रिमझिम बौछारों के बीच बारिश का सुहाना मौसम भला किसे पसंद नहीं होता है। ऐसे में रिमझिम फुहारों में भीगने का मौका मिल जाए तो बात ही क्या है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि बारिश में भीगने के बाद बारिश के पानी से त्वचा और बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है? वैसे तो प्रत्यक्ष वर्षा जल को शुद्ध और अदूषित माना जाता है लेकिन यह अनिश्चित है कि यह नीचे जाते समय क्या एकत्र करता है। जब कुछ स्थितियों में बाल बारिश के पानी के संपर्क में आते हैं, तो यही बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। 

अम्लीय वर्षा, जिसमें रसायन और अम्ल होते हैं, जब किसी के भी बालों के संपर्क में आती है तब यह बालों की नमी दूर करके बालों को डैमेज कर देती है। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कि किस तरह बारिश का पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे बचने के लिए क्या तरीके आजमाए जा सकते हैं। 

बारिश का पानी बालों को कैसे पहुंचाता है नुकसान 

hair damage due to rain

जब बाल मानसून में गीले हो जाते हैं, तो नमी जड़ों को कमजोर कर सकती है और बैक्टीरिया नम वातावरण में पनपते हैं । इस स्थिति में यदि बालों को बारिश के पानी सहित सुखा लिया जाता है तो बालों को नुकसान हो सकता है और बारिश का पानी बालों को गांठदार, सुस्त और सूखा बना सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा बताती हैं कि हवा में अलग -अलग तरह के प्रदूषण होते हैं जैसे कार्बन डाई ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड ये सभी तत्व बारिश के पानी को दूषित कर देते हैं। ये सभी तत्व एसिडिक होते हैं जिसकी वजह से बारिश का पानी भी एसिडिक हो जाता है। ये पानी जब बालों पर पड़ता है तब ये हेयर फॉलिकल्स, बालों की रूट्स और स्कैल्प को डैमेज करता है। इसके अलावा हवा में फंगस के बीजाणु भी मौजूद होते हैं जो बारिश के पानी के साथ मिलकर बालों में फंगल इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं। जिसके परिणामस्वरुप बालों में खुजली और डलनेस के अलावा और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। यही नहीं एसिडिक होने ही वजह से बारिश का पानी हमारी त्वचा को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है।

इसे जरूर पढ़ें:बालों में लानी हो चमक या डैंड्रफ से पाना हो छुटकारा, करेले का करें इस्तेमाल

monika rana beauty zone

बारिश के पानी से बालों की कैसे करें सुरक्षा 

बालों को डैमेज से बचाने के लिए बारिश के पानी से सुरक्षा जरूरी है। इसके लिए आप यहां बताए गए टिप्स आजमा सकती हैं और बालों को नुक्सान से बचा सकती हैं। 

बारिश में निकलने से पहले बालों को ढकें 

hair cover in rain

हम कितनी भी कोशिश करें जब बारिश में बाहर निकलते हैं तो बालों का भीगना एक आम बात है। लेकिन बालों को डैमेज से बचाने के लिए बारिश के पानी से बचाना जरूरी है। बालों के लिए जरूरी है कि खासकर शुरुआती बारिश में बाल बारिश में भीगने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि बारिश का पानी हवा से प्रदूषकों को नीचे लाता है और वे अंततः बालों को कमजोर कर देते हैं जिससे आपके बाल सुस्त और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बारिश में निकलने से पहले बालों को अच्छी तरह से ढकें या छतरी का इस्तेमाल करें। इससे बाल पूरी तरह भीगने से बचे रहेंगे। 

गीले बालों को ढीला छोड़ दें

loose wet hair

यदि बारिश के पानी से बाल भीग जाएं तो उन्हें तुरंत खुला छोड़ दें। चूंकि अस्वच्छ नमी स्कैल्प में बैक्टीरिया को जन्म दे सकती है और कसकर बांधे जाने पर बालों के टूटने का कारण बन सकती है,  बालों को ढीला छोड़ने से यह धीरे-धीरे सूख जाते हैं। इसके बाद भी बालों को किसी शैम्पू से धोना जरूरी है। 

शैम्पू और कंडीशनर है जरूरी 

shampoo and conditioner

बारिश के पानी से बालों को खराब होने से बचाने के लिए सबसे मुख्य चरण ये है कि कभी भी बारिश के पानी को ऐसे ही बालों में सूखने नहीं देना चाहिए। बल्कि बालों को बारिश में भीगने के बाद माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। बालों के उत्पादों की संख्या कम से कम रखने की कोशिश करें। केवल एक माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का ही उपयोग करने का प्रयास करें और विशेष रूप से हेयर स्प्रे के उपयोग से बचें। कंडीशनर का प्रयोग करें लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे स्कैल्प और बालों की जड़ों की तुलना में बालों की टिप्स पर अधिक लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:DIY: बालों की तेज ग्रोथ के लिए प्याज से बने हेयर मास्क को आजमाएं

Recommended Video

हेयर ड्रायर का उपयोग न करें 

hair drier use

यदि आवश्यक हो, तो बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग न करें। इन्हें प्राकृतिक रूप से ही सूखने दें। यदि आप ड्रायर का इस्तेमाल कर भी रही हैं, तो  ड्रायर को अपनी स्कैल्प से छह इंच से अधिक दूर रखें। अपने बालों को बहुत सारे रसायनों के संपर्क में लाने से बचें। इसका मतलब है कि मानसून में आपको अपने बालों को सीधा करने, हाइलाइट आदि करने से बचना चाहिए।

वैसे तो बारिश का पानी बालों को डैमेज कर सकता है, लेकिन उपर्युक्त युक्तियों को आजमाकर आप बालों को होने वाले नुक्सान से बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik