शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए बहुत सी चीज़े मायने रखती हैं और आपका ब्राइडल हेयरस्टाइल उनमें से एक है। यदि आपके पास कई ईवेंट्स का शेड्यूल है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि हर बार आपके बाल खूबसूरत और बेहतर दिखें। बालों की खूबसूरती के लिए उनका सही कलर और सही कट भी बहुत ज्यादा मायने रखता है। कई बार बालों के लिए जल्दबाजी में किये गए किसी गलत कलर का चुनाव आपकी पूरी खूबसूरती पर प्रश्न चिह्न लगा देता है, तो वहीं कभी खूबसूरती से किया गया हेयर कट और कलर आपके बालों के साथ आपकी भी खूबसूरती को निखार देता है। यदि आप भी अपने वेडिंग डे में थोड़ा अलग लुक पाने के लिए बालों को कलर और कट कराने के बारे में सोच रही हैं तो यहाँ बताते गए टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। 

सही हेयर स्टाइलिस्ट कैसे चुनें

hair clour stylist 

यह महत्वपूर्ण है कि जब आप अपना हेयर स्टाइलिस्ट चुन रही हैं तो अच्छी तरह से जांच-परख लें। इंटरनेट और अनुभवी लोगों से जानकारी लें। कभी भी हेयर कलर और हेयर कट किसी अनजान से न कराएं। हेयर स्टाइलिस्ट ऐसा होना चाहिए जो इस काम में परफेक्ट होने के साथ आपके बालों की जरूरत को भी समझ सके। आपके चेहरे और रंग के हिसाब से आपके बालों के कट और कलर को बदल सके। कलर या कट करवाने से पहले उससे पूरी तरह से बात-चीत करके और हेयर कलर (कैसा हो हेयर कलर) के कुछ नमूने देखने के बाद ही आगे बढ़ें।  

Recommended Video

कब हेयरकट शेड्यूल करना चाहिए

hair cut

अपनी शादी के लिए मनचाहे बालों का स्टाइल और कलर पाने के लिए इसे कम से कम कुछ महीने पहले कराने कीआवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करें कि आपके विश्वसनीय हेयर स्टाइलिस्ट को शादी के एक दो दिन पहले बुक न करके कम से कम दो महीने पहले बुक करें। पहले से हेयर स्टाइलिस्ट के साथ चैट करें और बाल कटवाने का कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए उनके सुझावों पर विचार करें। यदि आप अपने बालों को बढ़ने देने का फैसला कर रही हैं, तो इसे बढ़ने दें और अपने पहले कट को दो महीने पहले लगातार ट्रिम करें। किसी नए हेयरकट के लिए, एक महीने या तीन हफ्ते पहले का समय अच्छा होता है। इस तरह, आपके पास अपने ताजा कट के लिए पर्याप्त समय है।

इसे जरूर पढ़ें : स्टाइलिश लुक पाने के लिए बाल कटवाते समय ये 5 गलतियां करने से बचें 

कैसे करें सही कलर का चुनावhair colour according to colour 

यह बहुत सारे मेकअप कलाकारों और हेयर स्टाइलिस्टों के लिए असामान्य नहीं है कि वे दुल्हन के बालों के लिए हाइलाइट्स को प्राथमिकता दें। हालाँकि, भूरे और सुनहरे रंग के हल्के शेड हर किसी के लिए नहीं हो सकते हैं और यह आपका निर्णय है कि आप अपनी शादी से पहले प्रयोग करना चाहती हैं या नहीं। आपके लिए यह समझना जरूरी है कि आप खुद के बालों को किस रंग में देखकर सहज महसूस करती हैं। हमेशा ऐसा रंग चुनें जो आपको आरामदायक महसूस कराए। आपकी शादी कुछ दिनों तक चलती है लेकिन बालों का रंग तब तक बालों में मौजूद रहता है जब तक वो बढ़कर कट न जाएं। 

कब कराएं हेयर कलर 

hair colour tips

आपको एक या दो महीने पहले बालों को कलर करवा लेना चाहिए।  हालांकि, यदि आप पहली बार अपने बालों को कलर करवा रही हैं , तो आपको एक महीने पहले ही ऐसा करना चाहिए। जैसे ही आपके पास खाली समय हो अपनी हेयर स्टाइलिस्ट के पास पहुंचें और उनकी राय लें कि आपको अपने बालों के लुक की योजना कैसे शुरू करनी चाहिए। फिर, इसे अपनी वेडिंग प्लानर में शामिल करें और आप एक अच्छे बालों को शादी के दिन के लिए सेट कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें :हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब

इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपनी शादी वाले दिन खूबसूरत बालों के साथ एक खूबसूरत दुल्हन की तरह नज़र आ सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik