• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लंबे समय तक बालों में टिका रहेगा keratin Treatment, बस इन टिप्स को करें फॉलो

अगर आपने अपने बालों में केराटिन ट्रीटमेंट कराया है? तो आपको इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे केराटिन लंबे समय तक बालों में बना रहे है। 
author-profile
Published -03 Jun 2022, 20:14 ISTUpdated -03 Jun 2022, 20:32 IST
Next
Article
keratin care

आप में से कई लोग केराटिन ट्रीटमेंट के बारे में सोचते होंगे। इस ट्रीटमेंट के बाद आपके बाल उलझे, रफ या अनमैनेजेबल नहीं रहते हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज और फ्रिजी हैं, तो लोग आपको केराटिन ट्रीटमेंट की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ समय बाद केराटिन आपके बालों से हट जाता है, जिस वजह से बाल दोबारा पहले जैसे हो जाते हैं। ऐसा कई बार इसलिए भी होता है कि हम ट्रीटमेंट के बालों की देखभाल में कई तरह लापरवाहियां करते हैं। इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही बालों केराटिन जल्दी चला जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताएंगे, जिन्हें केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। तो देर किस बात की आइए जानते हैं, इन सिंपल टिप्स के बारे में- 

क्या है केराटिन?

what is keratin treatment

केराटिन एक प्रकार का जरूरी प्रोटीन है। जो हमारे बालों में प्राकृतिक तौर पर पाया जाता है। यह हमारे बालों को अंदर और बाहर दोनों तरफ से सुरक्षा देता है। इतना ही नहीं यह बालों को धूप, धूल और प्रदूषण से भी प्रोटेक्ट करता है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली के कारण बालों का कैरेटिन खत्म हो जाता है। जिस कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। 

केराटिन ट्रीटमेंट क्या होता है?

केराटिन ट्रीटमेंट महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर है। इस ट्रीटमेंट के साथ आपके बालों में केराटिन दिया जाता है। इस ट्रीटमेंट के जरिए बालों से खोया हुए प्रोटीन को वापिस पाया जा सकता है। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है।

इसे भी पढ़ें- पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट करें घर बैठे, इससे बाल होंगे सिल्की-शाइनी और सॉफ्ट

बालों को न करें हीट- 

केराटिन ट्रीटमेंट के बाद अपने बालों को हीट करने से बचें। इसलिए केराटिन ट्रीटमेंट लेने के बाद अपने बालों को हीट कर्ल या स्ट्रेनिंग करने से बचना चाहिए। 

बालों को छूने से बचें- 

keratin treatment care

केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद आपको अपने बाल छूने से बचना चाहिए। इससे आपके बालों में डर्ट आसानी से घुस जाती है, इसके अलावा बालों के फोल्ड होने का रिस्क भी होता है।

पहले 3 दिनों तक बालों को न करें वॉश- 

इस ट्रीटमेंट को लेने के बाद अपने बालों को करीब 3 दिन तक न धोएं। जल्दी बाल धुलने से केराटिन का असर कम रहता है। इसके अलावा ट्रीटमेंट के बाद 3 दिन तक अपने बालों को बांधने से भी बचना चाहिए, जिससे बालों का टेक्सचर खराब न हो। ट्रीटमेंट लेने के बाद चोटी न बनाएं और अच्छी क्वालिटी के रबर बैंड का इस्तेमाल करें। 

केराटिन बेस शैंपू का करें प्रयोग- 

बालों में केराटिन ट्रीटमेंट के बाद किसी सस्ते या हार्ड शैपू से हेयर वॉश न करें। इसकी जगहों केराटिन प्रोटीन स्पेशल शैंपू, कंडीशनर और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो बाल जल्दी रूखे और बेजान हो जाते हैं। 

सही कंघे को करें यूज- 

keratin tips

कंधे का चुनाव भी अपने बालों का टेक्सचर देखकर करना चाहिए। इसलिए केराटिन कराने के बाद Boar Bristle Brush का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके बालों में स्मूथनेस बनी रहे।

हेयर स्पा है बेहद जरूरी- 

केराटिन ट्रीटमेंट के बाद बालों को खास केयर करना चाहिए। इसलिए आपको समय-समय पर हेयर स्पा करना चाहिए। ऐसे करने से बालों का पोषण बना रहता है। इसके अलावा बालों को फोल्ड करने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- चावल के पानी से पार्लर जैसा केराटिन ट्रीटमेंट घर पर फ्री में करें

हैवी हेयर ऑयल का इस्तेमाल- 

hair oils after keratin

हैवी हेयर ऑयल आपके बालों से बचा केराटिन भी लेकर चले जाते हैं। इसलिए आपको हेयर ऑयलिंग करने से बचना चाहिए, ताकि केराटिन आपके बालों से निकले नहीं। 

तो ये थी कुछ ऐसी बातें, केराटिन ट्रीटमेंट कराने के बाद जिनका ध्यान रखना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit-  freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।