• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

माथे पर बनती है 11 नंबर की झुर्रियां तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स जरूर करें फॉलो

अगर आपके माथे पर भी हमेशा गुस्से वाली लकीरें दिखती रहती हैं तो आप उसे ठीक करने के लिए डॉक्टर के बताए ये टिप्स फॉलो करें। 
author-profile
Published -10 May 2022, 11:54 ISTUpdated -10 May 2022, 13:24 IST
Next
Article
how to cure frown lines

माथे पर बनी हुई लकीरें सिर्फ बुढ़ापे का लक्षण ही नहीं होती हैं। कई बार ये आपको आपकी उम्र से ज्यादा बड़ा दिखाने लगती हैं और तो और ये कुछ इस तरह से माथे पर स्थापित हो जाती हैं जिससे आपका चेहरे हमेशा ही गुस्से में दिखे। ये सही नहीं है, लेकिन अगर आपको ये कई लोगों के माथे पर सिर्फ गुस्से की वजह से नहीं बल्कि लाइफस्टाइल और कुछ गलत आदतों की वजह से भी बन जाती हैं। 

कई बार आपने देखा होगा कि मिडिल एज्ड लोगों के माथे पर भी इस तरह की लाइन्स बनी हुई हैं। ये आसानी से बनती नहीं हैं, लेकिन अगर एक बार बन गईं तो इन्हें हटाना या हल्का करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

FAAD बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट और स्किन 'इन्फिनिटी बाय जयश्री' की फाउंडर और कई किताबों की ऑथर डॉक्टर जयश्री शरद ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है।

डॉक्टर जयश्री के मुताबिक अगर आप हमेशा ही गुस्से में दिखते हैं तो उसका कारण फ्राउन लाइन्स होती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing Massage: सिर्फ 5 मिनट इस मसाज को करने से खत्म होती है झुर्रियां, टोन होगा चेहरा

आखिर क्यों बनती हैं फ्राउन लाइन्स?

इनके बनने का कारण माथे पर मौजूद दो मसल्स होते हैं जिन्हें Procerus और Corrugators कहा जाता है। वैसे ये लाइन्स बनती भी तब हैं जब आप बहुत बार अपने माथे को सिकोड़ कर रखते हैं। माथे के आस-पास के मसल्स में काफी कॉन्ट्रैक्शन होता है और तब फ्राउन लाइन्स दिखने लगती हैं। इन्हें नंबर 11 लाइन भी कहा जाता है क्योंकि ये माथे पर 11 के शेप में ही दिखती हैं। 

forehead lines and wrinkles

किन कारणों से बनती हैं ये लाइन्स?

इनके बनने का प्रोसेस तो आपने जान लिया अब ये भी जान लीजिए कि आखिर ये बनती किन कारणों से हैं। इसके पीछे भी आपकी लाइफस्टाइल काफी हद तक निर्भर करती है। 

  • ये तब बनती हैं जब आप ज्यादा अपने माथे को सिकोड़ कर रखते हैं
  • ये तब बनती हैं जब आप ज्यादातर अपने लैपटॉप पर देखते रहते हैं
  • हमेशा फोन पर फोकस करने से भी बनती हैं ऐसी लाइन्स
  • अगर आपकी आंखें कमजोर हैं और आप चीज़ों को पढ़ने के लिए माथे पर बल देते हैं
  • इसका कारण स्मोकिंग और जरूरत से ज्यादा ड्रिंकिंग के कारण आपकी स्किन ढीली होने लगती है और माथे पर स्ट्रेस बढ़ता है
  • हार्मोन्स में बदलाव और कई अन्य बीमारियों के कारण भी ये हो जाती हैं।  

इन सारी चीज़ों को एक-दो बार करने से नहीं बनती हैं लाइन्स, लेकिन अगर आप इन्हें लगातार करते रहते हैं तो ये लाइन्स बनती जाती हैं। अब बात करते हैं कि इन लाइन्स को हम कैसे कम कर सकते हैं।  

forehead wrinkles

माथे की लकीरों को कम करने के लिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स- 

डॉक्टर जयश्री ने जिस कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट की बात की है उसमें botulinum toxin के हल्के डोज माथे पर इंजेक्शन की मदद से इंसर्ट करने की बात की गई है। डॉक्टर जयश्री के मुताबिक ये आसान है और ये काफी हद तक नेचुरल भी माना जा सकता है। जिन लोगों को इससे डर लगता है उन्हें ये जान लेना चाहिए कि ये काफी सुरक्षित है। इसके नतीजे 4 महीने तक दिखते हैं और उसके बाद आपको ये ट्रीटमेंट रिपीट करवाना पड़ेगा।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

 

माथे की लकीरों के लिए देसी नुस्खे- 

इन लकीरों पर सबसे ज्यादा असर इसी तरह के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के जरिए ही होगा। इसके अलावा, आप कुछ अन्य नुस्खे आजमाने हैं तो उन्हें आजमा सकते हैं, लेकिन इनसे एकदम जादू की उम्मीद ना करें। ये नुस्खे आपकी स्किन को टाइट करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये आपके माथे की लकीरों को पूरी तरह से गायब ही कर दें।  

माथे पर करें ऑयल मसाज- 

नारियल का तेल या फिर कैस्टर ऑयल लेकर अपने माथे पर रोज़ाना मसाज करें। इससे फ्राउन लाइन्स कम होती हैं और इससे आपके माथे की स्किन नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज भी रहेगी जिससे ये समस्या बढ़ने से बचेगी।  

विटामिन-सी का इस्तेमाल- 

नींबू का रस या फिर संतरे का रस या छिलके को सुखाकर और पीसकर आप पानी के साथ मिलाकर अपने माथे पर पैक के रूप में लगा सकते हैं। इसके बाद आपको इसके सूखने का इंतज़ार करना होगा और फिर इसे पानी से धो लेना होगा। ये ट्रीटमेंट भी आपको रेगुलर करता है।  

इसे जरूर पढ़ें- 1 हफ्ते में आंखों की सूजन और झुर्रियों से पाएं छुटकारा, जानें कैसे 

Recommended Video

माथे की लकीरों को कम करने के लिए पैक- 

इसके लिए आप दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक अंडे की सफेदी को मिलाकर फिर माथे पर लगाएं। इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है जो त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसे सूखने के बाद आप गुनगुने पानी से धो सकते हैं।  

इसके अलावा, आपको अपनी डाइट का भी ख्याल रखना है जिसमें आपको विटामिन-ई और प्रोटीन से भरपूर फूड्स लेने हैं। इससे आपकी स्किन में नेचुरल कोलेजन बूस्ट होता है। अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ढीली हो गई है तो पहले डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी तरह का कॉस्मेटिक प्रोसेस बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी स्किन को और खतरा हो सकता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।