घर पर जब आप अपने नाखूनों को सजाने के लिए नेल पेंट का इस्तेमाल करती हैं तब कई बार जल्दबाजी में या फिर करीने से इसे न लगाने की वजह से नेल पेंट आपके नाखूनों के आस-पास उंगलियों की त्वचा पर भी फ़ैल जाता है। जिससे खूबसूरत से खूबसूरत नेल पेंट भी दिखने में भद्दा लगने लगता है और आपके नाखून भी दिखने में खराब लगने लगते हैं। 

घर पर अपने नाखूनों को पेंट करना एक शानदार मैनीक्योर पाने का एक किफ़ायती तरीका है, लेकिन कुछ लोगों को अपने क्यूटिकल्स और उंगलियों के बजाय पॉलिश को लाइनों के अंदर रखने में ज्यादा समय लगता है। अगर आप नेल पेंट लगाने में एक्सपर्ट नहीं हैं तब भी कुछ आसान हैक्स से आप इसे करीने से नाखूनों में लगा भी सकती हैं और ये स्किन पर फैलेगा भी नहीं। आइए जानें उन आसान हैक्स के बारे में जिन्हें फॉलो करके नेल पेंट स्किन पर नहीं आता है। 

वैसलीन का करें इस्तेमाल 

use vaceline nail paint

जब भी आप नेल पेंट लगा रही हैं अपनी उंगलियों में नेल्स के चारों तरफ वाले हिस्से में थोड़ी सी वैसलीन अप्लाई करें। वैसलीन को नेल पेंट (नेल पेंट हैक्स )लगाने से पहले एक बेबी क्यू-टिप लें और इसे अपने हाथ के आस-पास की त्वचा और क्यूटिकल्स के चारों ओर रगड़ें। इसके बाद जब आप अपने नेल्स पर नेल पेंट लगाएंगी तब ये आसानी से सिर्फ नेल्स में ही लगेगी। यदि नेलपेंट नाखून से बाहर लग भी जाता है तब भी इसका असर स्किन पर नहीं होता है और इसका कलर स्किन पर नहीं चढ़ता है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको वैसलीन नेल्स में अप्लाई नहीं करना है नहीं तो नेल पेंट का कलर नेल्स पर भी नहीं चढ़ेगा। 

किसी भी अतिरिक्त नेल पेंट को हटा दें  

remove extra nail paint

जैसे ही नेल पेंट आपके नाखून से बाहर लगे इसे नेल पेंट रिमूवर से साफ़ कर दें। ध्यान रख्ने कि यदि आप इसे सूखने से पहले ही हटा दें। सूखने से पहले आपकी त्वचा पर कोई भी पॉलिश तुरंत निकल जाएगी और नेल्स में इनका असर भी नहीं होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:नेल पेंट लगाने के 13 बेस्ट ट्रिक्स एंड टिप्स, जानें

Recommended Video

फेविकॉल का करें इस्तेमाल 

नेल पेंट लगाने से पहले नाखूनों के चारों तरफ फेविकॉल की एक लेयर लगाएं। इसके बाद नाखूनों पर नेल पेंट अप्लाई करें। नेल पेण्ट लगाने के बाद फेविकॉल जब सूख जाएगा तब इसे निकालकर अलग कर दें। ऐसा करने से नाखूनों के बाहर लगा हुआ नेल पेंट आसानी से साफ़ हो जाता है और नेल्स पर नेल्स की खूबसूरती रहती है। 

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

tooth paste nail hacks 

नेल्स में नेल पेंट लगाते समय यदि आप थोड़ा से टूथपेस्ट नाखूनों के चारों तरफ लगा लेती हैं तो नेल पेंट का असर आपके नाखून के आस-पास की त्वचा पर नहीं पड़ता है। जैसे ही आप नेल पेंट लगा लें इसे सूखने के बाद तुरंत हाथ को धो लें और टूथपेस्ट को हटा दें। टूथ पेस्ट हटाते ही हाथों में नेल पेंट का कलर भी पूरी तरह हैट जाएगा और नाखून से नहीं हटेगा। 

उपर्युक्त युक्तियों को अपनाकर जब आप अपने नेल्स में नेल पेंट लगाती हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर नहीं होता है और नेल पेंट भी बखूबी लग जाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock