आमतौर पर देखा जाता है कि कई महिलाएं जो बच्चे को जन्म देती हैं और ब्रेस्टफीड कराती हैं उनके बाल पहले की तुलना में ज्यादा झड़ने लगते हैं। हालांकि डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना पूरी तरह से सामान्य है और आप इसे पूरी तरह से रोक नहीं सकती हैं लेकिन फिर भी अपने कीमती बालों का झड़ना आपको परेशान कर सकता है।

आमतौर पर आपके बच्चे के जन्म के एक साल के भीतर आपके बालों का झड़ना अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाता है। लेकिन कई बार ठीक से देखभाल न कर पाने की वजह से ब्रेस्ट फेडिंग के दौरान ज्यादा हेयर फॉल होने लगता है। अगर आप अपने बालों के झड़ने की प्रक्रिया को कम करना चाहती हैं और बालों की खूबसूरती कायम रखना चाहती हैं तो ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा के इन टिप्स को फॉलो करें।  

बालों की नियमित सफाई है जरूरी 

hair shampoo during breastfeeding

अक्सर माताएं डिलीवरी के बाद और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि अपने बालों पर ध्यान देना ही भूल जाती हैं। ऐसे में वो बालों को शैम्पू नहीं करती हैं और बाल गर्मी और पसीने की वजह से जरूरत से ज्यादा टूटने लगते हैं। बालों को शैम्पू न करने से बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। इसके अलावा ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान स्कैल्प से अतिरिक्त ऑयल सिक्रीट होता है जो स्कैल्प को चिपचिपा बना देता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हेरफॉल रोकने के लिए नियमित बालों की सफाई एक माइल्ड शैम्पू से जरूर करें। यदि आप नियमित शैम्पू नहीं करती हैं तब भी बालों को पानी से धोना जरूरी है। बालों को धोते समय अपने स्कैल्प से बालों के सिरों तक पानी को बहने दें।  बालों को धोते समय रगड़ें नहीं इससे बाल और झड़ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पतले बालों से हैं परेशान? जानिए इसका असली कारण

बालों में कंडीशनर लगाएं

apply conditioner in hair

अपने बालों को धोने के तुरंत बाद बालों की लंबाई के साथ सिरों से लेकर स्कैल्प तक कंडीशनर लगाएं। यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को भरा हुआ भी दिखा सकता है। लेकिन कंडीशनर का इस्तेमाल बालों की जड़ों में नहीं करना चाहिए। बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को सॉफ्ट बनाता है और इन्हें झड़ने से रोकता है। 

बालों को सावधानी से सुखाएं

dry hair during brestfeed

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं अक्सर जल्दबाजी में बाल धोती और सुखाती हैं। लेकिन आप भले ही जल्दबाजी में क्यों न हों, अपने बालों को तौलिए और हेयर ड्रायर से सुखाने से बालों को नुकसान हो सकता है और बाल टूट सकते हैं। अपने अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए सावधानी से बालों को सुखाएं। बालों को रगड़ने या थपथपाने के लिए एक मुलायम तौलिये का प्रयोग करें। बालों को तौलिये में लपेटने से बचें, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और टूटने का कारण बन सकता है। यदि संभव हो तो बालों को हवा में सूखने दें। यदि आप हेयर ड्रायर का उपयोग करती हैं तो न्यूनतम टेम्प्रेचर सेटिंग का उपयोग करें। वैसे बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल तभी करें जब बहुत आवश्यक हो। अन्यथा इन्हें प्राकृतिक रूप से ही सूखने दें। 

ज्यादा ब्रश और कंघी करने से बचें

combing and brushing

यदि आप अपने बालों को ब्रश या कंघी करती हैं तो इसे यथासंभव कम और धीरे से करने का प्रयास करें। आप कितनी बार ब्रश करती हैं या कंघी करती हैं यह बात भी बालों के झड़ने के लिए मायने रखती है। बालों को स्टाइल करने के लिए ही बालों को ब्रश करें। यह एक मिथक है कि आपको अपने बालों को एक दिन में कई बार ब्रश या कंघी करना चाहिए। ब्रश करने से पहले या धोने के बाद कंघी करने से पहले अपने बालों को हवा में थोड़ा सूखने दें। गीले बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे झड़ते बालों को कम किया जा सकता है। यदि आपके बाल उलझे हुए हैं तो उन्हें धीरे से सुलझाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या बारिश का पानी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है ?

बालों को ठीक से स्टाइल करें 

how to style hair during breast feed

जब आप ब्रेस्टफीड कराती हैं तब बालों को नवजात की सुविधा को ध्यान में रखकर स्टाइल करना चाहिए। ब्रेस्टफीड करते समय बच्चे अक्सर बालों को पकड़कर खींचने लगते हैं जिससे बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बालों के ढीले स्टाइल चुनें, भारी उत्पादों से बचें। टाइट पोनीटेल या टाइट बन, बालों को कसकर खींचना जैसे स्टाइल न केवल बालों को तोड़ सकते हैं बल्कि बालों के झड़ने का कारण भी बन सकते हैं। अपने बालों को खुला न छोड़ें बल्कि ढीली पोनी करें और बालों और स्कैल्प को आराम देने के लिए हर दिन अलग-अलग हेयर स्टाइल आजमाएं। ढीली पोनीटेल या चोटी करके आप बच्चे के स्तनपान के समय बालों को खींचने से बचा सकती हैं। 

बालों की नियमित मसाज करें 

head massage breastfeeding

सिर की मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अपने सिर की नियमित मालिश करने की कोशिश करें। रक्त प्रवाह में वृद्धि से पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है, जो बालों के झड़ने और टूटने को रोकने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को अधिक तेज़ी से बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। सिर और बालों की मालिश स्कैल्प को नमी प्रदान करने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकती है जो बदले में स्तनपान के दौरान आपके बालों के झड़ने को कम कर सकती है। 

Recommended Video

पोषक तत्वों को डाइट में करें शामिल 

healthy diet brestfeeding

यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो आपको दूध का उत्पादन करने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से आप स्वस्थ रह सकती हैं और नवजात के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, आपके बालों को मजबूत रहने में भी मदद मिल सकती है जिससे बालों का झड़ना रुक सकता है। पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्व नहीं मिलने से बालों का झड़ना बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप ठीक से खा रही हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रख रही हैं। अपने नियमित कैलोरी सेवन के अलावा, आपको नर्सिंग के लिए अतिरिक्त कैलोरी को ध्यान में रखना चाहिए। स्तनपान करने वाले बच्चे के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करने के लिए आपको प्रतिदिन 650 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होगी। प्रोटीन बालों के निर्माण के लिए अति आवश्यक है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और कैल्शियम को शामिल करें। 

डर्मेटोलॉजिस्ट से लें सलाह 

meet your dermatologist

यदि आपको ज्यादा हेयर फॉल की समस्या हो रही है और किसी भी युक्ति से बालों का झड़ना कम नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेने की आवश्यकता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसकी वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। लेकिन किसी बड़ी समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञ से सलाह लेनी जरूरी है जिससे आप अपने बालों की खूबसूरती कायम रख सकें और बालों का झड़ना कम कर सकें। 

उपर्युक्त सभी टिप्स को फॉलो करके आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के साथ बालों की खूबसूरती भी कायम रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik