जब भी स्किन केयर रुटीन की बात की जाती है, तो कई लोग कोरियन स्किन केयर रुटीन के बारे में भी सोचते हैं। कोरियन ब्यूटी ट्रेंड में डबल क्लींजिंग और फेस मास्क शीट जैसे रूटीन शामिल हैं, जिनसे चेहरे पर एक अलग ही ग्लो आता है। स्किन को मॉइश्चराइज, हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए कोरियन स्किन केयर एक बेहतर विकल्प है, लेकिन क्या आपने कभी slugging ट्रेंड फॉलो किया है? slugging रुटीन में वैसलीन को प्राइमर की तरह इस्तेमाल किया जाता है और इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। अगर आपको स्किन मॉइश्चराइज और सॉफ्ट रखनी है, तो slugging रुटीन फॉलो कर सकती हैं।

slugging स्किन केयर रुटीन क्या है?

 slugging skin care inside

कोरियन स्किन केयर रुटीन चेहरे को सॉफ्ट बनाने के लिए काम आती है और इससे दाग-धब्बे भी जल्द खत्म हो जाते हैं। slugging रुटीन में वैसलीन को प्राइमर और हाइलाइटर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। slugging रुटीन अपनाने से चेहरा मॉइश्चराइज और ग्लोइंग बना रहता है। अगर आपके फेस पर ब्रेकआउट्स होते हैं, तो slugging रूटीन आपके लिए बेस्ट है। इस कोरियन रुटीन में सोने से पहले चेहरे पर वैसलीन लगानी चाहिए और सुबह उठकर इसे हल्के गुनगुने पाने से धोना चाहिए। रात को वैसलीन लगाने से चेहरा लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाबजल और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

slugging स्किन केयर के फायदे

 slugging skin care inside

slugging रुटीन अपनाने से चेहरे की डेड स्किन सही होने लगती है, क्योंकि वैसलीन में लिपिड्स पाया जाता है। अगर स्किन पर ब्रेकआउट्स अधिक रहते हैं और तमाम इलाज करने के बाद भी आपको कोई समाधान नहीं मिल रहा है, तो slugging रुटीन अपनाना आपके लिए बेहतर रहेगा। वैसलीन स्किन की आउटर लेयर को बैलेंस करती है और डेड होने से बचाती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो slugging रुटीन अपनाने से आप स्किन की सही देखभाल कर सकती हैं। ऑयली स्किन को बैलेंस रखने के लिए रात को सोने से पहले वैसलीन की डबल लेयर लगाएं और सुबह वॉश कर दें, इसका असर कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: हेयरस्टाइलिंग को बनाना है और भी ज्यादा स्टाइलिश तो इन फूलों की लें मदद

slugging रूटीन कैसे करें फॉलो?

 slugging skin care inside

स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखने के लिए आपको सोने से पहले slugging रुटीन फॉलो करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले फेस वॉश करें और सारी डर्ट बाहर निकालें, ध्यान रखें कि चेहरे पर मेकअप बिल्कुल भी न हो। इसके बाद चेहरे पर क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। अब आखिर में आपको चेहरे पर वैसलीन लगानी है, ऐसा करने से आपकी स्किन हेल्दी होने लगेगी। अगर आप चेहरे को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं, तो वैसलीन से पहले चेहरे पर रोजवॉटर भी अप्लाई कर सकती हैं।

Recommended Video

जरूर बरतें ये सावधानियां

 slugging skin care inside

slugging रुटीन ड्राई स्किन के लिए बेहतर माना जाता है और इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी खत्म होने लगते हैं। जिन लोगों की स्किन ऑयली और सेंसिटिव होती है, उन्हें वैसलीन का कम प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह स्किन को थोड़ा ऑयली बनाती है। जब भी आप वैसलीन या पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करती हैं, तो उसके प्रॉडक्ट के बारे में सही तरह से जांच जरूर करें। अगर आप slugging रुटीन अपना रही हैं, तो फेस को अच्छी तरह जरूर धाएं और जरूरत से ज्यादा वैसलीन का उपयोग न करें। इसके अलावा slugging रुटीन आपको केवल सोने से पहले एक ही बार फॉलो करना है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, instagram