हम सभी अपनी त्वचा को साफ और स्वच्छ रखना चाहते हैं और इसके लिए काफी जतन करते हैं। महिलाएं अपने लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स खरीदती हैं, ताकि उनकी त्वचा साफ रहे। मगर क्या आपको लगता है कि बस ये चीजें आपके लिए काफी हैं? क्या आप जानती हैं कि मेकअप प्रोडक्ट लगाने के लिए आप जो तरह-तरह के ब्रश इस्तेमाल करती हैं, उससे भी आपकी त्वचा प्रभावित होती है। बार-बार मेकअप ब्रश इस्तेमाल करने से उनमें  कई तरह के  कीटाणु जम जाते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि मेकअप ब्रश धोने के लिए बस पानी काफी है, तो आप गलत हैं। मेकअप ब्रश को अच्छी तरह क्लींजर से साफ करना बहुत जरूरी है। लेकिन इसके लिए बाजार से क्लींजर खरीद लाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर पर भी कुछ चीजों से क्लींजर बना सकती हैं और अपने मेकअप ब्रश को साफ कर सकती हैं। 

नेचुरल ब्रश क्लींजर

makeup brush cleaning hacks

सामग्री

  • ½ कप या 120 एमएल विच हेजल
  • 2 चम्मच या 10 एमएल लिक्विड केस्टाइल सोप
  • 1 कप या 240 एमएल डिस्टिल्ड वॉटर
  • 1 चम्मच या 5 एमएल नरिशिंग तेल, जैसे कि जैतून , जोजोबा या बादाम का तेल 

विधि

सारी सामग्री को एक कंटेनर में डालेंं: आप इसके लिए एक मेसन जार  या किसी अन्य प्रकार के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कंटेनर में  ½ कप या 120 एमएल विच हेजल, 2 चम्मच या 10 एमएल लिक्विड केस्टाइल सोप, 1 कप या 240 एमएल डिस्टिल्ड वॉटर, 1 चम्मच या 5 एमएल नरिशिंग तेल, जैसे कि जैतून , जोजोबा या बादाम का तेल मिला लें।

विच हेजल के फायदे 

विच हेजल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इससे आपके ब्रश में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे। वहीं केस्टाइल सोप मेकअप के अवशेषों और अन्य गंदगी को हटाता है। इसमें मौजूद तेल मेकअप ब्रश को साफ और कंडीशन करने में मदद करता है। 

 

ऐसे करें ब्रश को साफ 

इसके बाद ब्रश को क्लींजर में डालकर भीगने दें। मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए  क्लींजर को एक छोटे कटोरे या कप में निकाल लें। ब्रश को क्लींजर में डालकर 5 से 10 मिनट तक सोखने के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो क्लींजर को एक स्प्रे बोतल में डालकर इसे अपने ब्रश पर छिड़क सकते हैं और ब्रश के ब्रिसल्स को तौलिए से रगड़ लें।

 इसे भी पढ़ें: मेकअप के साथ ही जरूरी है Makeup Brushes की जानकारी

 

बेसिक ब्रश क्लींजर

makeup brush cleanser

 

सामग्री

  • 2 भाग एंटी-बैक्टीरियल डिश सोप
  • 1 भाग जैतून का तेल

विधि

बेसिक ब्रश क्लींजर बनाने के लिए आपको एंटी-बैक्टीरियल डिश सोप और जैतून के तेल की आवश्यकता होगी। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच एंटी-बैक्टीरियल डिश सोप और 1 बड़ा चम्मच जैतून के तेल  को एक साथ अच्छे से मिला लें। दोनों को तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि यह अच्छे से मिक्स न हो जाए। 

डिश सोप होगा फायदेमंद 

एंटी बैक्टीरियल डिश सोप से ब्रश पर मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे और जैतून के तेल से मेकअप के धब्बों को हटाने में मदद मिलेगी। इसे मिक्स करने के लिए पेपर प्लेट्स का इस्तेमाल न करें। क्योंकि तेल पेपर पर रिस जाता है।

इस तरह से करें साफ 

ब्रश को साफ करने के लिए सबसे पहले गीला कर लें। ब्रश को गीला करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। उंगलियों से अच्छी तरह से ब्रश को गीला कर लें। 

ध्यान रखने योग्य बातें

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी ब्रश के हैंडल में ना जाए क्योंकि इससे ग्लू लूज हो जाएगा, जिससे ब्रश के ब्रिसल्स निकलने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेकअप ब्रश को क्लीन ही नहीं, सुखाने का भी होता है एक तरीका, जानिए

 

डेली ब्रश क्लींजर

how to clean makeup brush

सामग्री

  • 60 एमएल डिस्टिल्ड वॉटर
  • 150 एमएल  आइसोप्रोपिल अल्कोहल
  • 10 से 15 बूंदें एसेंशियल ऑयल

 

विधि

स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें : एक साफ प्लास्टिक या ग्लास स्प्रे बोतल में 150 एमएल आइसोप्रोपिल अल्कोहल डालें। इस बात का खास ध्यान रखें कि बोतल में पानी और तेल डालने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आप चाहें तो ब्रश क्लींजर में 70% आइसोप्रोपाइल अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अल्कोहल से आपका ब्रश अत्यधिक नरम हो जाएगा और जल्दी सूख जाएगा, जिससे आप इसका इस्तेमाल कुछ समय बाद ही कर पाएंगे।

पानी और तेल मिलाएं : स्प्रे बोतल में अल्कोहल के साथ 60 एमएल डिस्टिल्ड वॉटर और 10 से 15 बूंदें  एसेंशियल ऑयल मिलाएं। बोतल को अच्छी तरीके से हिलाएं ताकि सारी सामग्री अच्छे से एक-साथ मिल जाए। एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह अल्कोहल की गंध को कम करने में मदद करता है। इसलिए आप अपने पंसदीदा एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आपको यूकेलिप्टस, पेपरमिंट, लेवेंडर या टी ट्री ऑयल जैसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं।

उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। मेकअप से संबंधित अन्य जानकारी के लिए हमारे लेख पढ़ना न भूलें। हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा लेख कैसा लगा। लाइक और शेयर करें और मेकअप  संबंधी लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।