गर्मियों में राहत और सुकून पाने के लिए महिलाएं ग्लैमरस लुक देने वाली विदाउट स्लीव्स ड्रेसेस पहनती हैं। लेकिन इस तरह की ड्रेसिंग के साथ अंडरआर्म्स का क्लीन होना बहुत जरूरी होता है। अगर अंडर आर्म्स के बाल नजर आ रहे हों तो यह अखरता भी बहुत ज्यादा है। इस स्थिति में कई बार महिलाएं मुश्किल में पड़ जाती हैं कि वे अंडरआर्म्स के बाल कैसे हटाएं। आमतौर पर कई महिलाएं अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेती हैं, लेकिन इसमें मुश्किल ये है कि वैंक्सिंग से अंडरआर्म्स के बाल हटाने के दौरान कुछ महिलाओं को काफी ज्यादा दर्द होता है। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति का सामना कर रही हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में, जिनसे आप आसानी से अपने अंडरआर्म्स के बालों से छुटकारा पा सकती हैं और इसमें आपको ज्यादा पेन भी नहीं होता।

रेजर से नहीं होगा दर्द

remove underarms hair use razorinside

अगर आप बिना किसी तकलीफ या दर्द सहे अंडर आर्म्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो रेजर का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट है। रेजर का यूज करने के दौरान आप साथ में शेविंग क्रीम और बॉडी लोशन भी रख लें। नहाने के दौरान स्किन सॉफ्ट हो जाती है, इस दौरान आप रेजर से बाल हटा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में तरबूज और केले के फेस पैक से पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

रेजर से बाल हटाने के लिए बॉडी वॉश या साबुन से ही अंडरआर्म्स के हिस्से में झाग बनाएं। इसके बाद हाथों को ऊपर उठाकर रेजर को हेयर ग्रोथ की दिशा में चलाएं और बालों को शेव कर लें। इसके बाद इस हिस्से को पानी से धो लें। इसके बाद अंडरआर्म्स के हिस्से को अच्छी तरह से तौलिए से पोछ लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। 

एपिलेटर से हटाएं बाल 

अनचाहे बालों को हटाने के लिए अगर आप सेफ और सबसे आसान तरीका अपनाना चाहती हैं तो एपिलेटर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एपिलेटर के अलावा आपको मॉइश्चराइजिंग जेल की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए एपिलेटर यूज करने से पहले अंडरआर्म्स वाले हिस्से को गुनगुने पानी से धोएं ताकि वहां के बाल सॉफ्ट हो जाएं और बिना ज्यादा परेशानी के आराम से निकल जाएं। इसके बाद हाथ को उठाएं और एपिलेटर को 45 डिग्री पर रखते हुए चलाना शुरू करें। सारे बालों को हटाने के लिए इसे हर दिशा में अच्छी तरह से घुमाएं। जब अंडरआर्म्स क्लीन हो जाएं तो इस हिस्से को सॉफ्ट बनाने के लिए मॉइश्चराइजिंग जेल या क्रीम लगा लें। 

हेयर रिमूवल क्रीम 

आजकल बाजार में कई तरह की हेयर रिमूवल क्रीम उपलब्ध हैं, जिनसे आप आसानी से अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करके देख लें कि यह आपको सूट करता है या नहीं। अगर आपको जलन महसूस हो या परेशानी लगे तो हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल ना करें। अगर इससे किसी तरह की परेशानी महसूस ना हो तो अंडरआर्म्स के हेयर क्लीन करने के लिए तैयारी कर लें। अंडरआर्म्स के हिस्से को बॉडी वॉश या साबुन लगाकर धो लें और तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद हेयर रिमूवल क्रीम को अंडरआर्म्स के बालों वाले हिस्से पर लगाएं और 3-5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद क्रीम के साथ मिले स्पैचुला की मदद से क्रीम और बालों को बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में हटाना शुरू करें। इसके बाद अंडरआर्म्स धो लें और लोशन या मॉइश्चारइजर लगा लें।