लौंग, भारतीय किचन में ज्‍यादातर इसे मसाले के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। मगर आयुर्वेद में इसके औषधिक गुणों को बताया गया है। खासतौर पर लौंग का तेल त्‍वचा और बालों के लिए बहु ही लाभदायक होता है। बयूटीशियन एवं कॉस्‍मोटॉलिजिस्‍ट अवलीन खोकर की माने तो लौंग का तेल कई ब्‍यूटी ईशूज को सॉल्‍व कर देता है। कुछ के बारे में अवलीन बताती हैं। 

Expert talks about clove oil benefits for hair and skin beauty

त्‍वचा पर दाग 

स्‍पॉटलेस त्‍वचा हर महिला का सपना होता है। कोई भी महिला अपने चेहरे पर दाग-धब्‍बे पसंद नहीं करती है। इस लिए अगर आपकी त्‍वचा पर मुंहासों, जलने या चोट लगने के दाग हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको लौंग के तेल रोज इन दागों पर हल्‍की मसाज देनी चाहिए। ध्‍यान रखें लौंग के तेल की एक बूंद ही इन दाग-धब्‍बो को मिटाने के लिए काफी है। 

मुंहासों की समस्‍या 

अगर आपकी त्‍वचा में बहुत मुंहासे होते हैं तो आपको लौंग के तेल से बना फेसपैक यूज करना चाहिया या आप एंटी-एकने फेसपैक में 1 बूंद लौंग के तेल की मिलाकर भी यूज कर सकती हैं। आप अगर उबटन का इस्‍तेमाल करती हैं तो उसमें भी 1 बूंद लौंग के तेल की यूज करके मुंहासों से छुटकारा पा सकती हैं। बाजार में आपको लौंग का तेल  आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 10 एमएल लौंग का तेल मात्र 199 ₹ में मिल जाएगा। 

Expert talks about clove oil benefits for hair and skin beauty

ब्‍लैकहेड्स 

अगर आपकी त्‍वचा में ब्‍लैकहेड्स, व्‍हाइटहेड्स या पैचेज बहुत हैं तो आपको लौंग का तेल चेहरे पर लगाना चाहिए। लौंगे के तेल की एक-दो बूंद ही काफी होती हैं। लौंग तेल ज्‍यादा मात्रा में त्‍वचा पर न लगाएं क्‍योंकि ज्‍यादा लगाने से त्‍वचा में रैशेज या जलन हो सकती हैं। आप लौंग के तेल में संतरे के छिलके का पाउडर मिला कर उसका स्‍क्रब यूज कर सकती हैं यह ब्‍लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स को दूर करता है। 

त्‍वचा में इनफैक्‍शन 

कई बार चहरे पर मच्‍छर के काटने या फिर फंगल इंफैक्‍शन हो जाता है। दवाओं और क्रीम से यह जल्‍दी ठीक नहीं होते मगर, लौंग के तेल से इन्‍हें ठीक किया जा सकता है क्‍योंकि इसमें एंटी-एलर्जिक प्रॉपर्टीज होती हैं। यह इंफैक्‍शन को बहुत जल्‍दी सुखा देती हैं और उसके दाग को भी मिटा देती हैं। 

हेयर फॉल रोकता है 

जिन महिलाओं के बाल बहुत पतले होते हैं उन्‍हें भी लौंग के तेल से नियमित बालों की मालिश करनी चाहिए। इससे बालों की इलास्टिसिटी बढ़ती और साथ ही उनमें वॉल्‍यूम भी आता है। इतना ही नहीं अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो लौंग को तेल उसमें भी काफी फायदेमंद होता है। 

Expert talks about clove oil benefits for hair and skin beauty

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद 

अगर आपके बाल जल्‍दी लंबे नहीं होते हैं तो आपको रोज लौंग के तेल से मालिश करनी चाहिए। ज्‍यादातर जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं उनके बाल जल्‍दी लंबे नहीं होते हैं। इसलिए बालों को जल्‍दी लंबा करने के लिए वह रोज लौंग के तेल से मालिश करके बालों में शैम्‍पू करें तो उन्‍हें फायदा होता है। 

बालों के लिए अच्‍छा हेयर कंडीशनर 

लौंग के तेल को बालों में कंडीशनर की तरह भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ½ कप ऑलिव ऑयल और 2 छोटे चम्‍मच लौंग का तेल मिला कर स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 10-15 मिनट मालिश करने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे बाल स्‍मूद और चमकदार हो जाते हैं।