सर्दियां शुरू हो गई हैं और ड्राई स्किन की परेशानी सभी को होने लगती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये समस्या इतनी गंभीर होती है कि उनकी स्किन में तो पपड़ी भी निकलने लगती है। ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि आप अपनी स्किन के लिए किस तरह का स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं तो हो सकता है कि आप कई सारे प्रोडक्ट्स का नाम लें, लेकिन असल में अगर हम अपनी स्किन को डीप मॉइस्चराइजेशन नहीं देंगे तो हम किसी भी तरह के रूटीन का असर नहीं देख पाएंगे। 

स्किन केयर रूटीन सर्दियों और गर्मियों में अलग ही होना चाहिए और अगर ऐसा नहीं है तो आपकी स्किन में कहीं ना कहीं समस्याएं जरूर समझ में आएंगी। आपकी स्किन अगर फ्लेकी हो रही है तो उसके लिए किस तरह का मॉइस्चराइजेशन लेना है ये आपका फैसला हो सकता है, लेकिन कहीं ना कहीं इसके लिए आपको अपनी स्किन को समझने की जरूरत होगी। 

सर्दियों की फ्लेकी स्किन को कैसे कंट्रोल किया जाए ये जानने के लिए हमने अतुल्य हर्बल के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर गौरव सिंह से बात की। गौरव लंबे समय से ब्यूटी और स्किन केयर की फील्ड से जुड़े हुए हैं और अतुल्य चारकोल फेस वॉश जैसे प्रोडक्ट्स लॉन्च कर चुके हैं। 

flaky skin in winter

इसे जरूर पढ़ें- जल्दी-जल्दी बाल हो जाते हैं चिपचिपे, तो जानिए इसके पीछे असली कारण

गौरव के अनुसार सर्दियों में वैसे भी स्किन से मॉइस्चर खोता है, लेकिन कई बार स्किन की ड्राईनेस इतनी बढ़ जाती है कि आपकी स्किन से फ्लेक्स निकलने लगते हैं। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि जेनेटिकली आपकी स्किन ड्राई हो या फिर आपने स्किन केयर रूटीन में डीप मॉइस्चराइजेशन का इस्तेमाल ना किया हो। 

skin care while winter

चेहरे पर किन जगहों से निकलते हैं फ्लेक्स?

अगर आप चेहरे से फ्लेक्स निकलने की बात कर रहे हैं तो कुछ एरिया ज्यादा ड्राई होते हैं जैसे-

  • नाक के आस पास की स्किन
  • होठों के पास की स्किन
  • गालों की स्किन 
  • सिर्फ कुछ ही मामलों में माथे की स्किन 

चेहरे का टी-जोन अगर ऑयली है तो भी आपको गालों पर ड्राईनेस का असर दिखेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे चेहरे के कुछ हिस्सों पर नेचुरल फेस ऑयल रहते हैं और कुछ पर नहीं। हवा की ड्राईनेस चेहरे से मॉइस्चर चुराती है और ऐसे में आपकी स्किन को नेचुरल मॉइस्चर की जरूरत होगी।  

skin flakes in winter

कुछ टिप्स जो फ्लेकी स्किन के लिए फायदेमंद हैं-

 अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जो फ्लेकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।  

1. सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें- 

आप जितने ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल करेंगे ये समस्या उतनी ही ज्यादा बढ़ती जाएगी। आप भले ही कैसे भी प्रोडक्ट्स लें, लेकिन उनके केमिकल्स स्किन में एब्जॉर्ब जरूर होते हैं। सर्दियों में सल्फेट और पैराबेन फ्री माइल्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। ऐसे प्रोडक्ट्स जो आपकी स्किन को डीप मॉइस्चराइजेशन दे सकते हैं वो आपके लिए अच्छे होते हैं।  

2. बादाम तेल और विटामिन E होगा अच्छा साथी- 

ऐसे समय में आपकी स्किन के लिए बादाम तेल और विटामिन-ई बहुत अच्छा हो सकता है। इससे मसाज करने से स्किन में रिपेयर का काम होता है और सेल्स रिजुविनेट होते हैं। आप इनसे 5 मिनट मसाज करें और उसके बाद इन्हें अपनी स्किन में एब्जॉर्ब होने दें। इसके बाद चाहे तो इसे धो लें या फिर इसे चेहरे पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।  

Recommended Video

3. एक्सफोलिएशन को ना भूलें- 

ड्राई और डेड स्किन को चेहरे से निकालना बहुत जरूरी होता है और इसलिए आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। ये बहुत जरूरी स्टेप है जिसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए। एक्सफोलिएशन भले ही आप घर पर बने स्क्रब से करें या फिर अपने लिए कोई माइल्ड स्क्रब ले आएं, लेकिन आपको ये सौम्यता से करना है। ड्राई स्किन के लिए हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएशन काफी होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा सेंसिटिव है स्किन तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स जरूर रखें ध्यान 

4. मॉइस्चराइजेशन ना भूलें- 

हर बार मॉइस्चराजेशन आपकी स्किन को एक्स्ट्रा ड्राईनेस से बचाता है। इसलिए ये ध्यान रखें कि मॉइस्चराइजेशन बनाए रखें। सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर आपकी स्किन के सच्चे साथी हो सकते हैं।  

ये सारे हैक्स आपको फ्लेकी स्किन से निजात पाने में मदद करेंगे। अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है या स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें फिर कोई नई स्किन केयर टिप्स ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।