• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर को फेंकने की बजाय इस तरह करें ठीक

कॉम्पैक्ट पाउडर हमारे मेकअप लुक को और भी अच्छा बनाता है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -08 Mar 2022, 16:21 ISTUpdated -08 Mar 2022, 16:57 IST
Next
Article
broken compact powder

चेहरे पर से एक्सट्रा ऑयल और पसीने को दूर करने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है और इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन में लाइट कवरेज भी ऐड होता है। लेकिन, अगर कभी गलती से आपसे कॉम्पैक्ट पाउडर टूट जाए तो ऐसे में आप क्या करेंगी?अक्सर ज्यादातर महिलाएं कॉम्पैक्ट पाउडर के टूटने के बाद इसे फेंक देती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अब दोबारा इसे ठीक नहीं किया जा सकता है और न ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप बड़ी आसानी से कॉम्पैक्ट पाउडर को ठीक कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी और आप पाएंगी कि आपका कॉम्पैक्ट पाउडर ठीक हो चुका है। तो चलिए जानते हैं कैसे एक टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर को ठीक किया जा सकता है।

रबिंग अल्कोहल का करें इस्तेमाल

rubbing alcohol

अगर आपका कॉम्पैक्ट पाउडर बिखर गया है या टूट गया है तो आपको इसके लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर में थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल मिलाएं और फिर टूथपिक की मदद से इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इसे एक समान लेयर में रखकर किसी बॉक्स में डाल लें और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 24 घंटे के बाद आप पाएंगी कि कॉम्पैक्ट पाउडर पहले जैसा हो गया है और अब आप इसका इस्तेमाल आसानी से दोबारा कर पाएंगी। 

जिप पाउच आएगा काम

broken makeup

आप टूटे हुए कॉम्पैक्ट को ठीक करने के लिए जिप पाउच का भी उपयोग कर सकती हैं। इसलिए अगली बार इसे फेंके नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आए हैं। टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर के लिए आपको जिप पाउच की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर को जिप पाउच में डालें और फिर इसे पूरी तरह से पाउडर फॉर्म में बदल लें। इसके बाद छलनी की मदद से कॉम्पैक्ट पाउडर को छानकर एक साफ कंटेनर में डाल दें और पाएंगी कि आप कॉम्पैक्ट पाउडर अब नए जैसा हो गया है।

पानी का करें उपयोग

water

आप टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर को ठीक करने के लिए पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। शायद यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन बता दें कि यह टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर को ठीक करने का सबसे आसान तरीका है। बस इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी चाहिए होगा। हालांकि, पानी का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें क्योंकि ज्यादा पानी डालने से कॉम्पैक्ट पाउडर खराब हो सकता है। इसके बाद टूट हुए कॉम्पैक्ट पाउडर (फेस पाउडर लगाते समय न करें ये गलतियां) में पानी की कुछ बूंदे डालें और फिर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसे सेट होने के लिए अलग रख दें और 24 घंटे के बाद आप इसका दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर में क्या होता है अंतर, जानिए

सर्जिकल स्पिरिट 

surgical spirit

अगर आपके पास रबिंग अल्कोहल नहीं है तो आप इसकी जगह सर्जिकल स्पिरिट का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको यह किसी भी फॉर्मेसी में आसानी से मिल जाएगा। आप चाहें तो ऑनलाइन भी इसे ऑर्डर कर सकती हैं और सबसे अच्छी बात है कि सर्जिकल स्पिरिट का कई अन्य तरीकों से कर सकती हैं। बस टूटे हुए कॉम्पैक्ट पाउडर में सर्जिकल स्पिरिट की कुछ बूंदे डालें और फिर किसी ब्रश के एंड से इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर चम्मच की मदद से इसे समान रूप से लेयर कर दें और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। (मेकअप प्रोडक्ट को इस तरह करें सैनिटाइज)

इसे भी पढ़ें: Broken makeup को कुछ इस तरह करें फिक्स

इन बातों का रखें ध्यान

broken compact powder ()

  • अगर आप रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि क्या यह आपकी स्किन के लिए सही है या  नहीं।
  • किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले यह जांच लें कि क्या यह आपकी स्किन पर सूट करता है। 
  • हमेशा गलव्स पहनकर मेकअप प्रोडक्ट को छुएं।

तो अगली बार अगर आपसे गलती से कॉम्पैक्ट पाउडर टूट जाए तो आप भी इन ट्रिक्स को अपना सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com & Instagram.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।