• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फॉलो करें यह 10 टिप्स

अगर आप अपनी स्किन के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Jul 2022, 18:00 ISTUpdated -18 Jul 2022, 18:21 IST
Next
Article
tips for hydrate your skin

नेचुरली ग्लोइंग और ब्यूटीफुल स्किन के लिए हाइड्रेशन कितना आवश्यक है, यह तो हम सभी जानते हैं। स्किन डिहाइड्रेशन के कारण ना केवल स्किन अधिक सुस्त व रूखी नजर आती है, बल्कि इससे स्किन पर अधिक झुर्रियां होती हैं। साथ ही, आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाना बेहद आवश्यक होता है।

आमतौर पर, जब भी स्किन को हाइड्रेट करने की बात होती है, तो लोग लोशन और मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन सिर्फ मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके स्किन को हाइड्रेट नहीं रखा जा सकता। यह सच है कि क्रीम्स या मॉइश्चराइजर आपकी स्किन की नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त भी आपको स्किन के पोषण पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही साथ, एक सॉलिड स्किन केयर रूटीन जो आपकी त्वचा को वह हाइड्रेशन प्रदान करता है, उसे फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे-

hydrate skin

  • स्किन के हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। कम नमी वाले वातावरण में अक्सर स्किन रूखी बन जाती है। पोर्टेबल ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, या फिर इसे अपने घर की सेंट्रल हीटिंग यूनिट में स्थापित करें।
  • फेस की क्लीनिंग के लिए हमेशा जेंटल क्लीन्ज़र का ही प्रयोग करें। हार्श क्लींजर आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल्स(घर में बनाए नैचुरल ऑयल) को भी हटा देते हैं। इसलिए, हमेशा जेंटल क्लींजर को चुनें, जो आपकी स्किन को साफ करने के साथ-साथ उसकी केयर भी करें।
  • लोशन, क्रीम या फेस क्रीम की मदद से स्किन को अवश्य हाइड्रेट करें। आप स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम से लेकर पेट्रोलियम जेली तक आदि कई स्किनकेयर प्रोडक्ट की मदद ले सकती हैं।
skin care products
  • फेशियल टोनर को भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें एक टोनर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे फेस मॉइश्चराइज़र और सीरम आपके पोर्स में गहराई से प्रवेश करते हैं और आपकी स्किन अधिक ब्यूटीफुल नजर आती है।
  • स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग और हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए वाटर इनटेक पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। जब आप पानी पीते हैं तो आपकी स्किन सहित आपके अंग नमी को अवशोषित करते हैं। दिन भर में खूब पानी पीना और कॉफी और अल्कोहल आदि से दूरी बनाने से स्किन को हाइड्रेटेड बनाने में मदद मिलती हैं।
  • सप्ताह में एक बार स्किन को जरूर एक्सफोलिएट करें। एक फेस स्क्रब डेड स्किन सेल्स और बिल्डअप को हटाने में मदद करेगा जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। ऐसे में एक्सफोलिएशन के कारण स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। जिससे स्किन की नमी का स्तर बना रहता है। 
sunscream
  • सनस्क्रीन का प्रयोग करें। सीधी धूप के संपर्क में आने से आपकी स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है। ऐसे में अगर आप एसपीएफ़ 30 या उससे अधिक एसपीएफ का सनस्क्रीन लगाती हैं तो इससे स्किन टैनिंग और डिहाइड्रेशन से बचाव में मदद मिलती है।
natural oil
  • स्किन को हाइड्रेट करने के लिए नेचुरल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। आजकल मार्केट में अलग से फेशियल ऑयल्स भी अवेलेबल हैं, जो स्किन को बेहतर हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। आप अपनी स्किन के अनुसार इन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं या फिर अपने प्रोडक्ट्स में इन्हें एड करके इस्तेमाल करें।
  • स्किन हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए गर्म पानी के साथ लंबे समय तक शॉवर लेने से बचें। हॉट लॉन्ग शॉवर आपकी त्वचा की नमी को छीनकर उन्हें रूखा बना देते हैं। बेहतर होगा कि आप कोल्ड या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही, शॉवर का समय भी कम ही रखें। 
  • नहाने के ठीक बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ करना ना भूलें। नहाने के तुरंत बाद अपने पूरे शरीर पर लोशन या शिया बटर लगाकर आप स्किन की खोई हुई नमी को आसानी से रिस्टोर कर सकती हैं।   

इसे जरूर पढ़ें- खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये ड्रिंक्स, जानें एक्सपर्ट की सलाह

तो अब आप भी स्किन के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने के लिए इन आसान टिप्स को फॉलो करें और अपनी स्किन को ब्यूटीफुल व यंगर बनाएं।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।