• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मेकअप का है शौक तो इससे होने वाले नुकसानों को भी रखें ध्यान

अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी पता होना चाहिए। 
author-profile
  • Sweksha Bajpai
  • Editorial
Published -22 Sep 2022, 13:53 ISTUpdated -22 Sep 2022, 14:08 IST
Next
Article
make up ke side effect

आज के समय में हर महिला खुद को सुंदर और सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। जिसकी वजह से वह अपने मेकअप से लेकर कपड़ों तक का बखूबी से ध्यान रखती हैं। ऐसे में महिलाओं की सुंदरता को और निखारने का काम मेकअप करता है। हम यह भी कह सकते हैं कि मेकअप की मदद से महिलाएं अपनी सुंदरता में चार चांद लगा लेती है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि मेकअप से आपकी स्किन में नुकसान भी होता है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि मेकअप से आपकी त्वचा को क्‍या क्‍या नुकसान हो सकते हैं।

पिंपल्स की शुरुआत

acne problem

पिंपल्स और एक्ने निकलना आजकल नॉर्मल बात है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि यह समस्या मेकअप से होने वाली सबसे आम प्रॉब्लम में से एक है। मेकअप का ज्यादा प्रयोग करने से चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं। जिसकी वजह से चेहरे का निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है, और इस कारण चेहरा खराब दिखने लगता है। अगर आप फाउंडेशन लगाने से पहले और बाद में चेहरे को ठीक तरह से साफ नहीं करती हैं, तो इस से स्किन के पोर्स बंद हो जाते है। जिसकी वजह से पिंपल्स और ब्लैकहेड्स निकलना शुरू हो जाते हैं।

वक्त से पहले आने लगती हैं झुर्रियां

wrinkle problem due to makeup

ज्यादा और लोकल मेकअप यूज करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। जिसके कारण आप वक्त से पहले उम्रदराज दिखने लगती हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि मेकअप यूज करने से बुढ़ापा जल्दी आ जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि मेकअप का प्रयोग कम से कम करें और रात को सोने से पहले स्किन को मॉइस्चराइज ज़रूर करें। साथ ही रात को मेकअप हटा कर सोएं। 

इसे भी पढ़ें ड्राई स्किन वाली महिलाएं ड्यूई बेस मेकअप करने के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान

नेचुरल ग्‍लो होने लगता है कम 

हर मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई केमिकल्स होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बहुत हार्मफुल होते है। अगर आप इन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लंबे समय तक करती हैं , तो इससे आपकी स्किन का नेचुरल ग्लो खत्म होने लगता है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें टिप्स जो आपके चेहरे के मेकअप को रखेंगे पूरे दिन फ्रेश

आंखों के लिए भी होता है हार्मफुल 

eye problem due to makeup product

कई बार अच्छे से अच्छे ब्रैंड का मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद भी आई इंफेक्शन हो सकता है। अधिकतर ऐसा तब होता है जब आप मेकअप को बिना हटाए ही सो जाती हैं। आंखों के मेकअप प्रोडक्ट्स जैसे काजल, मस्कारा, आई-लाइनर आंखों पर बैक्टीरिया के पनपने का कारण बनते हैं। जिससे बाद में आंखों में सूजन या इन्फेक्शन हो सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

image credit:freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।