आपकी स्किन जैसी भी हो, लेकिन कोई भी मेकअप प्रोडक्ट लगाने से पहले आप सोचती जरूर हैं कि कहीं वो आपके चेहरे को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा। जिन महिलाओं की सेंसेटिव स्किन होती है, उन्हें इसका ज्यादा ख्याल रहता है। एक गलत प्रोडक्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, जब हम इन्हें आंखों पर लगाने की बात करते हैं, तो सावधानी ज्यादा बढ़ जाती है। हमारी आंखें बहुत नाजुक होती हैं, इसलिए किसी भी तरह का आई मेकअप करने से पहले हमें सोचना-समझना चाहिए। आंखों पर लगाने वाले आईशैडो किस तरह के हैं, किस कंपनी के हैं, क्या वो ब्रैंड हमें सूट करेगा या उसका कोई रिएक्शन हो, इन सब बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है। तो फिर आंखों के लिए घर पर ही नैचुरल आईशैडो क्यों न बनाया जाए? ऐसे कई तरीके, जहां आप अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल कर घर पर ही बिना केमिकल वाला आईशैडो तैयार कर सकती हैं। कैसे, आइए जानें

तरीका 1 : चारकोल और माइका पाउडर

charcoal mica poder

  • आप बाजार से चारकोल कैप्सूल आराम से ला सकती हैं। चारकोल से आप ब्लैक आइशैडो बना सकती हैं और आंखों पर स्मोकी, बोल्ड लुक पा सकती हैं। यह तरीका एकदम सुरक्षित और केमिकल फ्री है।
  • कैप्सूल को बीच से तोड़ दें और फिर इसे एक छोटे बाउल में डालें।  इसमें बाइंडर की 1-2 बूंदें डालकर किसी टूथपिक से बाइंड कर लें। अगर आपको यह सूखा लगे, तो इसमें अपने हिसाब से थोड़ा और बाइंडर डाल दें।
  • ग्लिटरी आइशैडो पाने के लिए इसमें शिमरी माइका पाउडर डालकर थोड़ा और मिक्स करें। पेपर टावल से इसे प्रेस करें और आखिर में एल्कोहल स्प्रे करें।
  • इसे 24 घंटों के लिए सेट होने के लिए रख दें। आपका शिमरी/ग्लिटरी आइशैडो एकदम तैयार होगा।

तरीका 2 : शीया बटर और आरारोट पाउडर

shea butter eyeshadow

  • एक सिंपल, क्रीमी आईशैडो बनाने के लिए आप आरारोट पाउडर और रिफाइन्ड शीया बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ नैचुरल कलरिंग एजेंट का इस्तेमाल करें।
  • एक बाउल में आधा चम्मच आरारोट पाउडर डालें। जो भी कलर आप चाहती हैं, वो कलर डालें (कोको, हल्दी, बीट रूट पाउडर आदि)। और दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • इसमें शीया बटर बटर डालें और एक परफेक्ट कंसिसटेंसी तक मिक्स कर लें। इसे आईशैडो कंटेनर में डालकर अच्छी तरह बंद कर लें।
  • आपका आइशैडो तैयार है। आप चाहें तो इसमें अलग-अलग रंग मैच करके नए प्रयोग कर सकती हैं।

तरीका 3 : माइका पाउडर

mica powder eyeshadow

  • माइका पाउडर कई अलग-अलग रंगों में बाजार में उपलब्ध है। आप चाहें तो एक या एक से ज्यादा शेड्स को मिक्स करके आईशैडो बना सकती हैं।
  • सिंपल लूज़ पाउडर आईशैडो बनाने के लिए आपको सेलेक्टेड पाउडर्स को तब तक मिक्स करना होगा, जब तक आपको अपना शेड न मिले।  एक बाउल में अपने पसंद के पाउडर बराबर मात्रा में डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें।
  • इसे एक लिप बाम या आईशैडो कंटेनर में डालकर टाइटली बंद कर लें। आप इसे अच्छे से मिलाने के लिए कॉफी ग्राइंडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लेकिन ग्राइंड करते वक्त ध्यान रखें कि अगर माइका पाउडर ज्यादा ग्राइंड हो गए तो यह अपना शिमर लूज़ कर देगा। आपका लूज पाउडर आईशैडो तैयार है।

Recommended Video

नैचुरल स्पाइस

eyeshadow with natural spice

क्या आप जानती हैं कि आप घर पर रखे मसालों से किस तरह आईशैडो तैयार कर सकती हैं। हालांकि जब मसालों से आईशैडो बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। साथ ही शिमर और ग्लिटर पाने के लिए आपको इन मसालों में थोड़ा सा माइका डस्ट जोड़ना पड़ेगा और इन्हे सेट करने के लिए बाइंडर और रबिंग एल्कोहल की जरूरत पड़ेगी।

ब्राउन रंग पाने के लिए आप कोको पाउडर और नटमेग को मिक्स कर सकती हैं। ब्राइट ऑरेंज पाना चाहें, तो उसके लिए केसर और बीट रूट पाउडर को मिक्स कर एक ब्राइट ऑरेंज कलर पा सकती हैं। ग्रीन आईशैडो चाहिए तो उसके लिए स्पीरुलिना और ग्रीन क्ले मिक्स करें। ब्लैक या ग्रे पाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल बेहतर विकल्प है। पिंक के लिए बीट रूट पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके अलावा अगर पिंक के अलग शेड्स चाहिए हो, तो उसके साथ अन्य मसाले मिक्स किए जा सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसके लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : Freepik images