किसी भी अवसर पर मेहंदी से हाथों को सजाना लंबे समय से प्रचलित है। वास्तव में मेहंदी आपके हाथों को खूबसूरती देने के सबसे आसान और सस्ता जरिया है। जहां एक तरफ सोलह श्रृंगार में से एक मेहंदी आपके हाथों को सजाती है वहीं ये हाथों पैरों में रंग जोड़ने का काम भी करती है। वास्तव में मेहंदी लगाना आपके अंगों को सुंदर और सुशोभित करने का एक प्राचीन अनुष्ठान है। यही नहीं यह किसी भी भारतीय त्योहार, शादी या उत्सव का एक अनिवार्य हिस्सा भी है। लेकिन कई बार मेहंदी लगाते समय जल्दबाजी में हम इसे अपने नाखूनों में लगा लेते हैं। 

मेहंदी लगे नाखून कुछ दिनों तक शायद अच्छे भी लग सकते हैं लेकिन लंबे समय तक इनका नाखूनों पर लगे रहना इन्हें नुकसान तो पहुंचा ही सकता है ये देखने में भद्दा भी लगता है।  मेहंदी जब हाथों के साथ नाखूनों में लगती है तब इससे उन पर नारंगी रंग के धब्बे पड़ जाते हैं, जिससे वे भद्दे रह जाते हैं। इन धब्बों को आसानी से साफ़ करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें उन उपायों के बारे में। 

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

tooth paste mehandi

नाखूनों से मेहंदी के दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट एक अच्छे क्लींजिंग एजेंट के रूप में भी काम कर सकता है। इसका उपयोग आपकी ज्वेलरी को साफ़ करने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही अगर इससे मेहंदी के निशान हटाने हों तो टूथपेस्ट को कुछ देर के लिए अपने नाखूनों में रगड़ें। इसके सूखने का इंतज़ार करें और सूखने पर नाखूनों को रगड़ते हुए टूथपेस्ट छुटाएं। टूथपेस्ट के साथ नाखून में लगे मेहंदी के जिद्दी दाग भी छूटने लगते हैं और आपके नाखूनों पर इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: स्किन पर लगे हेयर डाई के निशान इन घरेलू नुस्खों से आसानी से छुड़ाएं

नमक के पानी का इस्तेमाल 

salt in nails

नमक में किसी भी तरह की अशुद्धियों को कम करने और किसी भी चीज़ को गहराई से साफ़ और शुद्ध करने के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं। अगर आप नमक के इस्तेमाल से नाखूनों में लगे मेहंदी के दाग हटाना चाहती हैं तो एक बाउल में पानी डाल कर 2 टेबल स्पून नमक मिला लें। इस घोल में अपने नाखूनों को 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रखें, हाथों को बाहर निकालकर थपथपाकर सुखा लें। अपनी उंगलियों से अपने नाखूनों को धीरे से रगड़ें और एक माइल्ड हैंडवॉश लिक्विड से धो लें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें जब तक कि नाखूनों से मेहंदी का रंग पूरी तरह से गायब न हो जाए। 

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल 

olive oil

बिना किसी दुष्प्रभाव के नाखूनों से मेहंदी के रंग को हटाने के लिए जैतून के तेल का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के लिए, आपको जैतून के तेल, पानी, रूई और थोड़े से नमक की आवश्यकता होगी। नाखूनों से मेहंदी हटाने के लिए सबसे पहले आपको नमक और जैतून के तेल का मिश्रण तैयार करना होगा। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा जैतून का तेल लें और उसमें 1-2 टेबल स्पून नमक डालें। उन्हें अच्छी तरह मिलाएं, मिश्रण में एक रुई डुबोएं और अपने नाखूनों पर धीरे से रगड़ें। रूई के फाहे के सूखने पर उसे बदलते रहें और तब तक रगड़ते रहें जब तक मेहंदी का रंग आपके नाखूनों से दूर न हो जाए। अब अपने हाथ धो लें और यदि आवश्यक हो तो इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार दोहराएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: जल्द ही शादी होने वाली है तो इस तरह से रखें अपने नाखूनों का ख्याल

Recommended Video

नाखूनों को मेहंदी से बचाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 

  • आपको अगर नाखून में मेहंदी के निशान पड़ने से रोकने हैं तो सबसे जरूरी बात है कि आप जब भी हाथों में मेहंदी लगा रही हैं तब सबसे पहले नाखूनों में नेल पेंट लगाएं। नेल पेंट के ऊपर मेहंदी का रंग नहीं चढ़ता है। 
  • नाखूनों में थोड़ा से ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल लगाने के बाद हाथों में मेहंदी लगाएं जिससे मेहंदी के निशान न पड़ें। 
  • कोन से मेहंदी  लगाते समय हाथों के नाखूनों से थोड़ी दूरी बनाकर मेहंदी लगाएं, जिससे इसके निशान नाखूनों पर न पड़ें। 

उपर्युक्त नुस्खों से आप नाखून से मेहंदी के निशान हटा सकती हैं और अपने हाथों की खूबसूरती भी बनाए रख सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik