सिर में अगर किसी तरह का इन्फेक्शन हो जाते तो सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि हमारे बालों से और स्कैल्प से बदबू आने लगती है। स्कैल्प ज्यादा ऑयली हो, ज्यादा रूसी वाला हो, बहुत ज्यादा दाने आदि हो गए हों या फिर किसी तरह का इलाज चल रहा हो तो दवाओं की वजह से स्मेल आने लगे। स्कैल्प की बदबू कई बार हमें बहुत शर्मिंदगी भरी स्थिति में डाल देता है। 

बालों से बदबू को दूर करने के लिए हेयर स्प्रे और हेयर परफ्यूम सबसे बेस्ट साबित हो सकते हैं। अगर आपको किसी शादी या पार्टी में जाना है तब तो ये बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार हेयर स्टाइलिंग और अलग-अलग हीट प्रोडक्ट्स के कारण ही बालों में से बदबू आने लगती है। ये बदबू न आए इसलिए क्यों न हम घर पर ही हेयर परफ्यूम बना लें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिर्फ 3 चीज़ों से कैसे घर पर परफ्यूम बनाया जा सकता है। 

हेयर परफ्यूम बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए?

1 चम्मच आर्गन ऑयल 

10-12 बूंद एसेंशियल ऑयल

1/2 कप गुलाब जल

आप यहां कोई भी एसेंशियल ऑयल ले सकते हैं। चाहें तो जैसमिन या लैवेंडर एसेंशियल ऑयल ले सकते हैं उनकी खुशबू बालों में बहुत अच्छी लगती है। 

hair perfume and diy

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिजी बालों की समस्या को दूर कर सकती है वैसलीन, बस ऐसे करें इस्तेमाल 

कैसे बनाएं हेयर परफ्यूम?

एक ग्लास के बर्तन में आप सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और बस इसे किसी स्प्रे बॉटल में डालकर रख दें। आपके बाल अगर फ्रिजी और डैमेज हैं तो 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल भी इसमें डाल सकती हैं। पर ध्यान रहे कि इसे 1 से ज्यादा न डालें क्योंकि इससे बाल ऑयली दिख सकते हैं। 

क्या हैं इस हेयर परफ्यूम के फायदे?

भले ही हम इसे ऐसे समझें कि ये हेयर परफ्यूम सिर्फ बालों में खुशबू देने के लिए है, लेकिन सही मायनों में ये बहुत काम का साबित हो सकता है क्योंकि-

- आर्गन ऑयल बालों को डैमेज से बचाता है और फ्रिज को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए ये बालों को मॉइश्चर भी देगा। 

- एसेंशियल ऑयल्स की वजह से हम रिलैक्स और फील करते हैं और ये सिर दर्द के लिए अच्छे होते हैं। 

- गुलाब जल से डैंड्रफ और बालों में खुजली कम होती है। अगर स्कैल्प में किसी तरह का इन्फेक्शन हो रहा है तो फिर ये अच्छा हो सकता है। 

- अगर आप विटामिन ई कैप्सूल भी डालेंगे तो इससे बालों का एक्स्ट्रा ड्राई होना कम होगा। हां अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इससे दूर रहें ये सिर्फ ड्राई और डैमेज्ड बालों वाले लोगों के लिए अच्छा होगा।  

hair perfume tisp

इसे जरूर पढ़ें- Winter Wedding: शादियों के सीजन में ट्राई करें बॉलीवुड एक्ट्रेस से इंस्पायर्ड ये आकर्षक हेयरस्टाइल 

Recommended Video

आप इसे कभी भी स्प्रे कर सकते हैं और खासतौर पर ये तब काम आता है जब आप हेयर स्टाइलिंग कर रहे हों। हेयर स्टाइलिंग का असर हमारे स्कैल्प और बालों के टेक्सचर दोनों पर पड़ता है और बालों से जलने की बदबू आने लगती है। ऐसे में हेयर स्टाइलिंग के समय हेयर पर्फ्यूम बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। 

 सभी पर देसी तरीकों और DIY नुस्खों का असर अलग तरह से होता है और अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी हो या फिर बालों में कोई हेरेडिटरी समस्या हो या कोई डर्मेटोलॉजिकल दिक्कत हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।