बालों का झड़ना और उनका हेल्दी ना रहना बहुत बड़ी समस्या हो जाती है। ऐसे में कई बार हम कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स, अलग-अलग तरह के DIY हैक्स और बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका फायदा कुछ भी नहीं होता है। बालों का झड़ना या फिर बालों की समस्याओं से निजात तब मिलती है जब शरीर के अंदर की समस्याएं कम होती हैं। बालों के लिए वैसे तो आयुर्वेदिक इलाज काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन देखा जाए तो अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती कि आखिर उन्हें किस तरह से अपने बालों की देखभाल करनी है। 

बालों की देखभाल के सही आयुर्वेदिक तरीके को लेकर आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने अलग-अलग चीज़ों के बारे में बताया है। तो चलिए आज बात करते हैं कि कैसे अपने झड़ते बालों को थोड़ा सही रखा जा सकता है। 

दीक्षा भावसार का कहना है कि उन्होंने लगभग 17000 मरीजों का इलाज किया है और उनमें से 70% लोगों को कहीं ना कहीं हेयर फॉल की समस्या होती है। हर मरीज़ किसी न किसी तरह के हेयर प्रॉब्लम को लेकर आता है और ऐसे में कुछ हेयर केयर एसेंशियल्स बहुत जरूरी हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- 30 और 40 की उम्र के बाद सुबह उठकर स्किन केयर के लिए करें ये आसान काम

सबसे कॉमन हेयर प्रॉब्लम्स-

सबसे कॉमन हेयर प्रॉब्लम्स में शामिल हैं डैंड्रफ, एलोपेसिया, खराब बाल, ऑयली स्कैल्प, सोरायसिस और झड़ते और ड्राई होते बालों की समस्या। दीक्षा भावसार का कहना है कि वो लगभग 90% मरीजों को पोस्ट कोविड हेयर फॉल से ग्रसित भी देख रही हैं और ऐसे में बालों के लिए कुछ खास जड़ी बूटियों और हर्ब्स का इस्तेमाल करना जरूरी हो गया है। 

hair fall and ayurvedic symptoms

किन जड़ी बूटियों का किया जा सकता है इस्तेमाल?

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक बालों के लिए आंवला, भृंगराज, ब्राह्मी, गुड़हल, एलोवेरा, नीम और करी पत्ते का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जा सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

आंवला, ब्राह्मी, भृंगराज और नीम जैसी चीज़ों का पाउडर इस्तेमाल कर हेयर पैक बनाया जा सकता है। इसके अलावा, गुड़हल को आप तेल या हेयर पैक में इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को सीधे बालों में लगाया जा सकता है। 

किस तरह के नट्स को डाइट में शामिल करने से होगा फायदा?

बादाम, किशमिश, अखरोट, अंजीर और खजूर आपके बालों के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। जिन्हें डायबिटीज है वो खजूर का इस्तेमाल ज्यादा ना करें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

बालों के लिए अच्छे होते हैं कौन से सुपरफूड्स? 

आपके बालों के लिए घी का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसे में आप डाइट में और बालों में लगाने के लिए भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, नारियल, मोरिंगा, रागी, मेथी, तिल, अलसी के बीज और सत्तू का इस्तेमाल जरूर करें। ये सारी ही चीज़ें फेस पैक के तौर पर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Homemade Ubtan: आपकी त्वचा के लिए कौन-सा उबटन है अच्छा, जानें इसे बनाने का सही तरीका 

किस तरह के तेल करें बालों के लिए इस्तेमाल? 

अगर बात बालों की हो रही है तो खासतौर पर बालों में लगाने वाले तेल का ध्यान तो रखना ही होगा। बालों में नारियल का तेल, तिल का तेल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल बहुत उपयोगी साबित होगा।  

ये सारे टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आपको किसी प्रोडक्ट से एलर्जी है, कोई बीमारी की वजह से हेयर फॉल है, किसी तरह की समस्या बढ़ रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें और अपनी हेल्थ के हिसाब से ही काम करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All image credit: Lakme academy, freepik