मौसम कोई भी हो त्‍वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाने की जरूरत हमेशा ही होती है। वैसे टैनिंग की वजह केवल सूर्य की यूवी किरणें ही नहीं होती हैं। कई बार स्किन टैनिंग डिहाइड्रेशन की वजह से या फिर बल्‍ब और ट्यूब लाइट्स की वजह से भी हो जाती है।

हालांकि, बेस्‍ट है कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार हर तीन घंटे बाद चेहरे को साफ करके सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। मगर, कई बार टैनिंग के कारण त्‍वचा इतनी काली पड़ चुकी होती है कि वह साधारण सनस्‍क्रीन की मदद से ठीक नहीं होती है। खासतौर पर गदर्न के पीछे और माथे पर यदि टैनिंग हो जाए तो वह आसानी से नहीं जाती है। 

आज हम आपको माथे की टैनिंग को दूर करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपचार बताएं। इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप अपने माथे के कालेपन को आसानी से दूर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 10 मिनट में ऐसे हटाएं पैरों की टैनिंग, ये है घर पर पेडिक्योर करने का आसान तरीका

 forehead black tan

बेसन और हल्‍दी 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच बेसन 
  • 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल

विधि 

सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें बेसन, हल्‍दी और गुलाब जल मिलाएं। एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें और इसे माथे पर लगाऐं। माथे पर इस मिश्रण को उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं। इसके बाद माथे को धीरे-धीरे रगड़ें और इस पेस्‍ट को उबटन की तरह माथे से छुड़ा लें। यदि टैनिंग (टैनिंग के लिए घरेलू नुस्‍खे) ज्‍यादा है तो ऐसा नियमित रूप से दिन में 1 बार जरूर करें। टैनिंग कम होने पर हफ्ते में 2-3 बार जरूर ऐसा जरूर करें। 

wrinkle tan lines

चंदन और नारियल पानी 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच चंदन 
  • 1 छोटा चम्‍मच नारियल पानी 
  • चुटकीभर हल्‍दी 

विधि 

एक बाउल लें और उसमें चंदन, नारियल पानी और हल्‍दी मिलाएं। इस पेस्‍ट को माथे पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए इस पेस्‍ट को लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तो माथे को पानी से वॉश कर लें। आप चाहें तो इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इस पेस्‍ट को माथे पर रोज लगाएं। इससे कुछ ही समय बाद कालापन (कालापन दूर करने के घरेलू नुस्‍खे) हल्‍का होने लगेगा।  

 

ओट्स और छाछ 

सामग्री 

  • 2 छोटे चम्‍मच ओट्स 
  • 2 छोटे चम्‍मच छाछ 
  • चुटकीभर हल्‍दी 

Recommended Video

विधि 

सबसे पहले ओट्स को पीस लें और पाउडर बना लें। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें छाछ, ओट्स और हल्‍दी डालें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और माथे पर स्‍क्रब (होममेड स्‍क्रब ) करें। ऐसा करने से भी माथे का कालापन दूर हो जाएगा। आप इस पेस्‍ट का इस्‍तेमाल रोज भी कर सकती हैं और हफ्ते में 2-3 बार भी कर सकती हैं। 

ब्‍यूटी से जुड़े और भी आसान घरेलू उपचार जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik