• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्रदूषण से हो गई है त्वचा में टैनिंग तो ये स्किन केयर टिप्स हो सकते हैं फायदेमंद

स्किन केयर करते समय कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है।
author-profile
Published -22 Sep 2022, 18:11 ISTUpdated -22 Sep 2022, 18:23 IST
Next
Article
how to remove tanning

महिलाएं अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए क्या-कुछ नहीं करती हैं। इसके लिए वे महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर में जाकर तरह-तरह के स्किन ट्रीटमेंट तक सभी कुछ ट्राई करना पसंद करती हैं। वहीं कई महिलाएं घर और बाहर के काम-काज के कारण अपनी स्किन पर जरा भी ध्यान नहीं दे पाती हैं और इस कारण उनकी त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। साथ ही टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है।

खासकर जॉब करने वाली महिलाएं टैनिंग की समस्या से परेशान रहती हैं। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जो अपने काम-काजों के कारण स्किन में होने वाली टैनिंग से परेशान हैं तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से स्किन केयर करके घर पर ही स्किन में होने वाली टैनिंग से छुटकारा पा सकती हैं।

एक्सफोलिएशन करना है जरूरी (Exfoliation To Remove Tanning)

Exfoliation To Remove Tanning

आपको बता दें कि अगर आप रोजाना घर से बाहर निकलती हैं तो आपको वापिस घर आकर रात में चेहरे को धोने के बाद एक्सफोलिएशन करना चाहिए। इसके लिए आप किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम आप 3 से 4 बार तक अपने चेहरे पर स्किन केयर करने के दौरान स्क्रबिंग कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से किसी भी अच्छे ब्रांड का स्क्रब चुन सकती हैं। साथ ही स्क्रबिंग करते समय हल्के हाथों का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें :   मेकअप का है शौक तो इससे होने वाले नुकसानों को भी रखें ध्यान

सनस्क्रीन भी है जरूरी (Use Sunscreen To Avoid Tanning)

Use Sunscreen To Avoid Tanning

सनस्क्रीन आपके चेहरे को धूप से होने वाली टैनिंग से भी बचा कर रखने में मदद करती है। ध्यान रहे कि आप सनस्क्रीन के लिए अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही किसी भी ब्रांड का प्रोडक्ट चुन सकती हैं। आपको बता दें कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सनस्क्रीन आपके चेहरे के ऊपर एक परत बनाने में मदद करता है, जिसके कारण आपका चेहरा सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचा रहता है।

इसे भी पढ़ें : ब्राइडल ग्लो के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

फेस पैक है बेहद लाभदायक (Apply Face Pack To Remove Tanning)

 Apply Face Pack To Remove Tanning

टैनिंग को हटाने के लिए आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका उपयोग आप हफ्ते में करीब 3 बार तक करें। ध्यान रहे कि अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप फेस पैक को अवॉयड करें। लेकिन अगर आप इस्तेमाल कर रही हैं तो फेस पैक को हटाने के साथ ही क्रीम बेस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। फेस पैक चेहरे में मौजूद प्रदूषण द्वारा फैलाई गंदगी को साफ करने में मदद करता है। साथ ही ये त्वचा में इंस्टेंट ग्लो भी प्रदान करने में बेहद मददगार साबित होता है।

इसी के साथ अगर आपको हमारी बताई गई ये स्किन केयर टिप्स पसंद आई हो तो आप इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।