आज के समय में वातावरण में प्रदूषण और कैमिकल तत्वों के असर से बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं और हेयरफॉल की समस्या भी होने लगी है। इसकी वजह से महिलाएं काफी ज्यादा परेशान होती हैं। सफेद बालों के कारण महिलाएं बाजार में मिलने वाले कैमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करती हैं, जो उनके बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप अपने बालों को काला बनाने के साथ उन्हें हेल्दी और शाइनी भी रखना चाहती हैं तो घर बैठे चायपत्ती और फिटकरी की मदद से यह काम आसान तरीका अपना सकती हैं। आइए जानते हैं कि यह काम कैसे किया जाए-

चाय की पत्ती और फिटकरी से ऐसे बनाएं बालों को काला

black silky and shiny hair

आसानी से नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच चाय की पत्ती को मिक्सी में पीसकर एक तरफ रख लें। इसके बाद 2 चम्मच चाय पत्ती को भून लें और उसे तब तक भूनें जब तक कि वह काली ना हो जाए। इस पत्ती को भुन जाने के बाद मिक्सी में पीस लें एक तरफ रख लें। अब एक गिलास पानी गैस पर रखें और उसमें चाय पत्ती डालकर 10-15 मिनट के लिए उबाल लें।

Recommended Video

इस चाय पत्ती को अच्छी तरह उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इस चाय के पानी को छान लें। इस पानी में एक चम्मच पिसी हुई चाय की पत्ती और एक चम्मच भुनी हुई चाय की पत्ती डाल लें। अब इस मिश्रण को थोड़ा सा पानी डालकर उबाल लें और गाढ़ा होने दें। इस मिश्रण में 1 चम्मच पिसी हुई फिटकरी डाल दें। इस मिश्रण को रुई या ब्रश से बालों में आसानी से लगाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

diy for black and shiny hair

अगर आप ब्राउन हेयर पाना चाहती हैं तो इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें और अगर आप पूरी तरह से ब्लैक हेयर पाना चाहती हैं तो इस डाई को कम से कम 1 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

 

 
 
 
View this post on Instagram

#rockystarshine tonight ❤️

A post shared by bipashabasusinghgrover (@bipashabasu) onFeb 7, 2020 at 7:38am PST

इस नेचुरल डाई से आपके बाल भी काले हो जाएंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस नेचुरल डाई का इस्तेमाल करने से आपके मजबूत बाल। लंबे समय में इस डाई के इस्तेमाल से आपके बाल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे।

अगर आप घर बैठे आसानी से बालों को लंबा और घना बनाए रखने के टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको हेयर केयर से जुड़े आसान उपाय जानने को मिलते हैं।   

Image Courtesy: pinimg, haathichiti