खूबसूरती को बढ़ाने में चेहरा अहम होता है लेकिन कुछ महिलाओं का चेहरा उनके शरीर के मुकाबले बहुत हैवी होता है जो उनकी पर्सनैलिटी को खराब कर देता है। इसके साथ ही हैवी चेहरे पर मेकअप भी ज्यादा अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में महिलाएं पतला चेहरा पाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं लेकिन उससे भी कोई फायदा नहीं होता है। अगर आप अपने हैवी चेहरे से परेशान हैं और स्लिम लुक पाना चाहती हैं तो मेकअप की मदद से आप ऐसा सकती हैं। अच्‍छा मेकअप आपके प्‍लस पॉइंट्स पर जोर देता है और खामियों और माइनस पॉइंट्स को छिपाता है। यह मेकअप के कुशल उपयोग के साथ ही किया जा सकता है। आपका अपने चेहरे को पतला दिखाने के लिए किस तरह के मेकअप की जरूरत होती है उसके बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: श्रुति सेठ इस तरह अपने पतले चेहरे को मेकअप से बनाती हैं परफेक्ट

3 शेड्स का फाउंडेशन

foundation inside

एक शेड आपके त्‍वचा से मेल खाता हुए होना चाहिए, जिसे आप अपने पूरे चेहरे के लिए उपयोग कर सकें। अन्‍य दो तरह में से एक शेड हल्‍का और एक शेड थोड़ा डार्क होना चाहिए। चेहरे के बाहरी हिस्से पर डार्क शेड का फाउंडेशन और फीचर्स को उभारने के लिए लाइट शेड का इस्तेमाल करें।

हाईलाइटर का इस्‍तेमाल

हाईलाइटर चेहरे के कुछ हिस्‍सों को उभारने पर जोर देने में मदद करता है। बहुत हल्का बेज या ऑफ-वाइट चुनें।

ब्‍लशर

आपको ब्‍लशर और ब्राउन और ग्रे के शेड्स के आई शैडो की भी आवश्यकता होती है। याद रखें कि ब्‍लेडिंग का बहुत महत्व होता है, इसलिए आपको बेस लगाने और ब्‍लेंड करने के लिए ब्रश और स्पंज की आवश्यकता होगी।

मेकअप को अच्‍छे से ब्‍लेंड करें

thin face tips inside

अगर आपका चेहरा गोल है और आप उसे पतला दिखना चाहती हैं तो आपको अपना चेहरा गोल नहीं लंबा दिखना होगा। पहले पूरे चेहरे पर नॉर्मल फाउंडेशन लगाएं, एक सॉफ्ट स्पंज के साथ ब्‍लेंड करें। फिर, गालों पर डार्क कलर का फाउंडेशन लगाएं। अपने ब्लशर को चीकबोन्स से नीचे की तरफ ब्लेंड करें और फिर धीरे से बाहर की तरफ फैलाएं।

चीकबोन्स को हाईलाइट करें

चीकबोन्स को हाईलाइट करने के लिए कन्‍टूर (यानी आकार देने) की हेल्‍प लें। इससे चेहरा पतला भी दिखता है। चीकबोन के नीचे ब्लशर का इस्‍तेमाल आंख के सेंटर से शुरू करके बाहर की तरफ और थोड़ा ऊपर की ओर करें। इसे लिफ्टअप करने के लिए चीकबोन्स पर हाईलाइटर या ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाएं। हल्के रंग के पाउडर को जॉ-बोन और नाक के साइड पर हल्के से लगाएं। यह मेकअप भी चेहरे को पतला दिखाता है।

Accessories का चयन

thin face tips inside 

स्‍पेशल तरह की accessories का चयन करने से भी चेहरे को पतला दिखाने में मदद मिलती है, जैसे लंबी बालियां पहनें। ऐसे झुमकों को पहनने से बचें, जो गोल हूप या सर्कल में हो। 

Recommended Video

बालों को कलर करें

आप बालों को एक विशेष तरीके से कलर करने की कोशिश भी कर सकती हैं, जिसे ओम्ब्रे कलर कहा जाता है। यह तकनीक बालों को दो तरह के कलर का इस्‍तेमाल करने पर बेस है, जड़ों पर डार्क कलर और सिरों या टिप पर लाइट कलर। बालों को शेडेड लुक दिया जाता है जैसे कि बालों के ऊपर से नीचे टिप तक आते हुए डार्क से लाइट कलर करें। चेहरे के आसपास के बाल कंधे की लंबाई की तुलना में डार्क होने चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: इन हेयरस्टाइल्स की मदद से आपके फेस को मिलेगा थिन लुक

बालों का स्‍टाइल ऊपर की ओर बनाएं

thin face tips inside

आप ऊपर की ओर बालों को उठाकर स्‍टाइल बनाकर भी अपने चेहरे को पतला दिखा सकती हैं। यह चेहरे को लंबा करने में मदद करेगा और इस तरह इसे पतला बना देगा। टॉप को बालों को पीछे करने के साथ उठाया जा सकता है। पोनीटेल में बालों को बांधने से भी मदद मिलती है। इसे बहुत अधिक बांधने से बचें। अपने चीकबोन्स के समान लेवल पर बालों को बांधें। 

शहनाज हुसैन के टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने चेहरे को पतला दिखा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image credit: Freepik.com