केला एक ऐसा फल है, जो पूरे साल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। केला त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। खासतौर पर त्वचा में अगर मुंहासे और झुर्रियां हो रही हैं, तो आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर के इन दोनों ही समस्याओं में राहत पा सकती हैं। 

यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने केले के छिलके का चेहरे पर इस्‍तेमाल करना और उसके फायदे बताए हैं। विशेषतौर पर अगर चेहरे पर मुंहासे और झुर्रियों की समस्या है, तो केले का छिलका फायदेमंद साबित हो सकता है। बेस्ट बात तो यह है कि शीबा ने केले के छिलके का इस्तेमाल करने का जो तरीका बताया है वह भी बहुत आसान है। 

इसलिए अगर आप केला खाने के बाद उसका छिलका फेंक देती हैं, तो अब से उसका छिलका फेंकने की जगह आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: गालों पर मुंहासे हैं तो न करें ये गलतियां

wrinkle free skin tips tricks

केले के छिलके की आसान ब्यूटी टिप  

शीबा ने अपनी इंस्‍टाग्राम पोस्ट पर बताया है कि केले के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर आप चेहरे पर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता मल सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको आंखों में डार्क सर्कल्स की परेशानी है तो इसके लिए भी आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। केले के छिलके से त्वचा बहुत ही अच्छी तरह से मॉइस्चराइज और एक्‍सफोलिएट होती है।  

  • आप केले के छिलके को अन्य तरीकों से भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए कुछ तरीके हम आपको बताते हैं- 
  • केले के छिलके में शहद लगा कर गालों की मसाज करें। यह ब्यूटी टिप ड्राई स्किन वालों के लिए काफी मददगार रहेगी। 
  • एलोवेरा जेल और केले के छिलके का इस्तेमाल ऑयली त्वचा पर किया जा सकता है। इससे त्वचा में हल्‍का सा कसाव भी आता है। 
  • अगर आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करना है, तो केले के छिलके में ओट्स का पाउडर लगा कर त्वचा को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब कर सकती हैं।  
 
how to get rid of  acne and wrinkle free skin

त्वचा पर केले का छिलका कैसे करें इस्तेमाल 

  • केले का छिलका फ्रेश होना चाहिए, इससे आपको बेहतर रिजल्‍ट्स मिल सकते हैं। 
  • अगर आपको आंखों पर केले के छिलके का इस्तेमाल करना है, तो केले को छीलने के तुरंत बाद ही छिलके को आंख पर रख लें। 
  • केले के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बनाना है, तो धूप में उसे सुखाने की जगह नेचुरली सुखाएं। नेचुरली केले के छिलके को सूखाने पर थोड़ा अधिक समय लगता है। 

Recommended Video

त्वचा के लिए केले के छिलके के फायदे 

  1. एनसीबीआई की एक रिसर्च के मुताबिक केले के छिलके में फेनोलिक कंपाउंड होता है, जो त्वचा को अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से प्रभावित होने से बचाता है। इसलिए अगर आप केले के छिलके का नियमित रूप से चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपको काफी फायदा होगा। 
  2. केले के छिलके में एंटी माइक्रोबियल गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आ रही हैं, तो आपको उन्हें कम करने और त्वचा में कसाव लाने के लिए केले के छिलके का प्रयोग करना चाहिए। 
  3. केले का छिलका त्वचा में पनपने वाले उन बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देता है, जिनके कारण मुंहासे हो सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आपको केले के छिलके को त्वचा पर तेजी से नहीं रगड़ना  है। 
  4. केले में विटामिन-ए, बी, ई और सी भी होता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के दाग-धब्‍बे हैं, तो केले का छिलका इस्तेमाल करने से वह भी कम हो जाएंगे। 

नोट- आपकी त्वचा अगर सेंसिटिव है तो केले का छिलका इस्तेमाल करने से पहले एक बार स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करें। बिना पैच टेस्ट के केले के छिलके का त्वचा पर इस्तेमाल न करें। 


यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी ब्यूटी हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik

Story Source- Sheeba Akashdeep/ Instagram