आजकल शादी के बाद महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना सिर्फ एक रस्म न होकर स्टाइल भी बन गया है। वास्तव में सिंदूर  आपके शादीशुदा लुक को परफेक्ट बनाने का काम तो करता ही है और इसका रंग आपकी खूबसूरती में चार-चाँद भी लगाता है। महिलाओं द्वारा माथे पर सिंदूर लगाना सदियों से परंपरा का हिस्सा रहा है। चूंकि यह सोलह श्रृंगार में से एक है इसलिए मान्यता है कि इसे एक विवाहित महिला को जरूर लगाना चाहिए।

लेकिन कई बार महिलाएं सिर्फ इसे इसलिए नहीं लगाती हैं क्योंकि इसे लगाकर उनका लुक थोड़ा पुराने जमाने का लगने लगता है। जबकि मॉडर्न महिलाएं सिर्फ मॉडर्न लुक को ही पसंद करती हैं। हम यहां आपके सिंदूर को रॉक लुक देने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप शादी के बाद सिंदूर  लुक में गॉर्जियस नज़र आ सकती हैं। 

सही तरीके से लगाएं सिंदूर 

perfect look sindoor

सिंदूर लगाने से पहले जो बात सामने आती है वो यह है कि आपको इसे लगाते समय अपने हाथ को स्थिर रखना होगा। क्योंकि यदि आप इसे बिखरा हुआ लगाती हैं तो ये दिखने में भद्दा लगने लगता है और फैला हुआ सा दिखता है। यदि आप पाउडर वाला सिंदूर लगा रही हैं तो उंगलियों की जगह सिंदूर स्टिक का इस्तेमाल करें। वैसे आपके लिए पाउडर की जगह लिक्विड सिंदूर  ज्यादा बेहतर होगा। कोशिश करें कि हमेशा वाटरप्रूफ सिंदूर  लगाएं जिससे  पसीने के साथ बहकर भद्दा न लगे। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर इस तरह बनाएं 'नेचुरल सिंदूर'

हेयर स्टाइल के हिसाब से लगाएं सिंदूर 

sindoor according to hair style

सिंदूर  लगाने से पहले अपने हेयर स्टाइल पर एक नज़र डालें और तय करें कि आप अपने माथे पर कितना सिंदूर लगा सकती हैं। अगर आपके हेयरस्टाइल का पार्टिशन लंबा है तो आप सिर पर ज्यादा सिंदूर लगा सकती हैं। यदि आप साइड पार्टिशन कर रहे हैं, तो आपके लिए माथे के बीच में एक प्यारा सा डॉट ठीक रहेगा। वास्तव में इस तरह से सिंदूर लगाना आपको गॉर्जियस लुक देने के लिए काफी है। 

इसे जरूर पढ़ें:मांग में सिंदूर भर रही हैं तो कैसा हेयरस्टाइल बनाएं

वेस्टर्न के साथ ऐसे लगाएं सिंदूर 

खासतौर पर लड़कियों को वेस्टर्न ड्रेस के साथ सिंदूर  लगाना पसंद नहीं आता है। लेकिन ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप केवल पारंपरिक भारतीय कपड़ों के साथ ही सिंदूर  लगा सकती हैं। वेस्टर्न लुक में सिंदूर  के साथ बस अपने माथे पर थोड़ी सी लाल बिंदी लगाएं और वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी यह आपकी स्मोकी आंखों पर बहुत खूबसूरत लगेगा। 

सिंदूर की जगह लिपस्टिक का प्रयोग करें

sindoor withlipstic

यदि आप सिंदूर  को स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो आप अपनी लिपस्टिक को अपने सिंदूर की तरह इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसके लिए आप अपनी लिपस्टिक के विभिन्न रंगों का उपयोग कर सकती हैं और अपने सिंदूर को मैचिंग बना सकती हैं। यह लुक आपकी पसंदीदा ड्रेस के साथ भी मैच करेगा। 

Recommended Video

सिंदूर को रॉक करने के तरीके

अपने सिंदूर को एक्सेसराइज़ करने के लिए सुंदर छोटी स्टोन की बिंदी या कुछ ग्लिटर आई लाइनर का उपयोग करें। आप सिंदूर की नोक पर सिर्फ एक छोटा स्टोन रखकर सिंदूर  लुक को परफेक्ट बना सकती हैं। आप ग्लिटर आई लाइनर से कुछ साधारण डिजाइन भी बना सकती हैं। आप इन साधारण चीजों से अपने सिंदूर को और ज्यादा स्टाइलिश दिखा सकती हैं। 

बिंदी के साथ मैच करें सिंदूर

stylish way to wear sindoor design 

अपने लाल सिंदूर को एक साधारण गोल लाल बिंदीके साथ जोड़कर अपनी आंतरिक खूबसूरती को बाहर निकालें। बड़ी बिंदी, किसी भी रंग की और सिंदूर की जोड़ी आपको एक खूबसूरत पारंपरिक लुक देने के लिए काफी होगी और आपकी खूबसूरती को भी निखारेगी। 

इन सभी तरीकों से सिन्दूर लगाकर आप अपने शादीशुदा लुक को परफेक्ट बनाने के साथ किसी भी ड्रेस में गॉर्जियस भी दिख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest