बालों का पतला होना और जरूरत से ज्यादा झड़ना दुनिया भर में एक आम मुद्दा है। अलग -अलग तरह के शैम्पू का इस्तेमाल, जरूरत से ज्यादा हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और बालों को बार-बार खारे पानी से धोना जैसे कई कारण हैं जो हेयर डैमेज की बढ़ावा दे सकते हैं। बालों में खारे पानी यानी हार्ड वॉटर के इस्तेमाल से बाल रूखे होने लगते हैं और ज्यादा हेयर फॉल की समस्या जन्म ले सकती है। ऐसे में आपके लिए ये जान लेना बेहद जरूरी है कि हार्ड वॉटर क्या है और इसके दुष्प्रभाव को कैसे कम किया जा सकता है।

खारा पानी क्या है और बालों पर इसके प्रभाव

hair care tips 

वैसे तो सभी प्रकार के पानी में मिनरल होते हैं। लेकिन खारे पानी में इनकी अधिकता होती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि खारे पानी में सीएसीओ 3 का 212.5 पीपीएम होता है जबकि सॉफ्ट वॉटर में सीएसीओ 3 का केवल 10 पीपीएम होता है। इसके अलावा, साबुन या शैम्पू खारे पानी में अच्छी तरह से नहीं बहते हैं और बालों में इनकी मौजूदगी बालों के डैमेज होने का कारण होता है। खारा पानी वास्तव में बालों को काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है। आइए जानें बालों पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें:त्वचा और बालों के लिए गुणकारी है मोरिंगा ऑयल, जानें इसके फायदे

तैलीय बाल 

खारे पानी में मौजूद तैलीय तत्व बालों को भीतर से चिपचिपा बनाते हैं। इनमें मौजूद अधिक मिनरल बालों को हर समय ग्रीसी दिखाते हैं जिससे बाल अच्छी तरह साफ़ नहीं होते हैं और टूटकर झड़ने लगते हैं। 

बालों की चमक कम करे

damage hair 

खारे पाने के अधिक मिनरल तत्व आपके बालों को डल बना सकते हैं। इस पानी से धुलने पर बाल रूखे हो जाते हैं और उनकी प्राकृतिक चमक कम हो जाती है। पानी में मौजूद खनिज बालों को रूखे और घुंघराले बना सकते हैं।

स्कैल्प के पोर्स बंद करे 

खारे पानी में मौजूद खनिज स्कैल्प पर जमा हो जाते हैं और पोर्स को बंद कर देते हैं। वे प्राकृतिक सीबम को भी अवरुद्ध कर सकते हैं। नतीजतन, आपके बाल सूखे और बेजान दिखने लगते हैं। स्कैल्प पर जमा मिनरल्स संक्रमण, रूसी, और स्कैल्प संवेदनशीलता को बढ़ावा देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:अगर बालों से बार-बार आती है पसीने की बदबू तो सिर्फ 3 चीज़ों से बनाएं हेयर परफ्यूम

बालों को खारे पानी के प्रभाव से बचाने के टिप्स 

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल 

apple cider vinegar 

एप्पल साइडर विनेगर मिनरल बिल्ड-अप को कम करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक मग पानी के साथ मिलाएं और बालों को इस पानी से रिंस करें। ये बालों में जमा मिनरल तत्वों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Recommended Video

वॉटर सॉफ्टनिंग सिस्टम

एक वॉटर सॉफ्टनिंग सिस्टम कैल्शियम और मैग्नीशियम आयनों को सोडियम आयनों के साथ खारे पानी में बदल देता है। घर में पानी सॉफ़्नर स्थापित करें ताकि आप अपने बालों को धोने के लिए सीधे नल के पानी का उपयोग कर सकें और बालों को क्षति से भी बचाया जा सके। 

लेमन रिंस का इस्तेमाल करें

lemon rinse effect

एक चम्मच नींबू के रस में एक मग पानी मिलाएं। अपने बालों को शैम्पू करने के तुरंत बाद और सूखने से पहले लेमन रिंस यानी कि नींबू के पानी से रिंस करें। यह प्रक्रिया हर बाद शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद दोहराएं। ये बालों में खारे पानी से होने वाले साइड इफेक्ट्स को कम करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: जानें चाय से कैसे बालों को किया जा सकता है काला

शॉवर फ़िल्टर का उपयोग करें

शॉवर फिल्टर पानी में अत्यधिक खनिजों को छानकर पानी की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह पानी की कठोरता को भी कम करता है। यह एक सस्ती डिवाइस है और इसे साफ करने के लिए शॉवर हेड से अलग किया जा सकता है। 

Chelating Shampoo का इस्तेमाल करें

cheleting shampoo for hair 

Chelating शैंपू गंदगी, खनिज और प्रदूषण के प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप हार्ड वॉटर के क्षेत्र में रहते हैं, तो खनिज निर्माण को हटाने के लिए नियमित रूप से chelating शैम्पू का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। chelating शैंपू भी आपके स्कैल्प और बालों को साफ, हल्का और चमकदार बनाए रखता है।

हेयर मास्क का उपयोग करें

अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का प्रयोग करें। आप एवोकैडो के साथ एक हेयर मास्क बना सकते हैं या नारियल तेल और गुलाब का तेल मिला सकते हैं। हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों के टिप्स पर लगाएं। 45 मिनट के बाद शैम्पू के साथ मास्क को धो लें।

पानी में मौजूद अतिरिक्त खनिज आपके बालों के लिए हानिकारक होते हैं। वे आपके बालों को रूखे, खुरदरे और अधिक ड्राई बना सकते हैं। यदि आप हार्ड वॉटर वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप ऊपर बताए गए सुझावों का पालन करें और बालों को नुक्सान से बचाएं । इन टिप्स से बहुत कम समय में बालों के झड़ने में एक स्पष्ट कमी दिखेगी साथ ही बाल चमकदार नज़र आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik