ब्लैकहेड्स की समस्या से लगभग हर महिलाएं परेशान रहती हैं। यह एक्ने का ही टाइप होता है, जो आमतौर पर शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी निकल आते हैं। चेहरे की बात करें तो ब्लैकहेड्स कहीं भी मौजूद होते हैं और इसमें सबसे बड़ी समस्या होती है कि यह एक बार जाने के बाद दोबारा निकल आते हैं। नाक के अलावा यह होठों के आसपास भी निकल आते हैं। 

होठों के आसपास कई छोटे-छोटे ब्लैकहेड्स होते हैं, जो शुरुआत में नजर नहीं आते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह दिखने शुरू हो जाते हैं। होठों के आसपास का एरिया काफी सेंसिटिव होता है, ऐसे में किसी केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना सही नहीं है। ब्यूटी एक्सपर्ट विजय के अनुसार ब्लैक हेड्स की समस्या से हर उम्र के लोग परेशान हैं, यह बार-बार निकल आते हैं। वहीं होठों के आसपास ब्लैकहेड्स निकल आए हैं तो इसके लिए नेचुरल मास्क और स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्लैकहेड रिमूवर का इस्तेमाल

 black heads remover

होठों के आसपास कई सारे ब्लैकहेड्स निकल आए हैं तो उसे रिमूवर की मदद से हटा सकती हैं। हालांकि इसे इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि इसे स्किन पर अधिक तेज न दबाएं। इसके अलावा ब्लैकहेड्स रिमूवर को इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें, फिर इसे निकालें। दरअसल,ब्लैकहेड्स स्किन में पूरी तरह चिपक जाते हैं, एक बार चेहरे को साफ करने से रिमूवर की मदद से उसे आसानी से निकाला जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: नेल्स में नेल पेंट लगाते समय ये हैक्स अपनाएं, स्किन पर नहीं चढ़ेगा इसका कलर

टोनर का इस्तेमाल जरूर करें

use toner for blackheads

जब आप रिमूवर की मदद से ब्लैकहेड्स को निकाल रही हैं तो उसके बाद होठों के आसपास टोनर अप्लाई करना ना भूलें। दरअसल, कई बार अधिक तेज प्रेस कर देने से होठों के आसपास दर्द शुरू हो जाता है। इससे आपको ठंडक मिलेगी। ध्यान रखें कि होठों के आसपास का एरिया काफी सेंसिटिव होता है, ऐसे में अल्कोहल फ्री युक्त टोनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपको टोनर से किसी तरह की एलर्जी होने का डर है तो इसकी जगह आप सिंपल गुलाब जल भी रब कर सकती हैं।

नेचुरल मास्क अप्लाई करें

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिसका इस्तेमाल आप मास्क बनाने के लिए कर सकती हैं। हालांकि, होठों के आसपास स्किन के लिए आप अंडे से बना नेचुरल मास्क अप्लाई कर सकती हैं। एग व्हाइट को बाउल में निकाल लें और उसमें नींबू के रस को मिक्स कर दें। अब इसे होठों के आसपास अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। अंडे के अलावा आप अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर नेचुरल मास्क तैयार कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वह आपके स्किन टाइप के अनुसार होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Celebrity Beauty Tip: मुंहासे और झुर्रियों को कम कर सकता है 'केले का छिलका'

Recommended Video

हफ्ते में एक बार जरूर करें स्क्रब

scrub around lip

होठों के आसपास ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें। इसके लिए आप सिंपल ओटमील या फिर चावल का आटा उपयोग कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए गुलाब जल या फिर दही के साथ मिक्स कर दें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को होठों के आसपास जगहों पर अप्लाई करें। 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। स्क्रब करने के बाद इस पर लाइट मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना ना भूलें।

होठों के आसपास ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन सभी टिप्स को आजमा सकती हैं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं? ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़ी रहें।