सिंदूर लगाना भारतीय हिंदू परंपरा का एक हिस्सा तो है ही ये किसी भी महिला की खूबसूरती को भी कई गुना बढ़ाता है। एक नई नवेली दुल्हन के माथे पर सजी बिंदी और मांग में सिंदूर उसकी खूबसूरती को निखारने के साथ उन्हें एक नया रूप भी देता है। अक्सर महिलाएं लिक्विड सिंदूर लगाना पसंद करती हैं और इसके बार-बार इस्तेमाल से अच्छे से अच्छी क्वालिटी का सिंदूर भी सूख जाता है। सूखे हुए लिक्विड सिंदूर को महिलाएं अपने मेकअप बॉक्स से हटा देती हैं क्योंकि इसे मांग में लगाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें सूखने के बाद भी ठीक करके दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। ऐसे ही प्रोडक्ट्स में से एक है लिक्विड सिंदूर। जी हां, लिक्विड सिंदूर अगर सूख जाए तो कुछ आसान ट्रिक्स से  आप सूखे हुए लिक्विड सिंदूर को ठीक करके दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं। आइए जानें कैसे। 

ट्रिक -1: गुलाब जल का करें इस्तेमाल

gulab jal 

अगर आपका पसंदीदा लिक्विड सिंदूर सूख गया है तो इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। सिंदूर सूखने के बाद अगर इस्तेमाल किया जाता है तो यह या तो सूखकर झड़ने लगता है या फिर मांग में लगाने पर जल्दी ही छूट जाता है। ऐसे में आप गुलाब जल की लगभग 4 -5  बूंदें लिक्विड सिंदूर की बोतल में मिलाएं और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट के बाद सिंदूर की बोतल को अच्छी तरह से हिलाते हुए मिक्स करें। सिंदूर स्टिक को बोतल के भीतर अच्छी तरह से घुमाएं और चारों तरफ के सूखे हुए सिंदूर को इसमें अच्छी तरह से मिक्स कर दें। आपका सूखा हुआ सिन्दूर कुछ ही मिनटों में दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा और जल्दी खराब नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें:Easy Hacks: सूखे हुए मेकअप प्रोडक्ट्स को इन ट्रिक्स से दोबारा करें इस्तेमाल

ट्रिक -2 : नारियल तेल का इस्तेमाल 

liquid sindoor fix

जब भी आपका लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो ध्यान रखें कि इसे दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए आप सबसे पहले इसकी बोतल को गुनगुने पानी में डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाते हुए मिक्स करें। सूखे हुए सिंदूर की बोतल में नारियल तेल की 4 बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। बोतल को तेजी से हिलाएं जिससे नारियल तेल और सूखा हुआ लिक्विड सिंदूर आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। कुछ देर बाद लिक्विड सिंदूर इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा। (इन तरीकों से लगाएं सिंदूर)

Recommended Video


ट्रिक -3: एलोवेरा जेल 

aloe vera gel

एक और आसान ट्रिक से आप सूखे हुए सिंदूर को दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं। ये ट्रिक है एलोवेरा जेल का इस्तेमाल। एक छोटी कटोरी में 1 बूंद एलोवेरा जेल लें और इसमें 2 बूंद गुलाब जल मिलाएं। इसके साथ आप बेबी ऑयल की 4 बूंदें मिलाएं और मिश्रण तैयार करें। तैयार मिश्रण को सूखे हुए सिंदूर की बोतल में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे तेजी से हिलाते हुए मिलाएं जिससे सूखा हुआ सिंदूर और एलोवेरा का मिश्रण आपस में मिल जाएं। कुछ ही देर बाद सूखा हुआ लिक्विड सिंदूर फिर से इस्तेमाल योग्य हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:इन आसान तरीकों से आप भी घर पर बना सकती हैं लिक्विड सिंदूर 

तो फिर देर किस बात की आप भी सूखे हुए लिक्विड सिंदूर को इन आसान ट्रिक्स से ठीक कर सकती हैं और दोबारा इस्तेमाल में ला सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, wallpapercve.com and pinterest