स्‍लीवलेस ड्रेसेस पहनना चाहती हैं और अपनी टोन्ड आर्म्स को फ्लॉन्ट करना चाहती हैं, लेकिन अपने काले अंडरआर्म्स के कारण ऐसा करने से बचती हैं? तो इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को आजमाएं। जी हां अगर आप अपने अंडरआर्म्स के कालेपन का सामना कर रही हैं, तो चिंता न करें, हम आपके लिए कुछ असरदार टिप्‍स लेकर आए हैं। 

आप डार्क अंडरआर्म्स को कम करने के लिए, उन सभी महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने की बजाय इन टिप्‍स को आजमा सकती हैं। इन टिप्‍स को अपनाने के बाद आप जल्द ही अपने मनचाहे कपड़े पहनने की पूरी आजादी पाने में सक्षम होंगी। इन टिप्‍स के बारे में हमें लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Ritika Dhingra (@dr_ritikadhingra)

डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी का कहना है, ''डार्क अंडरआर्म्स किसी गंभीर बात का संकेत नहीं हैं, लेकिन कुछ के लिए यह शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। काले अंडरआर्म की त्वचा कुछ लोगों को स्लीवलेस टॉप और स्विमिंग सूट पहनने से रोक सकती है। शरीर के अन्य हिस्सों पर त्वचा के धब्बे और मलिनकिरण की तरह, डार्क अंडरआर्म्स के कारण आत्मविश्वास और आत्मसम्मान की कमी हो सकती है।'' 

आइए इन टिप्‍स के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानते हैं। लेकिन सबसे पहले, आइए उन सभी आदतों पर एक नज़र डालते हैं, जो अंडरआर्म्स को काला कर देती हैं ताकि आप भविष्य में डार्क अंडरआर्म्स को रोक सकें। वैसे, आपके अंडरआर्म्स का काला पड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे शेविंग, पसीना या उसमें डेड स्किन सेल्‍स के जमा होना। लेकिन कुछ आपके विचार से कहीं अधिक सामान्य कारण हैं- 

इसे जरूर पढ़ें:आपकी ये आदतें बना सकती हैं अंडरआर्म्स को काला

डार्क अंडर आर्म्‍स के कारण

How to Lighten Underarms

  • डेड स्किन सेल्‍स का संचय
  • घर्षण (तंग कपड़े)
  • स्‍मोकर्स मेलानोसिस
  • शेविंग (जलन और घर्षण)

वजन कम करें

अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो सबसे पहले इसे कम करने की कोशिश करें। अतिरिक्त वजन से आपका शरीर इंसुलिन के प्रभावों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हो जाता है। यह हार्मोन आपके ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह त्वचा पिगमेंट सेल्‍स के उत्पादन में वृद्धि कर सकता है।

शेविंग से बचें

underarms shaving

अंडरआर्म्‍स के बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग सबसे तेज तकनीक की तरह लग सकती है। लेकिन रेजर ब्लेड अपघर्षक हो सकते हैं क्योंकि वे त्वचा की ऊपरी सुरक्षात्मक परत को हटा देते हैं, जिससे अंडरआर्म्‍स में कालापन आ जाता है। बालों को हटाने के लिए एक्‍सपर्ट लेजर की सिफारिश करते हैं।

ढीले ढाले कपड़े पहनें

बहुत टाइट कपड़े पहनने से त्वचा के खिलाफ घर्षण हो सकता है और बार-बार रगड़ने से अंडरआर्म्स काले हो सकते हैं। कॉटन और अन्य त्वचा के अनुकूल कपड़े पहनें और शरीर से चिपकने वाले कपड़ों से बचें।

Recommended Video

डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट

deodorant and antiperspirants

पूरे दिन तरोताजा रहने के लिए डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग करना आवश्यक है, लेकिन अल्कोहल और अन्य हानिकारक केमिकल्‍स की उपस्थिति अंडरआर्म्‍स को काला कर सकती है। इसलिए आपको अल्कोहल फ्री डिओडोरेंट का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:अंडरआर्म्स और जांघो के कालेपन को दूर करने के आसान टिप्स

एक्सफोलिएट करें 

आपके चेहरे की तरह ही, शरीर के बाकी हिस्सों को भी समय-समय पर एक्सफोलिएट करने की जरूरत होती है। हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें और अंडरआर्म्स, घुटनों के पीछे और गर्दन जैसे हिस्‍से पर विशेष ध्यान दें।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अंडरआर्म्‍स के कालेपन को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com