अक्‍सर बच्‍चों के सिर में जूं की समस्‍या हो जाती है, खासतौर पर लड़कियों को तो लंबे बालों की वजह से ज्‍यादा परेशानी होती है। जी हां, जूं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अत्यधिक संक्रामक होते हैं और यहां तक कि अंडे की एक छोटी संख्या भी संक्रमण को जन्म दे सकती है। लेकिन जूं से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने का तरीका जानने से आपका समय, पैसा और बहुत सारी खुजली से बच सकती है।

हालांकि, आपकी पहली प्रवृत्ति जूं से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट्स खरीदने की हो सकती है। जबकि, ये प्रोडक्‍ट्स जूं को मार सकते हैं, लेकिन इससे आप अपने बच्चे को हानिकारक विषाक्त पदार्थों और केमिकल्‍स के संपर्क में भी ला सकते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैलाथियान जैसे न्यूरोटॉक्सिन, काउंटर पर मिलने वाले जूं ट्रीटमेंट में एक सामान्य घटक वास्तव में कीटनाशक है जिसका उपयोग मच्छर नियंत्रण के लिए भी किया जाता है।

यह तंत्रिका तंत्र में रासायनिक प्रतिक्रियाओं में हस्तक्षेप करके काम करता है, चाहे वह कीट हो या व्यक्ति, और आसानी से त्वचा में और आपके बच्चे के संचार प्रणाली में अवशोषित हो जाता है। न्यूरोटॉक्सिन के जोखिम और संभावित दुष्प्रभावों में अस्थमा, दौरे, सुस्ती और त्वचा पर चकत्ते शामिल हैं। यह इसके लायक नहीं है, जब जूं को जल्दी और प्रभावी ढंग से खत्म करने के अन्य तरीके हैं।

तो, आप जूं से कैसे छुटकारा पा सकती हैं?

यह बेहद ही आसान है, आपको केवल एक अच्छी धातु की कंघी और कुछ सामग्री की आवश्यकता है जो आपकी किचन में उपलब्ध हैं - या आप आवश्यक तेलों से बने प्राकृतिक सूत्र का विकल्प चुन सकते हैं जो जूं के इलाज में प्रभावी साबित होते हैं। जूं से तेजी से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए यहां 4 सुपर फास्‍ट तरीके दिए गए हैं-

super fast tips lice

1. जूं का दम घोंटें

अपने बच्चे के सिर में ढेर सारा जैतून के तेल या नारियल के तेल में लगाएं। कम से कम 2 घंटे (या बेहतर होगा कि रात भर) के लिए शॉवर कैप से ढक दें। तैयार होने पर, शॉवर कैप हटा दें, और बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में अलग करें, फिर जूं और अंडों को सावधानीपूर्वक हटाने के लिए मेटल नाइट कंघा का इस्‍तेमाल करें। बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराएं जब तक कि आप यह न देख लें कि कोई और जूं या निट्स नहीं हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बरसात के मौसम में बालों में जुएं की समस्‍या दूर करने के उपाय

2 जूं के अंडों से छुटकारा पाएं (Lice eggs)

ऑयल ट्रीटमेंट के बाद बालों को डिस्टिल्ड विनेगर में भिगो दें (आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं)। जबकि सिरका जूं का दम घोंटने में मदद नहीं करता है, यह निट्स (जूं के अंडे) को बालों के स्ट्रैंड्स पर लगने से रोकता है। सावधानीपूर्वक कंघी करने के साथ, महीन धातु की कंघी का उपयोग करके, यह निट्स को हटाने का एक उत्कृष्ट और सरल तरीका है।

tips get rid of lice

3. जूं को वापस आने से रोकें

जूं को भगाने के लिए पेट्रोलियम जेली एक अच्छा प्राकृतिक विकल्प है। मोटी बनावट जूंओं को उनके ट्रैक पर घूमना बंद कर देती है और उन्हें स्‍कैल्‍प और बालों से दूर रखती है। बस अपने बच्चे के सिर पर पेट्रोलियम जेली की एक बहुत पतली परत लगाएं और अगले धोने तक छोड़ दें। यदि आप पाते हैं कि यह बहुत चिकना है, तो आप करियर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल, लैवेंडर, नीलगिरी या लाल अजवायन के फूल के तेल को मिलाकर, अपने बच्चे की स्‍कैल्‍प पर रोजाना लगाकर आवश्यक तेलों का एक त्वरित मिश्रण बना सकते हैं।

Recommended Video

4. सफाई करें 

हालांकि, सिर के जूं मानव स्‍कैल्‍प के बाहर लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं। लेकिन आप अपने बच्चे के सिर पर लौटने या किसी और के लिए कुंडी लगाने का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो जूं (कपड़े, टोपी, तकिए, चादरें, हेयर ब्रश और कंघी) वाले व्यक्ति के निकट संपर्क में आने वाली किसी भी चीज़ को साफ या धोना सुनिश्चित करें। 

super fast get rid of lice tips

यदि किसी वस्तु को धोया नहीं जा सकता है, तो वस्तुओं को एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में रखें और 2 सप्ताह के लिए छोड़ दें। नहीं तो गर्म पानी में चीजों को धो लें और ड्रायर में सूखने के लिए रख दें। इसके अलावा, फर्श और फर्नीचर को वैक्यूम करना सुनिश्चित करें जहां जूं गिर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बालों में होने वाले जुएं के अंडों को हटाने के लिए ये नुस्खे आजमाएं

आप भी इन सुपर फास्‍ट तरीकों को आजमाकर जूं की समस्‍या से जल्‍द छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com & Freepik.com