उम्र के बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा भी प्रभावित होती है। यह प्रभाव झुर्रियों, झाइयों और त्‍वचा में ढीलेपन के रूप में नजर आते हैं। सबसे पहले त्‍वचा पर झुर्रियां ही नजर आती हैं। यह झुर्रियां चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर झलकती हैं। कई बार तो उम्र से पहले ही गर्दन पर लकीरें और ढीलापन नजर आने लग जाता है। 

ऐसा होने पर आपकी खूबसूरती पर भी प्रभाव पड़ता है, क्‍योंकि गर्दन पर झुर्रियां दिखने में भी बेहद भद्दी लगती हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो इन झुर्रियों को दूर करने का दावा करते हैं, मगर आप यदि कोई नेचुरल तरीका तलाश रही हैं तो आप कुछ खास तरह के ऑयल्‍स से गर्दन की मसाज कर इन झुर्रियों से निजात पा सकती हैं।   

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऑयल्‍स के बारे में बताते हैं- 

neck wrinkles before and after

कलौंजी का तेल 

कलौंजी का तेल सदियों से त्‍वचा पर इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यह त्‍वचा संबंधित कई समस्‍यों को दूर करने की क्षमता रखता है। इस तेल में एंटी-एजिंग प्रभाव होने के साथ-साथ एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि त्‍वचा पर इस तेल से मालिश करने पर झुर्रियों की समस्‍या काफी हद तक कम हो जाती है। आप इस तेल से गर्दन की मसाज भी कर सकती हैं। इस तेल का इस्‍तेमाल इस तरह करें- 

इसे जरूर पढ़ें: गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 5 होममेड पैक

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच कलौंजी का तेल 

विधि 

एक बाउल में दोनों तेल मिक्‍स करें और फिर इस मिश्रण से गर्दन की मालिश करें। लगभग 3 से 5 मिनट तक गर्दन की मसाज करने के बाद इस तेल लगाए हुए ही सो जाएं। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं तो गर्दन की झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लग जाएंगी। 

जोजोबा ऑयल 

त्‍वचा पर जोजोबा ऑयल लगाने से आप कई चमतकारी प्रभाव देख सकती हैं। खासतौर पर यह त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है और उसे यूथफुल बनाता है। यदि त्‍वचा में ढीलापन आ गया है तो उसे भी जोजोबा ऑयल के इस्‍तेमाल से दूर किया जा सकता है। आप इस तेल से गर्दन की मालिश भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको जोजोबा ऑयल हल्‍का गरम करना होगा और फिर उस तेल से गर्दन की मालिश करनी होगी। आप दिन में ऐसा 2 बार कर सकती हैं।  

neck wrinkles treatment

आर्गन ऑयल 

आर्गन ऑयल त्‍वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। खासतौर पर त्‍वचा पर यदि झुर्रियां पड़ रही हैं तो आर्गन ऑयल से मसाज करने पर यह कम हो जाती हैं। इसे अलावा आर्गन ऑयल में त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने की क्षमता होती है। आर्गन ऑयल को त्‍वचा को ड्राई नहीं होने देता है और नमी बनाए रखता है। आर्गन ऑयल से इस तरह आप गर्दन की मसाज कर सकते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे होने लगी है गर्दन दर्द, तो करें ये एक्सरसाइज

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच आर्गन ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि 

एक बाउल में दोनों तेल डालें और उसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। फिर इस मिश्रण से आप गर्दन की 5 मिनट तक मसाज करें। यदि दिन में 2 बार आप तेल के इस मिश्रण से गर्दन की मसाज करेंगी तो त्‍वचा में कसाव आ जाएगा और झुर्रियां गायब हो जाएंगी। 

Recommended Video

कैसे करें गर्दन की मसाज 

अलग-अलग समस्‍याओं के लिए गर्दन की मसाज करने का तरीका भी अलग होता है। गर्दन में अगर झुर्रियां हो रही हैं तो इस इसके आप इस तरह से गर्दन की मसाज कर सकती हैं- 

  • सबसे पहले आप मुंह को छत की ओर उपर उठाएं। 
  • इसके बाद आपने दोनों हाथों की उंगलियों से गर्दन को हल्‍के से पिंच करें। 
  • 2 मिनट तक ऐसा करें। इससे कोलेजन और इलास्टिन दोनों बूस्‍ट होते हैं। 
  • इतना ही नहीं इस तरह से गले की मसाज करने पर ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है, जिससे त्‍वचा में कसाव आता है। 
  • इसके बाद आपको गर्दन को उपर कर दोनों हाथों से अपवर्ड मूवमेंट में मसाज करनी चाहिए। इससे गर्दन की मसल्‍स स्‍ट्रेच होती हैं। 
  • इसके बाद आपको अपने गर्दन को 360 डिग्री एंगल में घुमाना चाहिए। ध्‍यान रखें कि गर्दन को ज्‍यादा जोर से न घुमाएं, ऐसा करने से गर्दन लचक सकती है। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।