नहाने के बाद त्‍वचा खिची-खिची सी महसूस होती है। ऐसे में बॉडी लोशन की हेल्‍प से त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर करके उसे खूबसूरत, सॉफ्ट और स्‍मूद बनाया जा सकता है। जी हां बॉडी लोशन त्‍वचा को अच्‍छे से मॉइश्चराइज करने और पोषण देने का सबसे अच्‍छा तरीका है। ज्‍यादातर महिलाएं बॉडी लोशन बाजार से खरीदती हैं जो महंगा तो होता ही है साथ ही केमिकल से भरपूर होने के कारण लंबे समय तक इस्‍तेमाल से स्किन को नुकसान पहुंचाने लगता है। इसलिए कई महिलाएं ऐसे बॉडी लोशन की तलाश में रहती हैं जो नेचुरल चीजों से बना हो। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैंं जो महंगे होने के कारण या केमिकल के कारण बॉडी लोशन नहीं खरीदती हैं और ऐसे बॉडी लोशन की तलाश में हैंं जो नेचुरल चीजों से बना हो तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आप इसे आसानी से घर पर सिर्फ दो चीजों की मदद से बना सकती हैं। इस होममेड बॉडी लोशन से ना सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि इससे आपकी त्‍वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा। तो चलिए घर पर ही सिर्फ चावल और विटामिन ई से होममेड बॉडी लोशन बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर कैसे बनाए फ्रूट बॉडी लोशन, जानिए

homemade body lotion cinside

चावल का इस्‍तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किनकेयर के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप इससे घर पर आसानी से बॉडी लोशन भी बना सकती हैं। पिछले कुछ महीनों से बहुत सी महिलाएं अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल कर रही हैं। उन्‍होंने कई ऐसे DIY की खोज की है, जिन्होंने उन्हें कई तरह से मदद की है। कुछ महिलाओं को तो शायद ये नुस्‍खे जानने के बाद ब्यूटी सैलून भी कुछ मायनों में बेमानी लगने लगे हैं। अगर आप ऐसी महिलाओं में से एक हैं जो किचन की चीजों का उपयोग करके घर पर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट करना चाहती हैं तो आप प्रभावी स्किनकेयर के लिए चावल के इस्‍तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं। यहां एक सरल DIY है जिसके साथ आप बॉडी लोशन तैयार कर सकती हैं।

सामग्री

  • कच्चे चावल- 1 मुठ्ठी 
  • विटामिन ई ऑयल- कुछ बूंदें

बनाने और लगाने का तरीका

homemade body lotion cinside

  • इस लोशन को बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी से अच्‍छी तरह से धो लें, ताकि इसमें मौजूद सारी गंदगी बाहर निकल जाए क्‍योंकि इस लोशन को त्वचा पर लगाया जाता है।
  • अब एक कंटेनर में थोड़े से चावल उबाल लें और एक बार जब अच्‍छी तरह से उबल जाए तो आपको चावल को तब तक पीसना होगा जब तक कि इसका एक बारीक पेस्ट न बन जाए।
 

Recommended Video

  • फिर इस पेस्ट में विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। माना जाता है कि इस तेल में कई एंटी-एजिंग गुण होते हैं।
  • बॉडी लोशन को सुगंधित होना भी जरूरी होता है और इसके लिए आप अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑयल डाल सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि सभी अच्छी तरह से मिलाया जाए।
  • इसे आप अपनी पसंद के कंटेनर में भरकर रख लें। जब भी आपको जरूरत हो इसका इस्‍तेमाल करें। इसे आप कुछ दिनों के लिए फ्रिज में स्‍टोर कर सकती हैं।

चावल और विटामिन ई ऑयल के त्‍वचा के लिए फायदे

homemade body lotion cinside

चावल में अमीनो एसिड और विटामिन नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि स्किन वाइटनिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। त्वचा का ग्‍लो बढ़ाने के लिए चावल का उपयोग किया जा सकता है। चावल से आप ग्‍लोइंग त्वचा पा सकती हैं। साथ ही यह चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों को कम करता है। यह विटामिन बी से भरपूर होता है और इसमें 'इनोसिटोल' नामक तत्‍व होता है जो सेल्‍स की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है, जिससे त्‍वचा साफ होती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर में इन 3 आसान तरीकों से बनाएं नाइट क्रीम

विटामिन ई ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिनसे त्वचा की अपनी हीलिंग प्रोसेस को गति मिलती है। विटामिन ई ऑयल बढ़ती उम्र की गति को धीमा करने की क्षमता रखता है। यह झुर्रियों जैसे एजिंग के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। यह डैमेज सेल्‍स को दुरुस्त करता है और त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज कर आपकी बढ़ती उम्र के संकेतों को हल्का करने में मदद करता है। विटामिन ई, कोलेजेन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और दाग-धब्बों को तेजी से हल्का करता है। 

आपको यह DIY बॉडी लोशन कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com