आपने शायद सुना होगा कि कलौंजी का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए किया जाता है। कलौंजी का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और ये एक ऐसी चीज़ है जिससे बाल बहुत ज्यादा अच्छे हो सकते हैं। कलौंजी का इस्तेमाल कई सारे हेयर मास्क और कंडीशनर्स में किया जाता है और ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये एंटी-इन्फ्लेमेटरी बीज कई सारे न्यूट्रिएंट्स के साथ आते हैं जो बालों को बहुत अच्छा पोषण दे सकते हैं। 

कई लोग कलौंजी के फायदे तो जानते हैं, लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में नहीं जानते। हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप कलौंजी को अपने हेयर-केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। जो तरीका हम बताने जा रहे हैं वो गंजेपन की समस्या और सफेद बालों की समस्या से आपको निजाद दिला सकता है। 

किन समस्याओं पर असर कर सकती है ये रेमेडी-

  • गंजेपन की समस्या से देगी छुटकारा
  • सफेद होते बालों को देगी फायदा
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाएगी
  • बालों के टाइप के हिसाब से कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकेगा
kalongi for hair loss

इसे जरूर पढ़ें- Jawed Habib Tips: मेहंदी नहीं ये है सबसे अच्छा नेचुरल हेयर कलर, जानें लगाने का सही तरीका

DIY कलौंजी ऑयल रेसिपी-

सबसे पहले हमें ये ध्यान रखना है कि DIY तेल कैसे बनाएं। वैसे तो आप कलौंजी का रेडीमेड तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कलौंजी तेल बनाना चाहते हैं तो ये तरीका अपनाएं-

  • 1 चम्मच कलौंजी
  • 1 चम्मच मेथी दाने
  • 200 मिली नारियल तेल
  • 50 मिली कैस्टर ऑयल
  • रखने के लिए कंटेनर 
hair and kalongi

सबसे पहले कलौंजी और मेथी को ग्राइंड कर पाउडर बना लें। इसके बाद इन्हें किसी ग्लास कंटेनर में रखें और उसमें नारियल तेल और कैस्टर ऑयल दोनों मिलाएं। इसके बाद इस कंटेनर को सूरज की धूप में रख दें। 2-3 हफ्तों में आप पाएंगे कि ये कितना अच्छा तेल बन गया है। इसे आप छानकर इस्तेमाल करें और इन दो-तीन हफ्तों के बीच में चलाते रहें।  

अगर आपको तेल नहीं बनाना है तो- 

अगर आप सीधे कलौंजी का तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो 1 चम्मच कलौंजी तेल के साथ 1 चम्मच ग्राइंड किया मेथी दाना और नारियल तेल मिलाकर इसे बालों में लगाएं।  

आपको ये सीधे स्कैल्प पर लगाना है। लेंथ को छोड़ भी दिया जाए तो भी काम चल जाएगा, लेकिन स्कैल्प पर लगाना जरूरी है। इसे अपने बालों में आधे से 1 घंटा रखने के बाद आप इसे ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में एक-दो बार जरूर लगाएं जिससे आपके बाल बहुत अच्छे होने लगेंगे और नए बाल भी उगेंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ टमाटर से दूर हो सकती है चेहरे और बॉडी की टैनिंग, बस ऐसे करें इस्तेमाल  

किस हेयर टाइप के हिसाब से कलौंजी का तेल कैसे लगाएं? 

अक्सर लोग ये गलती कर बैठते हैं कि वो हेयर केयर रूटीन तो सही फॉलो करते हैं, लेकिन वो हेयर केयर रूटीन बालों के हिसाब से सही नहीं होता है। तो फिर ऐसे में क्या किया जाए? कलौंजी का तेल बनाने के बाद उसे डायरेक्ट बालों पर लगाने से अच्छा है कि आप किसी तेल के साथ मिक्स करके उसे लगाएं। तो किस हेयर टाइप के लोगों को किस तरह का तेल लगाना चाहिए।  

नॉर्मल बालों के लिए- 

कलौंजी के साथ नॉर्मल नारियल का तेल इस्तेमाल करें जिससे आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा।  

ऑयली बालों के लिए- 

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप कलौंजी के तेल के साथ ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। इससे आपके बाल बढ़ेंगे और साथ ही साथ बाल ज्यादा ऑयली नहीं होंगे।  

ड्राई बालों के लिए- 

स्कैल्प की ड्राइनेस हटाने और बालों को फ्रिज फ्री बनाने के लिए आप कलौंजी के तेल के साथ कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें।  

ये ट्रिक्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं और आपके बालों का ख्याल रख सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।