बादाम का इस्‍तेमाल लंबे समय से ब्‍यूटी अमृत के रूप में किया जा रहा है। क्लियोपेट्रा और बाद में पूर्वजों ने बादाम का इस्तेमाल अपने ब्‍यूटी रिजीम में किया था। मीठे बादाम विटामिन ई, विटामिन ए, जिंक, आवश्यक फैट, विटामिन के और कई और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह गर्मियों में हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, सर्दियों में ड्राई त्‍वचा को हाइड्रेट और पोषण करता है और यह मानसून में त्वचा को निखारता है। 

एक दुल्हन की ब्‍यूटी रिजीम के लिए कोल्‍ड प्रेस्‍ड बादाम का तेल आवश्यक है। जब हम कहते हैं "कोल्ड प्रेस्ड ऑयल" तो इसका मतलब है कि तेल को निष्कर्षण के दौरान बिना किसी उष्मा के हाथ से निकाला गया है। हीट का इस्‍तेमाल आवश्यक विटामिन को नष्ट कर देता है यही कारण है कि "कोल्‍ड प्रेस्‍ड" बादाम का तेल पसंद करते हैं। 

बादाम कड़वे और मीठे किस्म में आते हैं इसलिए मैं "मीठे बादाम तेल" को ज्‍यादा अच्‍छा मानती हूं क्योंकि कड़वा बादाम त्वचा में जलन पैदा कर सकता है जबकि मीठा बादाम का तेल सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है। हम त्वचा के लिए बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं या अपनी त्वचा को खराब करने के लिए बादाम का फेस पैक लगा सकती हैं, बादाम का सेवन आंतरिक सुंदरता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और अपनी त्वचा को भीतर से ठीक करें।

swati tips for bridal glow with almond inside

बादाम को खाने में इस्तेमाल करने के तरीके

  • माउथ फ्रेशनर- 8-10 कुचले बादाम, 1/2 कप पिसा हुआ सेंधा नमक, 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, 1/2 कप तरबूज के बीज, 1/2 कप सौंफ के बीज, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच इलायची पाउडर और 8-10 रेशे केसर का उपयोग करके माउथ फ्रेशनर बनाएं। इस माउथ फ्रेशनर को बनाने के लिए सभी सामग्रियों को धीमी आंच पर और 8-10 मिनट के लिए पकाएं और एक बार जब यह खुशबूदार हो जाए, तब इसे ठंडा होने दें और एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। भोजन के बाद 1 चम्मच का सेवन करें। यह आपके भोजन को पचाने और आपकी त्वचा को शाइनी बनाने में भी मदद करेगा।
  • घर पर ताजा बादाम दूध बनाएं और इसे दिन में एक बार पिएं। बादाम विटामिन ई, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व त्‍वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं- जिंक त्वचा के दागों को ठीक करने में मदद करता है, विटामिन ई सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। आप बादाम के दूध में ठंडाई बना सकती हैं या ग्‍लो बढ़ाने के लिए 1 चम्मच गुलकंद डाल सकती हैं।
bridal glow with almond inside
  • बादाम के पेस्ट की स्मूदी - 8-10 बादाम रात भर पानी में भिगो दें। छिलका निकालें और एक पेस्ट बनाएं। अपनी स्मूदी में 1 चम्मच बादाम का पेस्ट डालें। यह अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन ई और गुड फैट को जोड़ने का एक आसान तरीका है।
  • बादाम को ब्लेंडर में ब्लेंड करके आप घर पर बादाम का मक्खन भी बना सकती हैं। इसे तेल छोड़ने तक ब्लेंड करते रहें। बादाम मक्खन बनाने के लिए आपको 1 कप बादाम और 1/4 कप एवोकाडो तेल और तेज स्‍पीड ब्लेंडर की आवश्‍यकता होती है। बादाम मक्खन का इस्‍तेमाल मक्खन और पनीर डिप्स और स्‍प्रेड के एक हेल्‍दी विकल्प के रूप में किया जा सकता है। इसका इस्‍तेमाल सलाद ड्रेसिंग और टोस्‍ट पर स्‍प्रेड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

शाइन बढ़ाने और टैन हटाने के लिए बादाम के तेल का उपयोग करने के तरीके

swati tips for bridal glow with almond inside

  • मेकअप रिमूवरके रूप में इसका इस्तेमाल करें- एसेंशियल फैट आसानी से मेकअप हटाने में मदद करता है, इसलिए अगर आप किसी फंक्शन या प्री-वेडिंग पार्टी में जा रही हैं या शूट करती हैं या फिर चाहे आप आई मेकअप का इस्तेमाल कर रही हों तो 1 चम्मच का इस्तेमाल करें। मीठे बादाम के तेल को कॉटन पर लेकर इसे अपनी आंखों या चेहरे पर लगाकर मेकअप हटा दें। यह हानिकारक केमिकल मेकअप रिमूवर पर एक हेल्‍दी और पसंदीदा विकल्प है। बादाम के तेल में विटामिन ई त्वचा में वापस नमी बनाए रखने में मदद करता है।
  • अगर आप आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स का अनुभव करती हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले बादाम के तेल का उपयोग करें। मीठे बादाम का तेल हाइपोएलर्जिक है और इसे किसी भी प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। डार्क सर्कल्‍स हटाने के लिए नियमित रूप से आंख के नीचे बादाम के तेल की एक बूंद का इस्‍‍‍‍‍‍‍तेमाल करें।
  • गर्मियों में अक्‍सर आपको टैनिंग की चिंता सताने लगती है खासकर दुल्हन के रूप में। हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को टैन करती हैं और आपकी त्वचा को को नुकसान पहुंचाती हैं। हफ्ते में एक बार अपने शरीर पर मीठे बादाम के तेल से मालिश करें या धूप में निकलने से पहले बादाम के तेल का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में करें।
  • चूंकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, इसलिए इसे गर्मियों में त्वचा पर लगाना चाहिए।
swati tips for bridal glow with almond oil inside
  • नेल पॉलिश को हटाने के बाद बादाम के तेल को रगड़ें, यह आपके नाखूनों को हाइड्रेट करेगा और साथ ही क्यूटिकल को रोकेगा।
  • अपने स्‍कैल्‍प पर बादाम का तेल लगाएं और किसी भी फ्लैकी स्‍कैल्‍प को हटाने के लिए धीरे से मालिश करें। इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है। बादाम का तेल दिन में कभी भी लगाया जा सकता है।
  • बादाम को खाकर और बादाम या बादाम के तेल को त्वचा पर लगाने से इस गर्मी में आपकी सुंदरता बढ़ेगी और आप शादी के लिए तैयार होंगी। 

आपकी भी जल्‍द शादी होने वाली है तो अपनी त्‍वचा को डी-टैन करने और निखार लाने के लिए बादाम का इस्‍तेमाल करें। 

स्वाति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग्यता प्राप्त डाइटीशियन हैं, एक सफल पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट, एक डायबिटीज एजुकेटर और 10 साल के एक्सपीरियंस के साथ ओलंपिक स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस डाइटीशियन हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।