप लगाने के लिए उसकी राउंड एज का इस्तेमाल करें। नाक के साइड, आंखों के नीचे, होंठों के आसपास मेकअप एप्लिकेशन के लिए आप उसके पॉइंटेड साइड का इस्तेमाल करें।

ड्रैग करने के बजाए स्टिपल करें

अगर आप ब्यूटी ब्लेंडर से मेकअप अप्लाई करते वक्त ड्रैग करते हैं, तो यह तरीका गलत है। आपको ड्रैग करने की बजाय स्टिपल करें। जब आप टैप करके मेकअप अपने चेहरे पर लगाती हैं, तो यह मेकअप को सेट और अच्छी तरह से ब्लेंड करता है। यह आपको सॉफ्ट फिनिश देता है और आपके चेहरे पर एप्लिकेशन अच्छे से दिखती है। कम मेकअप प्रोडक्ट के साथ ज्यादा कवरेज पाने के लिए टैप करें।

नोट : अगर आप अपने चेहरे को स्कल्पटिंग कर रहे हैं, तो ब्लेंडर के पॉइंटी एज से कांटूर करें। हार्श लाइन्स को ब्लेंड करने के लिए राउंड एज का इस्तेमाल करें।

ब्यूटी ब्लेंडर के रंगों का भी है एक मतलब

differnt colors of beauty blenders

  • क्या आप जानती हैं कि अलग रंग के ब्यूटी ब्लेंडर का अलग काम है। जी हां, पिंक रंग के ब्लेंडर ओरिजिनल होते हैं और यह हर प्रोडक्ट के साथ अच्छी तरह काम करते हैं। 
  • अगर आप डार्क फाउंडेशन या सेल्फ टैनर्स का इस्तेमाल कर रही हैं, तो ब्लैक रंग का ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह स्टेंनिंग करने से बचाता है।
  • व्हाइट रंग का ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल मेकअप प्रोडक्ट लगाने के लिए न करें। यह डाई मुक्त होता और इन्हें स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे मॉइश्चराइजर और सीरम लगाने के लिए विशेष तौर पर बनाया गया है।

हमेशा साफ रखें

जब भी आप ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें, उसके बाद उसे थोड़े से शैंपू और गर्म पानी से जरूर धोएं। इसके लिए ब्यूटी ब्लेंडर क्लीनिंग सॉल्यूशन भी आता है। गर्म पानी आपके ब्लेंडर से कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है, जो सम के साथ इसमें जम जाते हैं। इसे पूरी तरह सूखाएं और उसके बाद ही इसके कंटेनर में स्टोर करके रखें।

इसे भी पढ़ें : मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज का होता है अलग काम, जानिए इनके इस्तेमाल का सही तरीका

हर 3 महीने में बदलें ब्यूटी ब्लेंडर

change your blender frequently

हर बार साफ रखने के बाद भी इन्हें इनकी शेल्फ लाइक के बाद बदलना चाहिए। अपने ब्यूटी ब्लेंडर को हर 3 महीने में बदलना चाहिए। मगर अपने पुराने ब्लेंडर को फेंके नहीं, बल्कि आप इसे नेल आर्ट डिजाइन के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। नेल रिमूवर में इसे डुबोकर रख दें और फिर उससे नेल पॉलिश हटा सकती हैं।

Recommended Video

देखा आपने यह छोटा सा टूल कितना जरूरी है। अगर अब तक आपने ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो एक बार करके जरूर देखें। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े ऐसे लेख पढ़ने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & shutterstock